बायोलॉजी स्टूडेंट  12th के बाद क्या करें? 

अक्सर स्टूडेंट 11th में MBBS या मेडिकल से जुड़े फील्ड में करियर बनाने का सपना लिए साइंस सब्जेक्ट में बायोलॉजी क़ो सेलेक्ट करते है, लेकिन MBBS, BAMS, BHMS, BDS कोर्स काफ़ी टफ होने के साथ साथ कॉस्टली होते है, जिसकी वजह से मेडिकल के इन हाई एजुकेशन क़ो लेने के लिए कुछ स्टूडेंट के फैमिली के पास या तो सेविंग्स नहीं होती है, या कुछ स्टूडेंट के लिए MBBS, BAMS, BHMS, BDS के एंट्रेंस एग्जाम काफ़ी टफ होते है और ऐसे स्टूडेंट्स क़ो बायोलॉजी के बाद कोई करियर ऑप्शन समझ नहीं आता है।

जिसकी वजह ज्यादातर स्टूडेंट सामान्य BSc यानि बैचलर ऑफ़ साइंस में ही अपनी ग्रेजुएशन पूरी कर लेते हैं। हालांकि बायोलॉजी साइंस से 12वीं करने के बाद MBBS के अलावा भी बहुत सारे अच्छे कोर्स हैं जिन्हे आप अपने करियर के लिए सेलेक्ट कर सकते हैं।

वैसे तो अधिकतर स्टूडेंट बायोलॉजी से 12वीं कर तो लेते है, फिर आगे की पढ़ाई के लिए कंफ्यूज होते है, इसलिए आज के इस आर्टिकल में बायोलॉजी स्टूडेंट  12th के बाद क्या करें? हम इस पर डिटेल में जानकारी देंगे।

PCB बेस्ट करियर ऑप्शन 

जैसा कि हमने आपको पहले भी बताया है कि PCB में 12वीं करने के बाद कई तरह के करियर ऑप्शन है। आइये अब हम उनपर डिटेल में चर्चा करते है :

  1. नर्सिंग कोर्स :  हर क्लिनिक या हॉस्पिटल में डॉक्टर की एक सहायक होती है, जो पेसेंट की सारी केयर करने से लेकर पेसेंट के मेडिकल का भी ध्यान रखती है। हालांकि कई लोगो क़ो ये कन्फूज़न होता है कि ये नर्सिंग कोर्स सिर्फ लड़कियों के लिए होता है, जबकि अब बीएससी नर्सिंग कोर्स, जीएनएम, एएनएम कोर्स क़ो लड़के भी कर सकते हैं। एक बार इन कोर्स क़ो करने के बाद किसी भी हॉस्पिटल से इंटर्न करके एक अच्छी जॉब की शुरुआत कर सकते है, स्टार्टिंग लेवल पर नर्स की सैलरी 15 से 25 हज़ार पर मंथ तक होता है।
  2. पैरामेडिकल कोर्स : इसके अंतर्गत हेल्थ केयर से रिलेटेड लगभग हर कोर्स आ जाते है, जिसमें  रेडीयोलॉजी, क्लिनिकल रिसर्च, मेडिकल रिकॉर्ड, मेडिकल लैब टेक्निशियन, ऑपरेशन थ्रीयेटर टेक्निशियन आदि शामिल होते है, जो एक्स-रे, सोनोग्राफी , फिजियोथैरेपी, ब्लड टेस्ट, ऑपरेशन सहायक के रूप में हॉस्पिटल में वर्क करते है। इसमें डिग्री, डिप्लोमा और सर्टिफिकेट कोर्स तीनो अवेलेबल है। इस कोर्स के बाद किसी भी प्राइवेट या सरकारी हेल्थ केयर में 25 से 30 हज़ार सैलरी मिल जाती है। 
  3. फार्मेसी कोर्स : यदि आपको मेडिसिन क़ो जानने में काफ़ी इंट्रेस्ट है, तो आपके लिए फार्मेसी भी आपके बेस्ट ऑप्शन हो सकता है। इस फॉर्मेसी कोर्स में आपको अलग-अलग बीमारियों में यूज़ होने वाले मेडिसिन के बारे में जानकारी दी जाती है।  इस कोर्स को करने के बाद आप किसी हॉस्पिटल से कनेक्ट होकर या चाहे तो खुद का भी मेडिकल स्टोर खोल सकते हैं। इसके अलावा कई सरकारी और प्राइवेट हॉस्पिटल में फार्मासिस्ट भी बन सकते है। इसमें भी आपक़ो स्टार्टिंग में ही 25 से 30 हज़ार पर मंथ तक कमा सकते हैं।
  4. एग्रीकल्चर कोर्स : आपको फार्मिंग से रिलेटेड चीजें अच्छी लगती है, तो आपके लिए PCB के बाद एग्रीकल्चर भी एक अच्छा ऑप्शन है। न्यू टेक्निक के साथ फार्मिंग में आज बहुत करियर ऑप्शन है, जिससे आप शुरुआत से ही मंथली 30 से 35 हज़ार तक कमा सकते है। इस कोर्स में पेड़ पौधो के उपज, विकास से लेकर पशु पालन तक की जानकारी दी जाती है, ताकि समय के साथ देश के क़ृषि क़ो भी बढ़ावा मिल सके।
  5. न्यूट्रिशन एंड डायटिस्ट कोर्स : आज के टाइम में कई लोग हेल्थकॉन्सियस है, तो कई लोग ऐसे भी है जिन्हें डॉक्टरों द्वारा डाइट मेंटेन करने की सलाह दी जाती है। इस वजह से बीते कुछ सालों से न्यूट्रिशन एंड डायटिस्ट कोर्स भी काफ़ी डिमांड में रहा है। न्यूट्रीशन और डाइटिशियन का कोर्स करके भी आप एक बेहतरीन इनकम का सोर्स बना सकते हैं, बड़े-बड़े हॉस्पिटल में डाइटिशियन और न्यूट्रीशन के बहुत सारे वैकेंसी अवेलेबल है।
See also  ITI COPA कोर्स क्या है? कैसे करे?

