होटल मैनेजमेंट (Hotel Management) क्या है और कैसे करे?

होटल मैनेजमेंट क्या है? कैसे करे जॉब मिले जल्दी 

होटल मैनेजमेंट कोर्स 12वी के बाद

आज इस लेख के द्वारा बताएँगे होटल मैनेजमेंट क्या है? और कैसे करे? होटल मैनेजमेंट कोर्स संबंधित पूरी जानकारी हिंदी मे  देने जा रहें है 12 वी परीक्षा पास करने के बाद हर युवक- युवाकतियों के मन में एक जिगयासा उत्पन होती है कि 12वी पास करने के बाद क्या कोर्स करें। हर एक छात्र – छात्राएँ के मन में एक सपना होता कि हम कैसे अपने करियार को सफल बनाएं जिससे कि हम भविष्य मे एक अच्छी नौकारी प्राप्त कर सके। आज हर विद्यार्थी का एक सपना होता है कि एक अच्छे प्रोफेशन के द्वारा एक अच्छा जॉब मिल सके और अपने करियर को सुनहरा बना सके। 12 वी के बाद Hotel Management कोर्स किया जा सकता है 

होटल मैनेजमेंट कोर्स करने के बाद सैलरी क्या मिलती है एडमिशन लेने की योग्यता क्या होती है, होटल मैनेजमेंट कोर्स फ्री क्या होती है ? ऐसे सभी जानकारी आपको इस लेख के माध्यम से हिंदी मे मिल जाएगी सभी जानकारी को जानने के लिए लेख को अंत तक पढ़े।

अलग अलग छात्र छात्राओं की रूचि एवं उनका सपना अलग अलग होता है। कुछ छात्र छत्राएँ डाकटरं इंजिनियर के क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते है।  

वहीं दूसरी ओर कुछ छात्र छत्राएँ बैकिंग सविर्स कर्मार्शयल इनडटाट्रीयल, एवं होटल मैनेजमेंट क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते है। 

12 वी पास करने के बाद जिन छात्र एवं छात्राओं को टूरिज्म एवं होटल मैनेजमेंट मे कोर्स करना चाहते उनके लिये ये  एक बेहतरीन विकल्प है जिसके द्वारा एक सफल एवं शानदर करियार बनाया जा सकता है। 

 

Contents hide

इस लेख के द्वारा आप को निम्नलिखित जानकारी प्राप्त होगी:  

किसी भी बड़े होटल को सुचारू रूप से तथा सही ढंग से चलना तथा देख भाल करना एवं उनका संचालन करना ही होटल मैनेजमेंट है। होटल इंडस्ट्री एवं पर्यटन के क्षेत्र में उन्नति को देखते हुए होटल मैनेजमेंट र्कोस का महत्व बढ़ गया है। आज लोगो में देश-विदेशों में घुमने फिरने का शैक बढ़ है।

साथ ही साथ लोगो की खाने पीने की रूचि बढ़ती जा रही है। इस जरुत को पूरा करने के लिए आज न केवल भारत में परन्तु विदेशो में भी बड़े बड़े होटल खोले जा रहे। 12 वीं पास करने के पश्चात् होटल मैनेजमेंट बहुत ही अच्छा ऑप्शन है। होटल मैनेजमेंट पूरा करने के पश्चात् एक अच्छी नौकरी मिलने की संभावनाएं बढ़ जाती है।

होटल मैनेजमेंट के द्वारा छात्र अपना एक सफल एवं शानदार केरियर बना सकता है। आज होटल मैनेजमेंट शिर्फ होटल इन्डस्ट्री तक ही सीमित नही रह गई है परंतु इसका क्षेत्र में बढ़ गया है। होटल मैनेजमेंट अब होटल तक ही सीमित नहीं है परंतु एयरलाइन्स, क्रूज, रिसाँर्टस, कैफे,कलब एवं रेस्तरा तक इसका क्षेत्र बढ़ गया है। अतः इन क्षेत्रो में नौकारी के बेहतरीन अवसर है। किसी भी बड़े होटल को व्यवस्थित रूप से प्रबंध करना ही होटल मैनेजमेंट है। 

टॉप 8 होटल मैनेजमेंट के कार्य क्षेत्र (Top 8 Hotel Management Functions)

