Join WhatsApp

Join Now

Join Telegram

Join Now
---Advertisement---

12th के बाद पायलट कैसे बने? पूरी जानकारी

By Admin Team

Updated On:

Follow Us
---Advertisement---

नमस्कार दोस्तों, आज इस लेख के माध्यम से बताएं कि कैसे पायलट बनाते है, और पायलट बनने के लिए क्या करना पड़ता है ये सभी जानकारी इस अर्टीकल में विस्तार से बाताने जा रहे है, अगर आप पायलट बनाना चाहते है तो इसकें लिए क्या योगिता होनी चाहिए, उर्म कितनी होनी चाहिए Hight कितनी होनी चाहिए, और पायलट बनने में कितना पैसा र्खच आता है,अगर आप के मंन में भी पायलट बनाने का संपना है तो इस Article को ध्यान से और पूरा पढ़े। 

बहुत से स्टूडेंट 12th के बाद क्या करे समझ नहीं आता और बहुत से स्टूडेंट काफी परेशान रहते है, पर आप को इस सवाल का जवाब खुद ढूंढना होगा बहुत से स्टूडेंट बचपन से ही काफी सपने सज़ा के रखते है, जैसे की हम बड़े होकर पायलट बनूंगा, और यह सपना बहुत लोगो का पूरा भी होता है, अगर बचपन से ही कुछ बनाने की दृढ़ इच्छा शक्ति हो तो कुछ भी बाना जा सकता है, बस सही मार्गदर्शन की आवश्यकता होती है, अपने लक्ष्य को पूरा करने के लिए। 

अगर आप ने पायलट बनने का सपना देख लिया है तो इसके लिए आपकों कड़ी महन्त करनी पड़ती है। वैसे पायलट दो प्रकार के होते है, जैसे कुछ Air force पायलट होते है और कुछ commercial Pilot होते है, इस लेख मे हम आप को commercial Point कैसे बाने की जानकरी दे रहे हेै, चलिए अब पायलट बनने के लिए क्या क्या योग्यता चाहिए जान लेते है-

पायलट बनने के लिए शिक्षक योग्यता क्या जानते है ? 12th के बाद पायलट

इसके लिए आपके पास 12th में Physics, Chemistry, Maths के साथ 50% अंक से 12 पास होना चाहिए। और वह भारत का नागरिक होना चाहिए। और अगर हाइट की बात करे तो पायलट बनने के Height 5 feet होनी चाहिए और Eye vision अच्छी होनी चाहिए। 

पायलट कैसे बन सकते है और इसकी पूरी जानकारी, सबसे पहला Step 12th पास करे Sciences विषय में Physics, Chemistry और Math के साथ, अगर आप 10th class  की पढ़ाई कर रहे है तो 10th पास करने के बाद आप को 11th क्लास में साइंस सब्जेक्ट को चुने, तभी आप एक पायलट बन सकते है, और आप के 12th में 50 %  मार्क्स लाना जरूरी है साइंस साइड से 12th पास करे और Physics, Chemistry, Maths के साथ इंग्लिश को भी अच्छे से पढ़े। क्योंकि पायलट बनने के लिए इंग्लिश आना जरूरी है।

See also  सकारात्मक सोच एक सफलता

अगर आपने 12 पास कर लिया है तो इसके बाद स्टूडेंट पायलट लाइसेंस (एसपीएल) के लिए अप्लाई करे इसकेलिये आप को  DGCA –  Directorate General of Civil Aviation में गोवेर्मेंट ऑफ़इंडिया के अंडर जो भी कॉलेज आते है उस में एडमिशन लेना होगा, और इसका entrance एग्जाम को क्लियर करना होगा।  

जब एंट्रेंस एग्जाम क्लियर हो जाए तो  Medical Test देना होगा, स्टूडेंट को ये जरूरी बातें पायलट लाइसेंस लेने से पहले पता होनी चाहिए – 

