UPSC बिना कोचिंग के कैसे क्रैक करें जाने पुरी जानकारी

UPSC बिना कोचिंग के कैसे क्रैक करें जाने पुरी जानकारी

आपने कई बार न्यूज़ में ये सुना ही होगा कि एक रिक्शावाले की बेटी, एक किसान का बेटा या कई गरीब माँ-बाप के बेटे-बेटीयों ने IAS, IPS जैसे सिविल सर्विसेज के एग्जाम को क्लियर किया है, पर क्या इन्होंने ने भी UPSC के इस बड़े एग्जाम को क्लियर करने के लिए कई बड़े कोचिंग इंस्टिट्यूट की हेल्प ली ही होंगी,

तो ऐसा कहना हर बार के लिए सही नहीं होगा, क्योंकि कई UPSC aspirants के पास छोटे-बड़े किसी भी कोचिंग इंस्टिट्यूट को फीस देने के भी पैसे नहीं होते है, लेकिन फिर भी वो UPSC के एग्जाम को क्रैक कर लेते है, तो आप क्यों नहीं, बिना कोचिंग के UPSC क्लियर कर सकते है?

बता दे कि कोचिंग इंस्टिट्यूट तो सिर्फ आपको गाइड करती है और लेकिन मेहनत तो पूरा आपको ही करना है फिर कोचिंग इंस्टिट्यूट के ये गाइड और हेल्प अब तो यूट्यूब जैसे सोशल मीडिया से भी मिल जाते है। इसलिए आज के इस आर्टिकल में हम आपको UPSC बिना कोचिंग के कैसे क्रैक करें, इसकी पुरी जानकारी दे रहे है।

UPSC एग्जाम को समझें।

UPSC भारत में सबसे बड़े लेवल का एग्जाम है, जिसके थ्रू देश के बहुत से सिविल सर्विसेज के खाली पदों के लिए भर्ती प्रक्रिया आयोजित किया जाता है।

जो prelims, mains और interview के 3 स्टेज के साथ पूरा होता है। इस एग्जाम के माध्यम से UPSC एप्लिकेंट के नॉलेज, एनालिसिस क़्वालिटी और डिसिशन मेकिंग स्किल्स आदि का टेस्ट किया जाता है।

इसकी सीट बहुत लिमिट में और एप्लिकेंट लाखों में होते है इसलिए इस एग्जाम में कम्पीटीशन भी काफ़ी ज्यादा होता है। इस UPSC एग्जाम के सिलेबस में एप्लिकेंट को हर सब्जेक्ट में नॉलेज रखने के साथ-साथ कुछ स्पेशल सब्जेक्ट में गहन समझ रखना होता है। इसके अलावा देश और आस पास के घटनाओं पर भी स्पष्ट विचार रखना आना चाहिए ।

इसलिए UPSC को क्रैक करने के लिए एक व्यापक और अच्छी स्ट्रेटर्जी बनाना जरूरी है। एग्जाम सिलेबस , एग्जाम पैटर्न, एग्जाम टाइमलाइन  और एजिबिलिटी स्टैण्डर्ड को समझने के लिए यूपीएससी एग्जाम की हर नोटिफिकेशन को ध्यान में पढ़ें।

बता दे कि  Prelims में objective टाइप के 2 पेपर होते है, जिसमें gerenal knowledge और CSAT यानि सिविल सर्विसेज एप्टीट्यूड़ टेस्ट होते है।  जबकि Mains  में  एग्जाम  का पैटर्न explanations  वाले होते है, जिसमें 9 पेपर होते हैं। 

Mains एग्जाम के बेस पर ही interview के लिए सेलेक्ट किया जाता है, जिसके बाद फिर mains और interview के स्कोर के आधार पर एप्लिकेंट के रैंक को निर्धारित किया जाता है। 

UPSC की तैयारी कब शुरू करें?