  • ग्राहकों के लिए कमरे की व्यवस्था करना उसके सुविधाओं का ध्यान रखना। 
  • ग्राहकों के कमरे की साफ सफाई का ध्यान करना। 
  • ग्राहकों के लिए स्वादिष्ट एवं पौष्टिक भोजन की व्यवस्था करना। 
  • ग्राहकों के चिकित्सा की व्यवस्था करना। 
  • होटल परिसर की साफ सफाई की व्यवस्था करना। 
  • यात्रियों के आवागमन की व्यवस्था करना। 
  • होटल परिसर की सुरक्षा की व्यवस्था करना। 
  • होटल के प्रशासनिक कार्य अर्थात होटल के कर्मचारियों की देखभाल करना इत्यादि। 

होटल मैनेजमेंट योग्यता एवं पात्रता (Hotel Management Qualification and Eligibility

होटल मैनेजमेंट में कार्य के आधार पर अलग-अलग कोर्स होता है। होटल मैनेजमेंट कोर्स में प्रवेश पाने के लिए आपको 50% के साथ 12वीं पास करना जरूरी है कुछ छोटे कोर्स है चौथे महीने से लेकर 1 वर्ष तक का डिप्लोमा कोर्स होता है इस कोर्स को करने के लिए 10वीं पास करना जरूरी है। छात्र को 50 % अंकों के साथ दसवीं पास करना होता है। 

इस कोर्स में प्रवेश पाने के लिए कुछ कॉलेज एवं संस्थानों में 12वीं परीक्षा में प्राप्त अंकों अर्थात मैट्रिक के आधार पर किया जाता है, वहीं दूसरी और कुछ कॉलेज एवं संस्थाएं पूर्व परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर किया जाता है। 

See also  Arts Student 12th के बाद क्या करे - Courses + Job

होटल मैनेजमेंट कोर्स एवं इसकी अवधि (Hotel Management Course and its duration

होटल में कार्य की प्रकृति के आधार पर अलग-अलग क्षेत्रों के लिए अलग-अलग कोर्स किया जाता है। इस कोर्स की कार्य के आधार पर उनकी अवधि अलग-अलग होती है होटल मैनेजमेंट में अलग-अलग फील्ड होते हैं अतः उसी के आधार पर होटल मैनेजमेंट का कोर्स भिन्न-भिन्न होता है और उसकी समय अवधि भिन्न-भिन्न होती है।

होटल मैनेजमेंट में कई कोर्स होते हैं और इन कोर्स की समय अवधि कॉलेज एवं संस्थानों पर निर्भर करती है मैनेजमेंट कोर्स की अवधि डिग्री एवं कॉलेज के आधार पर भिन्न-भिन्न होती है। 

  • यदि आप किसी कोर्स में सर्टिफिकेट और डिप्लोमा करना चाहते हैं तो इसकी अवधि 6 महीने से लेकर 18 महीने की होती है।
  • यदि आप स्नातक की डिग्री लेना चाहते हैं तो इस कोर्स की अवधि 3 से लेकर 4 साल तक होती है।
  • यदि आप इस कोर्स में मास्टर डिग्री लेना चाहते हैं तो इसकी अवधि 18 से 24 महीने की होती है। 

टॉप 5 डिप्लोमा इन होटल मैनेजमेंट कोर्स (Top 5 Diploma in Hotel Management Courses:

होटल मैनेजमेंट डिप्लोमा कोर्स 12वीं पास करने के पश्चात कोई भी छात्र एवं छात्राएं इस कोर्स को कर सकते हैं जो होटल इंडस्ट्री में इच्छुक रखते हैं दसवीं पास करने के बाद भी यह कोर्स किया जा सकता है परंतु यह उन संस्थानों पर निर्भर करता है जो Diploma in Hotel management course मैं प्रवेश पाने के लिए 10वीं 12वीं परीक्षा में 50% अंक के साथ  होना जरूरी है। कुछ कॉलेजों एवं संस्थानों में मैट्रिक के आधार पर प्रवेश दिया जाता है। 

इस डिप्लोमा कोर्स की अवधि 6 महीने से लेकर 18 महीने तक की होती है अलग-अलग कॉलेजों में एवं संस्थानों में इसकी अवधि अलग-अलग पाई जाती है। इसकी अवधि कॉलेजों एवं संस्थानों के ऊपर निर्भर करता है छात्र एवं छात्राएं अपनी रूचि के अनुसार अलग-अलग क्षेत्रों में डिप्लोमा कोर्स कर सकते हैं जैसे: 