  1. 12th क्लास में Science सब्जेक्ट होना चाहिए  जिसमें Physics, Chemistry ओर Math सब्जेक्ट होना अनिवार्य है।  
  2. पायलट बनने के लिये आपकी उम्र  कम से कम 16 साल की होनी चाहिये।  
  3. DGCA कॉलेज में एंट्रेंस एग्जाम के लिए अप्लाई करें और ट्रेनिंग पूरी करे।  
  4. Medical Test पास करना होगा। 
  5. इस के बाद प्राइवेट licence के लिए अप्लाई करें और SPL क्लियर करें।
  6. इसके बाद आप को PPL क्लियर करना होगा और पायलट बनने की ट्रेनिंग को पूरा करना होगा।
  7. इसके बाद ये दोनों SPL और PPL के बाद  कमर्शियल पायलट लाइसेंस के लिये अप्लाई करे।
  8. अब इस के बाद आप कमर्शियल पायलट  कहलाते है।

पायलट बनने के लिए खर्चा कितना आता है –

पायलट  बने के लिये  ख़फ़ी खर्चा  लगता है  20 से 25 लाख तक पैसा लग सकता है, क्यों की जब आप ट्रेनिंग परियड़ में होते है तो आप जितने बार प्लेन उड़ाते है तो उसका पैसा देना होता है।

पायलट बनने की योग्यता Pilot Training Eligibility Criteria –

Step 1:आपको commercial pilot बनने के लिये सबसे पहले 12th के बाद  student pilot लाइसेंस  के लिये अप्लाई करना होता है,  जिसे SPL बोला जाता है, और इस बात का जरूर ध्यान रखें की आप ने 12th क्लास साइंस साइड से पास किया हो और आप के 12th क्लास 50% अंक  से पास किया हो।

  Step 2: DGCA- Directorate General of Civil Aviation, Govt. Of India- फ्लाइंग क्लब  में एडमिशन  ले  जिस में एडमिशन लेने की उम्र कम से कम 16 साल की होनी चाहिए।

Step 3 : कैंडिडेट को  फ्लाइंग क्लब में एडमिशन लेने के लिए मेडिकल फिटनेस सर्टिफिकेट तथा बैंक सिक्योरिटी स्टेटमेंट clearance दस्तावेज होना जरूरी है।

Step 4  : इसके बाद आपको Entrance Test देना होता है, जोकी SPL द्वारा संचालित किया जाता है। जिसमें –  Air Navigation, Aviation Meteorology and Air Regulation से प्रश्न पूछे जाते है।

Step 5   : जब आप SPL पास कर लेते है तो इसके बाद आप को PPL (Private Pilot Training) करना होता है, जिसमे आप को ट्रेनिंग में उड़ान के 60 घंटे पूरे करने पड़ते है , जब आप ये पूरा कर लेते हो तो, उसके बाद आप को CPL की ट्रेनिंग करनी होती है, जिसमें ट्रेनिंग के 250 घंटे पूरे करने होते है, इस ट्रेनिंग के बाद एक बार फिर से मेडिकल टेस्ट और एग्जाम लिया जाता है, जिसे पास करने पर ही CPL (Commercial Pilot License) का लाइसेंस मिलता है। 

See also  बायोलॉजी स्टूडेंट  12th के बाद क्या करें? 

CPL (कमर्शियल पायलट लाइसेंस) में एडमिशन के लिए आप की उम्र 17 साल की होनी चाहिए साथ ही साथ मेडिकल फिटनेस Certificate Armed Forces Central Medical Establishment द्वारा बनवाया गया हो। इसमें भी आप को एग्जाम देने होते है, जब आप इस एग्जाम को पास कर लेते हो तो आप  कमर्शियल पायलट कहलाते है, इसके बाद CPL मिलता है, जो  किसी भी प्लेन को उड़ाने के लिये (Compulsory License) अनिवार्य लाइसेंस होता है।  

बेस्ट पायलट ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट इन इंडिया :