6.वेटनरी साइंस कोर्स : अगर आप जानवरों से काफ़ी लगाव रखते है, तो जानवरों में बीमारी, विकार और चोट के निदान और उपचार से रिलेटेड वेटनरी साइंस कोर्स कर सकते है,  जिसमें पालतू और जंगली दोनों तरह के सभी जानवरों क़ो इन्क्लुड किया गया है। इस कोर्स क़ो करने के बाद आप जानवरों के डॉक्टर या किसी फारेस्ट विभाग या चिड़ियाघर में भी काम कर सकते है।

  1. एनवायरनमेंटल कोर्स : ग्लोबल वार्मिंग और दुनिया में बढ़ते एनवायरमेंट पॉल्यूशन के कारण एनवायरमेंट कोर्स को भी काफी बढ़ावा मिला है। इस कोर्स के अंतर्गत एनवायरनमेंट से रिलेटेड जानकारी को डिटेल में समझाया जाता है। कई बड़ी-बड़ी एनजीओ गवर्नमेंट पोलूशन कंट्रोल बोर्ड भी बेहतर एनवायरनमेंट के दिशा में कम कर रही है। यदि आप एनवायरमेंट रिलेटेड कोई कोर्स करते है तो एनवायरमेंटल प्रोफेसर, एनवायरमेंटल राइटर के अलावा कई प्राइवेट एनजीओ और गवर्नमेंट विभाग के लिए अप्लाई कर सकते है। इस फील्ड में करियर बनाने के बाद आप करीब 25 से 30 हज़ार तक  शुरुआती स्तर पर कमा सकते हैं।

8.एक्यूप्रेशर कोर्स :  एक्यूप्रेशर इलाज भी आज के टाइम में काफ़ी चलन में हैं। इस कोर्स क़ो करने के बाद आप किसी हॉस्पिटल में काम करने के अलावा  खुद का क्लीनिक भी खोल सकते हैं। इससे भी आप स्टार्टिंग लेवल पर 25 से 30 हज़ार तक पर मंथ कमा सकते है।

         यदि आपने PCB लेकर 12th तक की पढ़ाई पूरी की है। तो जनरली BSc करके आप ग्रेजुएशन बेस की सभी एग्जाम की तैयारी करके अपने फील्ड से अलग हटकर भी कई तरह के जॉब के लिए एलिजिबल होते है। इसके अलावा आप 12th के बाद PCB क़ो छोड़कर कॉमर्स या आर्ट्स में भी स्विच कर सकते है और चाहे तो आप प्लेन BSc के बजाय Biotechnology, Forensic Science, Neuroscience जैसे कुछ बेहतरीन फील्ड में भी BSc कर सकते है।

निष्कर्ष Conclusion

 तो दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हमने आपको बायोलॉजी स्टूडेंट  12th के बाद क्या करें? इससे जुड़ी लगभग सारी जानकारी दी है। यदि आप भी आपके मन में कोई सवाल है, तो कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। इस आर्टिकल को अपने फ्रेंड्स और फैमिली के साथ शेयर करें, ताकि बायोलॉजी स्टूडेंट को अच्छा करियर बनाने में मदद मिल सके। 

See also  SUCCESS TIPS: 8 आदतें जो बदल देंगी आपकी जिंदगी

FAQ अक्सर पूछे जाने वाले सवाल:

12th के बाद क्या करें साइंस स्टूडेंट? 

