बीटेक क्या है? कैसे करें || पूरी जानकारी

नमस्कार दोस्तों, कैसे हो ? आज इस लेख मे बात करेगे की B.Tech क्या है? B.Tech करने के क्या फयदे है,B.Tech  करने के बाद आप की नौकरी कहाँ लगती है, B.Tech करने की Eligibility क्या होती है? इस लेख मे हम आपको पुरी जानकारी देगे की B.Tech करने के लिए क्या करना होता है? अगर आप बीटेक कोर्स मे एडमिशन लेने की सोच रहे हो तो कौन-कौन से Entrance टेस्ट देना होता है। ऐसी बहुत सी जानकारी हम इस लेख मे दे रहे है, बीटेक की पुरी जानकारी कृपया लेख को ध्यान से पढ़े।

(B.Tech) बीटेक क्या है? 

B.Tech (Bachelor of Science in Information Technology) इंजीनियरिंग डिग्री होती है (Bachelor Engineering Degree) ये एक ग्रेजुएशन डिग्री है जिसे करने की अवधी 4 साल की होतो है। दोस्तों B.Tech course करने के लिए IITs, NITs, State Government College, आते है।

अगर आप गवर्नमेंट कॉलेज से बीटेक करना चाहते है, हो तो इस के लिए आप को सबसे पहले JEE Mains का एग्जाम crack करना होता है, अगर आप JEE Mains का एग्जाम crack कर लेते हो तो इसके बाद आपको JEE Advanced का एग्जाम देना होता है अगर आप की JEE Advanced मे अच्छी Rank ले आते हो तो आप को IITs के टॉप कॉलेज मिलते है। अगर JEE Advanced मे आपकी Rank थोड़ी काम आती है तो आप को NITs मिल सकते है।

इसके बाद आप State Level के कॉलेज में भी अप्लाई कर सकते है। और यदि आप JEE Mains , JEE Advanced की Cut-off नही क्लियर कर पाते तो भी आप (State Government College)  State Level की काउंसलिंग में भी भाग ले सकते है, और State Government College मे एडमिशन ले सकते है।

See also  होटल मैनेजमेंट (Hotel Management) क्या है और कैसे करे?

B.Tech करने की Eligibility: B.Tech करने के लिए आप के पास 12th मे Maths & Science का subject compulsory होता है। अगर आप के पास 12th मे Math और  Science सब्जेक्ट नही है तो आप B.Tech मे एडमिशन नही ले सकते हो।

बीटेक करने के लिए आप के पास 12th में 50% Marks होने जरुरी होते है।

बीटेक में आप के पास काफी Branches होते है, जिसे Civil, Mechanical, Electrical, Computer Science, ECE, Chemical Engineering, Bio-Chemical Engineering आदि बहुत से ब्रान्चेस इस मे आते है।

अगर आप सरकारी नौकरी करना चाहते हो तो आपको B.Tech के Core branch मे B.Tech करना चाहिए, जो है Mechanical, Electrical, Civil ये Core branch है।

अगर आप प्राइवेट multinational company मे काम करना चाहते हो तो ? तो आप को B.Tech के computer science, Information Technology, electronics and communication engineering मे B.Tech करना चाहिए।

जब B.Tech की काउंसलिंग होती है उस टाइम पर आपके पास option होते है की आप किस ब्रांच को परेफरेंस देना चाहते हो? मतलब की आप को अगर कॉलेज मिलता है तो आप से पूछा जाता है की आप किस ब्रांच से B.Tech करना चाहते है ।

इस लिए कांसिलिंग मे जाने से पहले आपने इंटरेस्ट के हिसाब से और जॉब opportunity को देखते हुवे आपको B.Tech मे एडमिशन लेने के लिए prepare रहना चाहिए।

क्या B.Tech करने के बाद career opportunity है ?

B.Tech करने के बाद आप कौन कौन से filed मे जॉब कर सकते हो ? जब आप बीटेक कर लेते हो तो आप के पास दो तरह की जॉब होती है एक Government Job और Private Job अगर आप सरकारी जॉब  करना चाहते हो तो उस के लिए जो भी B.Tech की vacancy निकलती है, उनके बारे मे पता कर के उनके बारे मे apply करना होता है।

दूसरा है Private Job इसमें आप दो तरह से जा सकते है पहला है, जब आप के कॉलेज placement के लिए बाड़ी बाड़ी company आती है। और आप आपने रिज्यूमे को सभी बड़ी अच्छी company मे डाल कर कर सकते है।

See also  आईपीएस ऑफिसर (IPS officer) कैसे बने?