  1. राजीव गाँधी एविएशन एकेडमी – हैदराबाद
  2. गवर्नमेंट फ्लायिंग ट्रेनिंग विद्यालय – बेंगलुरु
  3. राजीव गाँधी एकेडमी फॉर एविएशन टेक्नोलॉजी- तिरुवनन्तपुरम
  4. गवर्नमेंट एविएशन ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट- भुवनेश्वर
  5. गवर्नमेंट एविएशन ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट- नई दिल्ली
  6. बेस्ट पायलट ट्रेनिंग विद्यालय इन दिल्ली | कमर्शियल पायलट ट्रेनिंग |- द्वारका दिल्ली
  7. चाइम्स एविएशन एकेडमी – मध्य प्रदेश
  8. नॅशनल फ्लाइंग ट्रेनिंग इन्स्टिट्यूट- महाराष्ट्र | Gondia
  9. अहमदाबाद एविएशन & एरोनौतिच्स Ltd. (Ahmedabad Aviation & Aeronautics Ltd.) – गुजरात
  10. द बॉम्बे फ्लायिंग क्लब (The Bombay Flying Club)

FAQ अक्सर पूछे जाने वाले सवाल:

पायलट बनने के लिए कौन सी पढ़ाई करनी पड़ती है?

बहुत से लोग सोचते है पायलट कैसे बने अगर आप भी  पायलट  बनाने का सोच रहे हो तो या अपने बच्चे को पायलट बनाने की सोच रही हो तो ये जान लो पायलट बनाना इतना आसान नहीं है, सबसे पहले पायलट बनने के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ती है, इसके साथ ही 12th क्लास की पढ़ाई साइंस साइड PCM से किया हो जिसमें 50% मार्क्स से पास किया हो। और साथ ही साथ पायलट बनने के लिए एक अच्छी शारीरिक योग्यता होनी चाहिए इस के लिए आप का मेडिकल टेस्ट भी होता है, इस में यह चेक किया जाता है, की आप पायलट बनने के लिए शारीरिक रूप से स्वस्थ हो कि नहीं

कमर्शियल पायलट कैसे बने?

एसपीएल (SPL) और पीपीएल (PPL) पास करने के  बाद आपको सीपीएल (CPL) के लिए अप्लाई करना पड़ता है, और इस में भी आप को कुछ एग्जाम पास करना होता, और साथ ही साथ मेडिकल फिटनेस टेस्ट पास करना पड़ता है। इसके बाद आपको कमर्शियल पायलट लाइसेंस मिलता है।

पायलट की सैलरी कितनी होती है?

अगर आप पायलट बनना चाहते है, और  आप जाना चाहते है की एक पायलट की सैलरी कितनी होती है?  अगर आप Chartered Plan उड़ाते है तो आप की सैलरी 70 थाउजेंड से 2 लाख रूपए तक होता है

फ्लाइंग ऑफिसर की सैलरी कितनी होती है?

आप फ्लाइंग ऑफिसर बन सकते है और इसकी सैलरी होती है 70 थाउजेंड से 1 लाख रुपए तक

पायलट बनने के लिए कौन सी डिग्री चाहिए?

अगर आप  अगर आप पायलट बनना चाहते है तो आप को साइंस साइड से 12th 50% अंक से पास करना होग , जिसमें PCM सब्जेक्ट होना अनिवार्य है ,फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथ्स अनिवार्य है।

See also  एनडीए क्या है, एनडीए की तैयारी कैसे करें

एयरफोर्स में पायलट कैसे बने?

अगर आप एयरफोर्स पायलट बनना चाहते है तो आप 12th पास हो साथ ही आप के पास PCM सब्जेक्ट होना चाहिए फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथ्स और 50% मार्क्स जरूर हो  तभी आप  एयरफोर्स में पायलट बन सकते है। अगर उम्र  की बात करे तो 16 साल से 19 साल के उम्मीदवार  ही इस में अप्लाई कर सकते है। सेकंड स्टेप है आप को NDA का का एग्जाम देना होगा जो साल साल में  एग्जाम दो बार लिया जाता है, जो की UPSC द्वारा कंडक्ट कराया जाता है। अगर आप ने NDA (National Defence Academy) का एग्जाम क्रैक कर लिया तो NEXT स्टेप होता है, SSB इंटरव्यू होता है जिसे पास करना जरूरी होता है।

12th के बाद Airforce कैसे join करें? 

