फ्रीलान्सिग क्या है, यह रोजगार कैसे दे सकता है जाने पूरी जानकारी

फ्रीलान्सिग क्या है, यह रोजगार कैसे दे सकता है जाने पूरी जानकारी: 

यदि आपके पास कोई जॉब नहीं है या आप वर्क फ्रॉम होम के साथ अर्निंग करना चाहते है। तो आप ऑनलाइन पार्ट टाइम या फुल टाइम में रूप में काम स्टार्ट कर सकते है। डिजिटल वर्ल्ड की वजह से आज के टाइम में ऑनलाइन इनकम के काफ़ी सोर्स अवेलेबल है। फ्रीलान्सिग भी ऐसे ही ऑनलाइन इनकम सोर्स में से एक है। आज लोग फ्रीलान्सिग के थ्रू कई हज़ार तक अर्निंग कर रहे है। फ्रीलान्सिग के द्वारा किसी भी ऐज में आप अपने स्किल्स से काम स्टार्ट कर सकते है। यदि आप नहीं जानते है कि फ्रीलान्सिग क्या है, तो आज के इस आर्टिकल में हम आपको फ्रीलान्सिग क्या है, यह रोजगार कैसे दे सकता है, इसकी पूरी जानकारी देंगे।

क्या होता है फ्रीलान्सिग?

फ्रीलान्सिग मतलब है फ्री होकर काम करना यानि आप कही से कभी भी काम कर सकते है। फ्रीलान्सिग में कोई भी व्यक्ति सिर्फ एक पर्टिकुलर आर्गेनाइजेशन के लिए काम नहीं करता है, बल्कि एक साथ अपने स्किल्स एक्सपीरियंस के बेस पर कई आर्गेनाइजेशन या क्लाइंट्स के प्रोजेक्ट पर काम कर सकते है। जिन्हें फ्रीलेंसर कहा जाता है। फ्रीलेंसर अपने पेमेंट क्लाइंट्स से per day, per week या monthly भी ले सकते है, जैसी उनकी डील हो। यूट्यूब, फेसबुक जैसे कई सोशल मीडिया प्लेटफार्म आने की वजह से आज के टाइम में फ्रीलान्सिग के डिमांड काफ़ी ज्यादा बढ़ गए है। फ्रीलान्सिग के काम स्टूडेंट, हाउसवाइफ या कोई भी व्यक्ति अपने स्मार्ट फोन, लैपटॉप या कंप्यूटर किसी से भी कर सकते है।

बेस्ट फ्रीलान्सिग वर्क क्या है और ये रोजगार कैसे देगा? 

आज के टाइम में फ्रीलान्सिग के अंतर्गत कई तरह के सर्विस फ्रीलेंसर से ली जाती है। यहां हम आपको बेस्ट फ्रीलान्सिग वर्क के बारे में बता रहे है। यदि आपको इन फील्ड में अच्छी नॉलेज है, तो आप अपने स्किल्स बेस पर अभी से फ्रीलांसिंग वर्क स्टार्ट कर हैं, तो आइये अब जानते है उन फ्रीलान्सिंग वर्क के बारे में :