वैसे तो UPSC के लिए तैयारी शुरू करने के लिए कोई स्पेशल ऐज निर्धारित नहीं होता है,  लेकिन फिर भी ग्रेजुएशन पूरी करने के बाद यानि 21 या 22 साल के ऐज से ही इस एग्जाम के लिए फोकस करना अच्छा होता हैं।

See also  Arts Student 12th के बाद क्या करे - Courses + Job

हालांकि आप अपनी इच्छा के अनुसार इस एग्जाम के ऐज लिमिट ख़त्म होने के पहले कभी भी तैयारी शुरू कर सकते है। एक बात और जैसा कि हमने आपको पहले भी बताया है कि UPSC में post कम और applicant कई गुना ज्यादा होते है, इसलिए हर एप्लिकेंट का selection होना नामुमकिन है, इसलिए यदि आपने UPSC तैयारी के लिए already अपने 4-5 साल दे दिये है, तो आगे की तैयारी आपको काफ़ी सोच-समझकर करनी चाहिए। 

घर पर UPSC की तैयारी के लिए इम्पोर्टेन्ट टिप्स।

यदि आप भी घर बैठे IAS की तैयारी कैसे करें?, इस सवाल का जवाब ढूंढ रहे है, तो अब हम आपको घर बैठे UPSC क्रैक करने के कुछ बेहतरीन टिप्स बता रहे है, आइये जानते है डिटेल में :

  1. UPSC एग्जाम की पूरी जानकारी कलेक्ट करें : UPSC एग्जाम कब होते है, कैसे होते है? इसमें कैसे सिलेबस है? आपके लिए कौन सा इजी सब्जेक्ट है?, किस सब्जेक्ट की तैयारी में आपको ज्यादा समय लगेगा? आदि,  UPSC से रिलेटेड जानकारी को सबसे पहले जाने।
  2. अपनी स्टडी स्ट्रेटजी बनाये : UPSC की तैयारी के लिए आपको मेंटली स्ट्रांग होना पड़ेगा, क्योंकि इसमें निकलने वाले टाइम की वजह कई बार फैमिली सपोर्ट भी नहीं मिलता है। इसलिए आपको पेसेंस के साथ अपनी स्टडी के लिए स्ट्रेटर्जी तैयार करना होगा और self-dicipline और self-confidence के साथ अपने स्टडी शेड्यूल को मेंटेन करना होगा। जिसमें अपना डेली ज्यादा से ज्यादा टाइम स्टडी को देना होगा।
  3. ऑनलाइन रिसोर्सेज की मदद लें  : आज के समय में यूट्यूब, फेसबुक जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर हज़ारों ऐसी वीडियो अवेलेबल है, जिसमें कई UPSC क्रैकर और खुद कोचिंग इंस्टिट्यूट वाले ही फ्री में UPSC क्लास प्रोवाइड कराते है। आप चाहे तो कुछ इंस्टिट्यूट के वेबसाइट पर रेगुलर रिच करके वहां से मटेरियल ले सकते है। कोशिश करें कि आप रेगुलर क्लास की तरह एक फिक्स टाइम में UPSC वीडियो को देखे, यदि आप live class को अटेंड करते है, तो ये आपके लिए और अच्छा रहेगा और आप कोचिंग इंस्टिट्यूट की टाइम की तरह घर पर भी वीडियो के टाइम के हिसाब से अपने सेड्यूल को मेंटेन कर पाएंगे।
  4. एनसीईआरटी से स्टार्ट करें : एनसीईआरटी की बुक UPSC के तैयारी के लिए सबसे अच्छा माना जाता है के साथ अपनी तैयारी शुरू करें। एनसीईआरटी बुक के आंकड़े, संक्षेप, अपवाद, वर्ष आदि UPSC के लिए सटीक होते हैं।  यदि आप क्लास 6 से क्लास 12 तक के एनसीईआरटी से स्टार्ट कर रहे हैं, तो आपको सभी सब्जेक्ट को कवर करने में कम से कम 3-4 महीने तक का टाइम लग सकता है।
  5. न्यूज़ पेपर और मैगज़ीन को कवर करें : UPSC में करंट अफेयर का भी बड़ा रोल है, इसलिए अपने करंट अफेयर को मेंटेन रखने के लिए आप द हिंदू जैसे न्यूज़ पेपर और प्रतियोगिता दर्पण जैसे मैगज़ीन को डेली कवर करने की कोशिश करें, ताकि आपको अपडेट कंटेंट मिलते रहे।
  6. नोट्स बनाये : UPSC का सिलेबस बहुत बड़ा है,  इसलिए अगर आप अपने पढ़ाई के छोटे-छोटे नोट्स बनाते है, तो फ्यूचर में आपको इम्पोर्टेन्ट पॉइंट्स को रिवाइज करने में आसानी होंगी। कोशिश करें कि लिख कर ही पढ़े, क्योंकि लिखा हुआ चीज काफ़ी जल्दी याद होता है।
  7. बीते सालों के क्वेश्चन पेपर को एनालिसिस करें : किसी भी एग्जाम में बीते सालों के क्वेश्चन पेपर को एनालिसिस करने से आने वाले एग्जाम के पैटर्न का पूरा अंदाजा हो जाता है। आप UPSC एग्जाम के लिए फेमस यूनिक या अरिहंत या किसी भी फेमस पब्लिकेशन से क्वेश्चन पेपर देख सकते है।
  8. रिवाइज करें : UPSC की स्टार्टिंग से तैयारी ऐसे करें, ताकि आपको mains के दौरान बहुत अधिक परेशानी आये, इसके लिए आप गूगल से या कोचिंग इंस्टिट्यूट के वीडियो से टेस्ट सीरीज या मॉक टेस्ट को फॉलो कर सकते है।
See also  बायोलॉजी स्टूडेंट  12th के बाद क्या करें? 