अगर आप 12 के बाद Airforce ज्वाइन करना चाहते है तो क्या करे इस में आप को दो विकल्प मिलते है। पहला या तो आप नॉन-ऑफिसर ज्वाइन करे जिसे Airmen कहा जाता है जिसमें X – Group (Technical Trade),Y- Group (Non Technical Trade) आते है, अगर आप X – Group में  जाना चाहते है तो 10 + 2  में  आप का पास Physics और Math होना अनिवार्य है और 50% मार्क्स होने चाहिए और वही अगर आप Y- Group को ज्वाइन करना चाहते है तो आप के 10 + 2 में 50% मार्क्स के साथ किसी भी स्ट्रीम वाले अप्लाई कर सकते है।  AirForce ज्वाइन करने के लिये आप को सबसे पहले Written Test देना पड़ता है आप का एबिलिटी टेस्ट होगा।

पायलट बनने के लिए कितनी उम्र होनी चाहिए?

अगर आप पायलट बनना चाहते है तो आपको पायलट बनने की योग्यता को पूरा करना होगा जैसे – वे भारत का नागरिक हो तथा 12 वी क्लास में फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथ से 50 परसेंट मार्क होना अनिवार्य है। उसकी लम्बाई काम से काम 5 फीट होनी चाहिए, आँखो के रोशनी अच्छी हो और उसकी उम्र 16 वर्ष और अधिकतम 32 वर्ष होनी चाहिए।

पायलट की नौकरी के लिए क्या क्या करना पड़ता है?

पायलट बनने के लिये सबसे पहले SPL का Entrance Test पास करना पड़ता है, उसके बाद PPL (Private Pilot Training) पास करना होता है, ये दोनों करने के बाद CPL (Commercial Pilot License) का लिए आवेदन देना होता है, इस ट्रेनिंग में 250 घंटे पूरे करने होते है, तब जा कर आपको CPL का लाइसेंस मिलता है।

कमर्शियल पायलट की सैलरी कितनी होती है?

कमर्शियल पायलट की सैलरी लगभग 90,000 रुपए प्रतिमाह से लेकर 1 लाख या इस से अधिक भी जा सकती है।

निष्कर्ष Conclusion : 

आशा है आपको ये लेख जरूर पसंद आया होगा 12th के बाद पायलट कैसे बाने? अगर ये आर्टिकल आप को पसंद आया तो आपने मितरो को जरूर बातये, हमने इस आर्टिकल में पायलट किसे बनते है, पायलट बनने के लिए क्या योगिता की जरुरत पड़ती है, एक पायलट बने के लिए उम्र सीमा कितनी होती है,पायलट बनने के लिए कितनी Hight होनी चाहिए ऐसी बहुत सी बहुत सी जानकारी इस लेख दवारा आप को मिला होगा, अगर आप पायलट बनने के विषय में आप के कोई सवाल हो तो कमेंट में जरूर पूछे हमें आप के कमेंट का इंतजार रहेगा।

यह भी पढ़ें :

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

प्रिय पाठको इस वेबसाइट का किसी भी प्रकार से केंद्र सरकार, राज्य सरकार तथा किसी सरकारी संस्था से कोई लेना देना नहीं है| हमारे द्वारा सभी जानकारी विभिन्न सम्बिन्धितआधिकारिक वेबसाइड तथा समाचार पत्रो से एकत्रित की जाती है इन्ही सभी स्त्रोतो के माध्यम से हम आपको सभी राज्य तथा केन्द्र सरकार की जानकारी/सूचनाएं प्रदान कराने का प्रयास करते हैं और सदैव यही प्रयत्न करते है कि हम आपको अपडेटड खबरे तथा समाचार प्रदान करे| हम आपको अन्तिम निर्णय लेने से पहले आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करने की सलाह देते हैं, आपको स्वयं आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करके सत्यापित करनी होगी| DMCA.com Protection Status