  • Data Entry : इसमें क्लाइंट्स को अपने कंपनी के डाटा को फ्रीलेंसर के द्वारा कंपनी के सिस्टम में इनपुट कराना होता है। यदि आपको MS office और typing की अच्छी नॉलेज है, तो आप freelancing data entry कर सकते है।
  • Web Design : यदि आपको अच्छी वेबसाइट डिज़ाइन करने का नॉलेज है, तो आप freelance web design का काम भी उठा सकते है। आजकल हर छोटी-बड़ी कंपनी, आर्गेनाइजेशन, ब्लॉगर अपना वेबसाइट प्रोफेशनल तरीके से डिज़ाइन करवाना चाहते है, जिन्हें freelancer web designer की जरूरत होती है।
  • Content Writing : यदि आपको पढ़ने लिखने में अच्छा लगता है और यदि आप अपने माइंड से किसी भी विषय पर कुछ भी नये विचार को आसानी से लिख लेते है, तो आप अपने इस लिखने की कला से freelancing content writing का वर्क भी स्टार्ट कर सकते है। इसमें आपको अपने topic पर अच्छी research करनी भी आनी चाहिए। Writing की डिमांड youtube script, blog post, story, web writing जैसे कई तरह से होता है। Writing के साथ-साथ आप proofreading का काम भी कर सकते है।
  • Voice Over : यदि आपके अंदर god gifted अच्छी आवाज़ है, तो आप अपनी आवाज़ के साथ freelancer voice over बन सकते है। कई क्लाइंट्स को अपने यूट्यूब चैनल या कंपनी के प्रमोशन वीडियो के लिए अच्छी आवाज़ की जरूरत होती है। आप अपने आवाज़ को प्रोफेशनल वे में तैयार करने के लिए mike और filter का यूज़ कर सकते है।
  • Graphic Designer : यदि आपको फोटोशॉप, इलेस्ट्रेटर, कैनवा जैसे कुछ फोटो एडिटिंग सॉफ्टवेयर की अच्छी नॉलेज है, तो आप graphic designer का काम भी freelance के रूप में स्टार्ट कर सकते है। थंबलैन, सोशल मीडिया प्रोफाइल, सोशल मीडिया कैप्शन, logo डिज़ाइन आदि के लिए क्लाइंट्स को अच्छे ग्राफ़िक डिज़ाइनर की जरूरत होती है।
  • Video Editing : आज के टाइम में कई लोग यूट्यूब, फेसबुक जैसे कई सोशल मिडिया पर वीडियो बना के ही अच्छी अर्निंग कर रहे है। इसलिए कई और लोग में वीडियो बनाने का क्रेज़ बढ़ गया है, लेकिन उन्हें वीडियो एडिटिंग की पूरी नॉलेज नहीं होते है, इसलिए ऐसे लोग freelancer video editor की तलाश करते है।
  • 3D animation : आज 3D animation वाले कार्टून वीडियो का भी काफ़ी चलन है। ऐसे animation वाले चैनल पर काफ़ी ज्यादा subscriber और followers होते है। इसलिए कई लोग ऐसे ही video बनाना चाहते है और ये लोग तब freelance 3D animator को ढूंढते है।
  • Translation : यदि आप हिंदी के साथ इंग्लिश या अन्य कई language की नॉलेज रखते है, तो आप freelance translator भी बन सकते है। कई तरह के novels, books या assignments को translate करने के लिए कई बड़े-बड़े प्रोजेक्ट्स क्लाइंट्स के पास होते है।
  • Telemarketing : यदि आपको प्रोडक्ट सेल करने का अच्छा नॉलेज है, तो आप किसी भी कंपनी के प्रोडक्ट को ऑनलाइन सेल करने के लिए freelancing telemarketing का काम स्टार्ट कर सकते है।
  • Social Media Manager : कई बड़े यूट्यूबर या कंपनी अपने सारे सोशल मीडिया प्लेटफार्म को एक साथ मैनेज नहीं कर पाते है। इसलिए उन्हे एक freelance social media manager की तलाश होती है, जिन्हें वीडियो पोस्ट, ब्लॉग पोस्ट, SEO, keyword research की अच्छी नॉलेज होती है। यदि आपके में ऐसे skills है, तो आप इस काम को भी फ्रीलान्सिंग में स्टार्ट कर सकते है।
See also  B.A के बाद क्या करे | Career after Graduation

फ्रीलान्सिंग वर्क कैसे पाये?

यदि आप ऊपर बताये गए किसी भी फील्ड में एक्सपर्ट है, तो आप उस फील्ड में facebook , linkedin जैसे सोशल प्रोफाइल के अलावा कुछ फ्रीलान्सिंग वेबसाइट पर भी जॉब ढूंढ सकते है। Freelance jobs को आसानी से ढ़ूढ़ने के हमारे कुछ टिप्स फ़ॉलो करें :

1.एक अच्छा freelancer बनने के लिए एक अच्छा स्किल डेवलप करें।

2.अपना एक पोर्टपोलियो तैयार करें, जिसमें आपके वर्क नॉलेज का डिटेल हो।

3.अपने सोशल मीडिया प्रोफाइल में अपने स्किल्स को अपडेट करें।

4.फेसबुक, लिंकडिन, ट्वीटर जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपने स्किल्स से रिलेटेड ग्रुप ज्वाइन करें और फॉलो करें।