12वीं साइंस यानि PCB से कम्पलीट करने के बाद आप  आर्टिकल में बताये अनुसार अपने पसंद मेडिकल या कोई और कोर्स कर सकते है, लेकिन यदि आपने 12th PCM से पूरा किया है, तो इंजीनियरिंग, टेक्नोलॉजी,  कंप्यूटर, एग्रीकल्चर, स्पेस साइंस, मरीन साइंस आदि कई सारे फील्ड में करियर बना सकते है।

बायो से कौन-कौन से सरकारी नौकरी मिलती है?

बायो से 12th के बाद आप हेल्थ केयर से रिलेटेड कोई कोर्स करके एक गवर्नमेंट हॉस्पिटल के वेकेन्सी के लिए अप्लाई कर सकते है, जो आपके कोर्स पर डिपेंड होता है, और यदि आपने बायोलॉजी की पढ़ाई ग्रेजुएशन बेस पर भी की है, तब भी आप बिना स्पेशफिकेशन वाले किसी भी सरकारी जॉब के लिए एलिजिबल होंगे। इसके अलावा आप किसी गवर्नमेंट विभाग में बायो केमिस्ट, साइंटिस्ट, लैब टेक्निनिशियन और किसी सरकारी स्कूल में टीचर या किसी सरकारी कॉलेज या मेडिकल कॉलेज में प्रोफेसर आदि भी बन सकते हैं ।

बायोलॉजी वाले इंडियन आर्मी में जा सकते हैं?

जी हां, बायोलॉजी वाले इंडियन आर्मी में जा सकते हैं क्योंकि इंडियन आर्मी के लिए सिर्फ 12th का होना अनिवार्य है, यहां स्ट्रीम मायने नहीं रखता है। 

12वीं साइंस के बाद लड़कियों के लिए कौन सा फील्ड बेस्ट है?

आज के टाइम के हिसाब से आर्टिकल में बताये गए सभी कोर्स 12वीं साइंस के बाद लड़के-लड़कियों दोनों के लिए बेस्ट है।

मेडिकल लाइन में सबसे सस्ता कोर्स कौन सा है?

हालांकि मेडिकल लाइन में कोई भी कोर्स करने के लिए आपको सालाना मिनिमम 7 से 10 हज़ार तक फीस देनी ही होती है। जो इससे अधिक भी हो सकता है। सस्ते कोर्स के रूप में अपना बीएससी नर्सिंग और पैरामेडिकल कोर्स को देख सकते है।

See also  एग्रीकल्चर क्या है, एग्रीकल्चर में करियर कैसे बनाये ?

रोशन AllGovtJobsIndia.in मुख्य संपादक के रूप में कार्यरत हैं,रोशन को लेखन के क्षेत्र में 5 वर्षों से अधिक का अनुभव है। औरAllGovtJobsIndia.in की संपादक, लेखक और ग्राफिक डिजाइनर की टीम का नेतृत्व करते हैं। अधिक जानने के लिए यहां क्लिक करें। About Us अगर आप इस वेबसाइट पर लिखना चाहते हैं तो हमें संपर्क करें,और लिखकर पैसे कमाए,नीचे दिए गए व्हाट्सएप पर संपर्क करें-

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Disclaimer- प्रिय पाठको इस वेबसाइट का किसी भी प्रकार से केंद्र सरकार, राज्य सरकार तथा किसी सरकारी संस्था से कोई लेना देना नहीं है| हमारे द्वारा सभी जानकारी विभिन्न सम्बिन्धितआधिकारिक वेबसाइड तथा समाचार पत्रो से एकत्रित की जाती है इन्ही सभी स्त्रोतो के माध्यम से हम आपको सभी राज्य तथा केन्द्र सरकार की जानकारी/सूचनाएं प्रदान कराने का प्रयास करते हैं और सदैव यही प्रयत्न करते है कि हम आपको अपडेटड खबरे तथा समाचार प्रदान करे| हम आपको अन्तिम निर्णय लेने से पहले आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करने की सलाह देते हैं, आपको स्वयं आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करके सत्यापित करनी होगी| DMCA.com Protection Status
error: Content is protected !!