UPSC की तैयारी के लिए कौन बुक पढ़नी चाहिए?

सभी एग्जाम की तरह UPSC के लिए भी कई बुक्स मार्केट में अवेलेबल है, लेकिन इन बुक्स में से कौन सा आपके तैयारी के लिए बेस्ट होगा, ये भी आपको जानना जरूरी है, क्योंकि आप तो बिना कोचिंग की तैयारी कर रहे है ना, इसलिए एक बार इन books को भी जरूर देखे : 

  • एम. लक्ष्मीकांत (सिविल सेवा परीक्षाओं के लिए भारतीय राजनीति)
  • नितिन सिंघानिया ( भारतीय कला और संस्कृति )
  • ऑक्सफोर्ड पब्लिशर्स (ऑक्सफोर्ड स्कूल एटलस, भूगोल)
  • गोह चेंग लियोंग ( प्रमाणपत्र भौतिक और मानव भूगोल)
  • रमेश सिंह ( भारतीय अर्थव्यवस्था)
  • वित्त मंत्रालय ( आर्थिक सर्वेक्षण)
  • इंडिया ईयर बुक (करंट अफेयर्स)
  • राजीव अहीर (आधुनिक भारत का संक्षिप्त इतिहास)
  • MHE (CSAT) का सामान्य अध्ययन पेपर 2 मैनुअल
  • क्लास 6-12th एनसीईआरटी

FAQ अक्सर पूछे जाने वाले सवाल:

12वीं के बाद IAS की तैयारी कैसे करें?

हालांकि IAS बनने और UPSC की परीक्षा में बैठने के लिए कम से कम ग्रेजुएट होना जरूरी है, लेकिन कई लोगो का सपना बचपन से ही बड़े गवर्नमेंट अफसर बनने का होता है। इसीलिए यदि आप 12वीं के बाद से ही IAS की तैयारी करना चाहते है, तो किसी ऐसे सब्जेक्ट में ग्रेजुएशन करें, जिसे आप mains एग्जाम के दौरान मेन सब्जेक्ट के तौर पर लेना चाहते है, जैसे कि पोलिटिकल साइंस, हिस्ट्री आदि। इससे आपको UPSC तैयारी के टाइम एक्स्ट्रा भार नहीं होगा। बाकी सब्जेक्ट की तैयारी आप अपने शेड्यूल के हिसाब से कर सकते है। 

क्या फ्री IAS कोचिंग इंस्टिट्यूट है?