इस के लिए आप को सभी जॉब पोर्टल  वेबसाइट मे आपना रिज्यूमे (Resume) अपलोड करना होता है।

रिज्यूमे (Resume) वो होता है जिस मे आप के सभी  एजुकेशनल क्वालिफिकेशन की डिटेल्स होती है 10th, 12th कहा से किया और बीटेक कहा से किया तथा B.Tech मे कितने कितने परसेंट है आदि सभी जानकारी होती है।

इस तरह से आप जॉब नोटिफिकेशन वेबसाइट द्वारा जब भी आपके रिज्यूमे से related कोई जॉब आती है तो जॉब नोटिफिकेशन आप के ईमेल मे मिल जाता है।

B.Tech वालो के लिए सबसे पोपुलार जो एग्जाम है वो Gate का एग्जाम होता है।  Gate Exam मे आपके पुरे syllabus से Question पूछा जा सकता है।

अगर आप Gate का एग्जाम Creak कर लेते है तो आप के पास 2 option होता है। पहला आप IIT से M.Tech  मास्टर डिग्री कर सकते है। और दूसरा option होता है की आप किसी PSU मे जॉब कर सकते है, मतलब Public Sector अंडरटेकिंग में जॉब कर सकते है।

बीटेक के बाद Higher Education की बात करे तो M.TECH (Master of Technology) और दूसरा आप इस मे MBA (Master of Business Administration) कर सकते है, और इस के बाद आप विदेश मे जा कर भी मास्टर डिग्री ले सकते है, पर इस के लिए आप को पहले GMAT का एग्जाम Creak करना होता है।

आज कल B.Tech के कई सरकरी  कॉलेज तो है ही  इसी के साथ आज कल आज कल बहुत सारे Private College खुल चुके है। इस कारण बहुत से स्टूडेंट B.Tech करते है और उनकी B.Tech की डिग्री Complete होती है। और वो जॉब के लिए apply करते है।

See also  बायोटेक्नोलॉजी क्या है? कैसे बने?

Conclusion: 

आशा है ये लेख आपको जरूर पसंद आया होगा “बीटेक क्या है? कैसे करें?” अगर हा तो आपने दोस्तों को शेयर जरुर करे और यदि आप के पास कोई सवाल है तो हमे कमेंट मे जरुर पूछे धन्यवाद।

यह भी पढ़ें :

रोशन AllGovtJobsIndia.in मुख्य संपादक के रूप में कार्यरत हैं,रोशन को लेखन के क्षेत्र में 5 वर्षों से अधिक का अनुभव है। औरAllGovtJobsIndia.in की संपादक, लेखक और ग्राफिक डिजाइनर की टीम का नेतृत्व करते हैं। अधिक जानने के लिए यहां क्लिक करें। About Us अगर आप इस वेबसाइट पर लिखना चाहते हैं तो हमें संपर्क करें,और लिखकर पैसे कमाए,नीचे दिए गए व्हाट्सएप पर संपर्क करें-

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Disclaimer- प्रिय पाठको इस वेबसाइट का किसी भी प्रकार से केंद्र सरकार, राज्य सरकार तथा किसी सरकारी संस्था से कोई लेना देना नहीं है| हमारे द्वारा सभी जानकारी विभिन्न सम्बिन्धितआधिकारिक वेबसाइड तथा समाचार पत्रो से एकत्रित की जाती है इन्ही सभी स्त्रोतो के माध्यम से हम आपको सभी राज्य तथा केन्द्र सरकार की जानकारी/सूचनाएं प्रदान कराने का प्रयास करते हैं और सदैव यही प्रयत्न करते है कि हम आपको अपडेटड खबरे तथा समाचार प्रदान करे| हम आपको अन्तिम निर्णय लेने से पहले आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करने की सलाह देते हैं, आपको स्वयं आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करके सत्यापित करनी होगी| DMCA.com Protection Status
error: Content is protected !!