  • डिप्लोमा इन हाउसकीपिंग
  • डिप्लोमा इन फ्रंट ऑफिस
  • डिप्लोमा इन फूड एवं वेवज सविर्स 
  • डिप्लोमा इन बेकरी एवं कन्फेक्शनरी (Bakery and Confectionery) 
  • डिप्लोमा इन प्रोडक्शन 

जो छात्र होटल मैनेजमेंट में अंडर ग्रेजुएट कोर्स नहीं कर सकता है उनके लिए होटल मैनेजमेंट में डिप्लोमा कोर्स एक बेहतरीन विकल्प है। 

होटल मैनेजमेंट में अंडर ग्रेजुएट कोर्स(Undergraduate course in Hotel Management)

होटल मैनेजमेंट मैं अंडर ग्रेजुएट कोर्स करने के लिए छात्र का 50% अंकों सहित 12वीं पास करना जरूरी है। इस कोर्स में प्रवेश प्राप्त करने के लिए अलग-अलग कॉलेजों एवं संस्थानों का मापदंड अलग अलग होता है। 

कुछ कॉलेज एवं संस्थाएं 12वी परीक्षा में प्राप्त अंकों के मैट्रिक के आधार पर भर्ती करती है वहीं दूसरी और कुछ कॉलेज एवं संस्थाएं पूर्व परीक्षा में प्राप्त अंकों अर्थात मैट्रिक के आधार पर प्रवेश की जाती है। 

इस कोर्स की अवधि 3 से लेकर 4 वर्ष की होती है होटल मैनेजमेंट में ग्रेजुएट कोर्स छात्र एवं छात्राएं दोनों ही कर सकते हैं जो होटल इंडस्ट्री में रुचि रखते हैं और इसके द्वारा अपना कैरियर बनाना चाहते हैं आप अपनी रूचि के अनुसार अलग-अलग क्षेत्रों में अंडर ग्रेजुएशन कोर्स कर सकते हैं जो निम्नलिखित है: 

  • बैचलर ऑफ होटल मैनेजमेंट बीएचएम (BHM) 
  • बैचलर ऑफ Hospitality एवं Management
  • Hotel Management and Catering Technology टेक्नोलॉजी (BHMC) 
  • B.B.A in Hotel Management ( बैचलर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन )
  • बैचलर ऑफ होटल मैनेजमेंट फूड एवं बेवरेज में (food and beverage service)

होटल मैनेजमेंट में पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स (Post Graduation in Hotel Management Courses)

अंडर ग्रेजुएशन होटल मैनेजमेंट कोर्स करने के पश्चात यदि कोई व्यक्ति अपने कैरियर को उच्तर बनाना चाहता है तो वह इस में पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स कर सकता है इस कोर्स की अवधि लगभग 2 वर्ष का होता है । 

निम्नलिखित विषयों पर पोस्ट ग्रेजुएशन होटल मैनेजमेंट कोर्स कर सकते हैं: – 

  • Master ऑफ़ Hotel Management (MHM) 
  • Master ऑफ Business एडमिनिस्ट्रेशन इन होटल मैनेजमेंट
  • Master ऑफ Business एडमिनिस्ट्रेशन हॉस्पिटैलिटी मैनेजमेंट

किसी भी बड़े होटल को सुचारू रूप से तथा सही ढंग से चलाना देखभाल करना एवं उनका संचालन करना ही होटल मैनेजमेंट है।

होटल मैनेजमेंट कोर्स की फीस (Hotel Management Course Fee)

होटल मैनेजमेंट का क्षेत्र एवं कोर्स की अवधि के आधार पर इसकी फीस अलग-अलग होती है। इस कोर्स की फीस अलग-अलग कॉलेज एवं संस्थानों में अलग-अलग पाई जाती है। 

सरकारी एवं सरकारी प्राप्त अनुदान कॉलेज एवं संस्थानों की फीस प्राइवेट कॉलेज एवं संस्थानों की अपेक्षा कम पायी जाती है सरकारी कॉलेज एवं संस्थानों में उसकी फीस लगभग 40,000 से ₹60000 सालाना पायी जाती है वहीं दूसरी और यदि आप प्राइवेट कॉलेज इन संस्थानों से करना चाहते हैं तो इसके शीर्ष 50 हजार से ₹100000  तक सालाना पाई जाती है। अतः होटल मैनेजमेंट कोर्स में प्रवेश पाने के पहले फीस की जानकारी लेना आवश्यक है। 