हाँ, कई शहरों में आर्थिक रूप से पिछड़े लोगो के लिए केंद्र और राज्य सरकार द्वारा UPSC की कोचिंग की फ्री फैसिलिटी दी जाती है।

See also  Chartered Accountancy(CA)- Qualification and Skills information

क्या नौकरी छोड़कर UPSC की तैयारी करना ठीक है?

UPSC के लिए पूरी तरह कॉंफिडेंट है और आपकी फैमिली पूरी तरह आपकी नौकरी पर डिपेंड नहीं है, तो आप अपनी पर्सनल चॉइस से नौकरी छोड़कर भी UPSC की तैयारी कर सकते है।

क्या बिना कोचिंग के UPSC क्लियर हो सकता है?

जी हाँ, हमारा ये पूरा आर्टिकल इसी बेस है ताकि आप बिना कोचिंग के UPSC क्लियर कर सके।

UPSC की तैयारी में कितना टाइम लगता है? 

UPSC क्रैक करने में कितना टाइम लगता है, ये तो कहा नहीं जा सकता है, क्योंकि ये टोटली आपके काबिलियत पर डिपेंड करता है। कुछ लोग इसे एक प्रयास यानि पहले ही साल क्लियर कर लेते है, तो कुछ लोग UPSC के लिए 6-8 साल तक भी लगे रहते है।

निष्कर्ष Conclusion

तो दोस्तों, आज के इस आर्टिकल में हमने UPSC बिना कोचिंग के कैसे क्रैक करें इसकी पुरी जानकारी दी है। तो अब अगर आपके पास कोचिंग इंस्टिट्यूट जाने के पैसे या टाइम नहीं है, तो हमारे इन टिप्स को अपनाइये। साथ ही और लोगो की मदद के लिए इस आर्टिकल को शेयर कीजिये और कोई डाउट हो, कमेंट करें। 

यह भी पढ़ें :

रोशन AllGovtJobsIndia.in मुख्य संपादक के रूप में कार्यरत हैं,रोशन को लेखन के क्षेत्र में 5 वर्षों से अधिक का अनुभव है। औरAllGovtJobsIndia.in की संपादक, लेखक और ग्राफिक डिजाइनर की टीम का नेतृत्व करते हैं। अधिक जानने के लिए यहां क्लिक करें। About Us अगर आप इस वेबसाइट पर लिखना चाहते हैं तो हमें संपर्क करें,और लिखकर पैसे कमाए,नीचे दिए गए व्हाट्सएप पर संपर्क करें-

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Disclaimer- प्रिय पाठको इस वेबसाइट का किसी भी प्रकार से केंद्र सरकार, राज्य सरकार तथा किसी सरकारी संस्था से कोई लेना देना नहीं है| हमारे द्वारा सभी जानकारी विभिन्न सम्बिन्धितआधिकारिक वेबसाइड तथा समाचार पत्रो से एकत्रित की जाती है इन्ही सभी स्त्रोतो के माध्यम से हम आपको सभी राज्य तथा केन्द्र सरकार की जानकारी/सूचनाएं प्रदान कराने का प्रयास करते हैं और सदैव यही प्रयत्न करते है कि हम आपको अपडेटड खबरे तथा समाचार प्रदान करे| हम आपको अन्तिम निर्णय लेने से पहले आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करने की सलाह देते हैं, आपको स्वयं आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करके सत्यापित करनी होगी| DMCA.com Protection Status
error: Content is protected !!