5.कई freelancing वेबसाइट जैसे fivver, upwork, worknhire, freelancer, truelancer, freelance india, peopleperhour आदि में अपने रजिस्टर करे और jobs search करें।

6.क्लाइंट्स से कम्युनिकेशन के लिए एक बेहतरीन पिच तैयार करें।

यदि आप इन टिप्स को फ़ॉलो करते है, तो आपको freelancing jobs मिलने की पॉसिबिलिटी काफ़ी बढ़ जाते है।

FAQ 

मै एक स्टूडेंट हूँ , क्या मै freelance jobs कर सकता/सकती हूँ?

Freelance jobs पार्टटाइम और फुलटाइम दोनों तरह से किया जा सकता है। आप स्टूडेंट है या फिर हॉउसवाइफ हो या फिर नौकरीपेशा इससे फर्क नहीं पड़ता है। यदि आपके पास स्किल्स है, तो आप पार्टटाइम के तौर भी freelance work शुरु कर सकते है।

फेसबुक से freelance jobs कैसे मिलता है?

फेसबुक में कई क्लाइंट्स अपने requirement के अनुसार रिलेटेड ग्रुप्स में पोस्ट डालते है। आप फेसबुक पर अपने स्किल्स से रिलेटेड ग्रुप्स को ज्वाइन करें और तब आपको क्लाइंट्स के पोस्ट दिखने लगेंगे। आप क्लाइंट्स के पोस्ट पर कमेंट या DM करके freelance jobs पा सकते है।

See also  एग्रीकल्चर क्या है, एग्रीकल्चर में करियर कैसे बनाये ?

Freelancer कैसे बने?

Freelancer बनने के सारे टिप्स हमने इस आर्टिकल में शेयर की है, आप उन्हें फ़ॉलो करके एक अच्छा freelancer बन सकते है।

Freelance jobs में इन्वेस्टमेंट करना होता है?

Freelance jobs में कोई इन्वेस्टमेंट नहीं करना होता है। हालांकि कई scammer आपको रजिस्ट्रेशन के नाम पर इन्वेस्टमेंट करने के लिए कह सकते है, आप उनके झांसे में बिल्कुल ना फंसे। फ्रीलान्सिंग में आपको free में jobs मिलते है।

Freelancer मंथली कितना कमा लेते है?

एक फ्रीलेंसर बिना एक्सपीरियंस के मंथली 8 से 10 हज़ार तक कमा सकते है और यदि उनके पास अपने फील्ड का अच्छा नॉलेज है, तो वो एवरेज 25 से 40 हज़ार तक भी घर बैठे कमाई कर सकते है।

रोशन AllGovtJobsIndia.in मुख्य संपादक के रूप में कार्यरत हैं,रोशन को लेखन के क्षेत्र में 5 वर्षों से अधिक का अनुभव है। औरAllGovtJobsIndia.in की संपादक, लेखक और ग्राफिक डिजाइनर की टीम का नेतृत्व करते हैं। अधिक जानने के लिए यहां क्लिक करें। About Us अगर आप इस वेबसाइट पर लिखना चाहते हैं तो हमें संपर्क करें,और लिखकर पैसे कमाए,नीचे दिए गए व्हाट्सएप पर संपर्क करें-

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Disclaimer- प्रिय पाठको इस वेबसाइट का किसी भी प्रकार से केंद्र सरकार, राज्य सरकार तथा किसी सरकारी संस्था से कोई लेना देना नहीं है| हमारे द्वारा सभी जानकारी विभिन्न सम्बिन्धितआधिकारिक वेबसाइड तथा समाचार पत्रो से एकत्रित की जाती है इन्ही सभी स्त्रोतो के माध्यम से हम आपको सभी राज्य तथा केन्द्र सरकार की जानकारी/सूचनाएं प्रदान कराने का प्रयास करते हैं और सदैव यही प्रयत्न करते है कि हम आपको अपडेटड खबरे तथा समाचार प्रदान करे| हम आपको अन्तिम निर्णय लेने से पहले आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करने की सलाह देते हैं, आपको स्वयं आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करके सत्यापित करनी होगी| DMCA.com Protection Status
error: Content is protected !!