प्रिय विद्यार्थियों, आप के लिए CTET Quiz -05 अभ्यास प्रश्न ले कर आए हैं जो आप के परीक्षा की सफलता के लिए उत्तम है- अतः आप इन प्रश्नों का अभ्यास करते रहे आप अवश्य सफलता प्राप्त करोगे । आप इस से पहले वाला CTET Quiz-04 “CTET Study materials ओर CTET QUIZ” की सहायता से आप परीक्षा मे उत्तम अंक ज़रूर ले कर पास होगे ।
Name: Child Development Quiz 05 Subject: Child Development and pedagogy Questions: 10 Objective Type Questions Time Allowed: 06 Minutes Helpful for: B.Ed Entrance, UGC NET, Teaching aptitude, CTET, State TET Exam, Reet, UPTET, Teaching Aptitude Quiz for all Teaching Entrance Test.
निर्देश: निम्नलिखित प्रश्नों में सही उतर के लिए चार चार विक्लप दिये गये हैं । इनमें से किवल एक विक्लप ही सही है ।उचित विक्लप का चयन कीजिए।
Q1. शिक्षा मनोविज्ञान का अर्थ शिक्षा से, जो सामजिक और मनोविज्ञान से है, जो व्यवहार संबधि विज्ञान ग्रहण करता है। यह कथन जिनका है ?
- स्किनर
- ऐलिस क्रो
- टेलफोर्ड
- कोलेसनिक
Ans: A
Q2. संस्कृति पर शिक्षा का क्या प्रभाव है?
- संस्कृति की निरंतरता को बनाये रखना
- संस्कृति के हस्तांतरण में सहायता करना
- संस्कृति का परिष्करण
- उपरोक्त सभी
Ans: D
Q3.’ सभी के लिए विद्यालयों में सभी की शिक्षा’ निम्नलिखित में से किसके लिए प्रचार वाक्य हो सकता है ?
- संसक्तिशील शिक्षा
- समावेशी शिक्षा
- सहयोगात्मक शिक्षा
- पृथक्र शिक्षा
उत्तर: B
Q4. व्यक्तित्व के संगठन का स्वरूप है?
- सामाजिक – आर्थिक
- मनोवैज्ञानिक – शारीरिक
- सामाजिक – राजनीतिक
- मनोवैज्ञानिक – आध्यात्मिक
Ans : B
Q5. बच्चों को सीखने हेतु अभिप्रेरित करने के लिए शिक्षक को बढ़वा देना चाहिए?
- प्रतिस्पर्द्धा
- कक्षा में प्रथम आने वाले बच्चे को पुरस्कृत करके
- सीखने हेतु उचित स्थित और वातावरण का सृजन
- कक्षा में प्रतिभाशाली बच्चों की प्रशंसा करके
Ans: C
Q6. निम्न मे से कौन सी प्रविधि बालकों को अनुशासन सिखाने के लिए उचित है?
- प्रभुत्वात्मक
- प्रजातांत्रिक प्रविधि
- अनुमतिपूर्ण प्रविधि
- निष्क्रिय प्रविधि
Ans: B
Q7. एक अध्यापक शिक्षा मनोविज्ञान के अध्ययन के बिना अपना कार्य पूरा नही कर सकता, क्योकि –
- शिक्षा मनोविज्ञान वैयक्तिक की निम्नतओं और शिक्षा की समस्याओं के हलों से गहन रूप से सम्बधित है।
- शिक्षा मनोविज्ञान अथिगमकर्ता के व्यक्तिगत तथा सामाजिक समायोजन की उपेक्षा करता है।
- शिक्षा मनोविज्ञान अधिगम के सिद्धान्तों एवं नियमों का निर्धारण नहीं करता है।
- शिक्षा मनोविज्ञान विद्यार्थियों की केवल कतिपय तथ्यों एवं सूचनाओं को रटकर याद कर लेने में मदद करता है।
Ans: A
Q8. हकलाने का मनोवैज्ञानिक करना है।
- घर तथा विद्यालय का तनावपूर्ण वातावरण
- शब्द भण्डार अपर्याप्त होना
- संवेगों का तीव् प्रवाह
- त्रुटिपूर्ण वाकशैली
Ans: C
Q 9 . ‘मनोविज्ञान व्यवहार एवं अनुभव का विज्ञान है’ यह कथन किसका है?
- वुडवर्थ
- सिकनर का
- जेम्स ड्रेवर का
- वाटसन का
Ans: B
Q 10 . एक रचनात्मक व्यक्ति में________
- सर्मपण होता है
- मौलिकता होती है
- सांवेगिता होती है
- सहभीगाता की भावना होती है
Ans: B
Quiz-1 | Quiz-2 | Quiz-3 | Quiz-4 | Quiz-5 | Quiz-6 | Quiz-7 | Quiz-8 | Quiz-9 | Quiz-10 |
Quiz-11 | Quiz-12 | Quiz-13 | Quiz-14 | Quiz-15 | Quiz-16 | Quiz-17 | Quiz-18 | Quiz-19 | Quiz-20 |
Quiz-21 | Quiz-22 | Quiz-23 | Quiz-24 | Quiz-24 | Quiz-26 | Quiz-27 | Quiz-28 | Quiz-29 | Quiz-30 |
Quiz-31 | Quiz-32 | Quiz-33 | Quiz-34 | Quiz-35 | Quiz-36 | Quiz-37 | Quiz-38 | Quiz-39 | Quiz-40 |
Quiz-41 | Quiz-42 | Quiz-43 | Quiz-44 | Quiz-45 | Quiz-46 | Quiz-47 | Quiz-48 | Quiz-49 | Quiz-50 |
Quiz-51 | Quiz-52 | Quiz-53 | Quiz-54 | Quiz-55 | Quiz-56 | Quiz-57 | Quiz-58 | Quiz-59 | Quiz-60 |
Quiz-61 | Quiz-62 | Quiz-63 | Quiz-64 | Quiz-65 | Quiz-66 | Quiz-67 | Quiz-68 | Quiz-69 | Quiz-70 |
Quiz-71 | Quiz-72 | Quiz-73 | Quiz-74 | Quiz-75 | Quiz-76 | Quiz-77 | Quiz-78 | Quiz-79 | Quiz-80 |
Quiz-81 | Quiz-82 | Quiz-83 | Quiz-84 | Quiz-85 | Quiz-86 | Quiz-87 | Quiz-88 | Quiz-89 | Quiz-90 |
Quiz-91 | Quiz-92 | Q93 | Q94 | Q95 | Quiz-96 | Quiz-97 | Quiz-98 | Q99 | Q100 |
महत्वपूर्ण लेख जरूर पढ़ें: राष्ट्रीय शिक्षा नीति 1986 के अनुसार शिक्षा के उद्देश्य एवं लक्ष्य क्या है?
यह भी पढ़ें
- बुद्धि निर्माण एवं बहुआयामी बुद्धि और शिक्षा Multi-Dimensional Intelligence
- शिक्षण में श्रव्य दृश्य सामग्री
- शैक्षिक तकनीकी की अवधारणा Concept of Education Technology
- पिछड़े बालक ( Backward Children)
- प्रतिभाशाली बालक: (Gifted / Talented Child) CTET Notes
- विशिष्ट बालक Exceptional Children CTET Notes
- वैयक्तिक विभिन्नता (Individuals difference)
- सर्व शिक्षा अभियान ( Sarva Shiksha Abhiyan )
- वृद्धि और विकास के सिद्धांतों का शैक्षिक महत्त्व
- विकास के सिद्धांत (Principles of Development )
- विकास की अवधारणा और इसका अधिगम से सम्बन्ध-Concept of development
- संवेगात्मक विकास अर्थ एवं परिभाषा- (Emotional Development)
- समावेशी शिक्षा ( Inclusive Education )
- कोह्लबर्ग का नैतिक विकास का सिद्धांत (Moral Development Theory of Kohlberg)
- मानसिक विकास का अर्थ तथा शैक्षिक उपयोगिता Meaning of mental Development and Educational
- पियाजे का संज्ञानात्मक विकास सिद्धांत ( Piaget’s Cognitive Development Theory )
- निरीक्षण विधि (Observation Method)
- गामक या क्रियात्मक विकास (Motor Development)
- दर्शनशास्त्र की परिभाषा -Philosophy Definition
- समाजीकरण में परिवार का योगदान Socialization in family
- समाजीकरण की प्रक्रिया-परिभाषा Socialization Processes
- वंशानुक्रम और वातावरण Heredity and Environment
- Spearman’s Two Factor Theory – स्पीयरमेन का द्विकारक सिद्धांत
- वृद्धि और विकास के सिद्धांतों का शैक्षिक महत्त्व Education Principles of Growth and Development
- वृद्धि एवं विकास Growth and Development
- बाल केन्द्रित शिक्षा Child Centered Education