होटल मैनेजमेंट सैलरी (Hotel Management Salary)

हर छात्रों को यह जानने की इच्छा होती है कि इस कोर्स करने के पश्चात सैलरी कितनी मिलेगी जैसा कि हम आपको बता चुके हैं कि होटल मैनेजमेंट का क्षेत्र एवं कार्य अलग-अलग है। 

 

साथ ही कोर्स की अवधि अलग-अलग है अतः इस कोर्स को करने के पश्चात शुरुआती वेतन लगभग 15000 से ₹20000 प्रति माह से होती है होटल मैनेजमेंट का वेतन कार्य के अनुभव के के आधार पर अलग-अलग निर्धारित की जाती है एक अनुभवी एवं कुशल होटल मैनेजर को 50000 से लेकर ₹100000 तक प्रतिमा वेतन दिया जाता है। इसके साथ ही साथ जैसे-जैसे अनुभव बढ़ते जाता है सैलरी बढ़ती जाती है। 

होटल मैनेजमेंट कोर्स करने के पश्चात रोजगार के अवसर(Employment opportunities after taking hotel management course)

होटल मैनेजमेंट कोर्स करने के पश्चात् रोजगार के अवसर खुल जाते हैं। इस कोर्स करने के पश्चात आप घर में खाली नहीं बैठ सकते हैं।

आज जिस प्रकार से पर्यटन क्षेत्र में तेजी से विकास हो रहा है उतने ही रफ्तार के साथ बड़े-बड़े होटल खुलते जा रहे हैं आज होटल इंडस्ट्री सिर्फ होटल तक ही सीमित नहीं रह गया है परंतु एयरलाइंस, क्रूज़,रेस्टोरेंट,कैफे, क्लब एवं रैतरा तक फैला चुका है फलस्वरूप इस क्षेत्र में नौकरी के अवसर बहुत ज्यादा बढ़ गया है। 

See also  UPSC बिना कोचिंग के कैसे क्रैक करें जाने पुरी जानकारी

होटल मैनेजमेंट कोर्स करने के पश्चात आपको सरकारी अनुदान प्राप्त बड़े-बड़े होटलों में नौकरी प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा नेशनल एवं इंटरनेशनल होटलों में भी नौकरी प्राप्त करने के अवसर बढ़ जाते हैं होटल मैनेजमेंट कोर्स करने के बाद आप निम्नलिखित क्षेत्रों में रोजगार प्राप्त कर सकते हैं :

टॉप 13 होटल मैनेजमेंट जॉब फील्ड Top 13 Hotel Management Job Fields: 

  • होटल मैनेजर
  • इवेंट मैनेजर
  • फ्रंट ऑफिस मैनेजर
  • फूड मैनेजर
  • वेडिंग कोऑर्डिनेटर
  • हाउसकीपिंग मैनेजर
  • फ्लोर सुपरवाइजर
  • रेस्टोरेंट मैनेजर
  • सेल्स मैनेजर
  • सैफ
  • फ्लोर सुपरवाइजर
  • गेस्ट सुपरवाइजर
  • असिस्टेंट मैनेजर

टॉप 10 होटल मैनेजमेंट इंस्टीट्यूट(Top 10 Hotel Management Institute)

कॉलेज का नाम रैंक शहर फीस
एनएसएचएम स्कूल ऑफ होटल मैनेजमेंट | होटल प्रबंधन RANK-10 दुर्गापुर 5. LAKH
इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट कैटरिंग टेक्नोलॉजी एंड अप्लाइड न्यूट्रीशन RANK-9 ग्वालियर 3.3 LAKH
इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट कैटरिंग टेक्नोलॉजी RANK-8 भोपाल 3 LAKH
बनारसीदास चांदीवाला इंस्टिट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट एंड कैटरिंग टेक्नोलॉजी RANK-7 दिल्ली 4.6 LAKH
Army Institute of hotel management & catering technology RANK-6 बैंगलोर 6.5 LAKH
इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट कैटरिंग टेक्नोलॉजी एंड एप्लाइड न्यूट्रिशन RANK-5 मुंबई 4.6 LAKH
होटल प्रबंधन, खानपान प्रौद्योगिकी और एप्लाइड पोषण संस्थान RANK-4 हैदराबाद 3.5 LAKH
इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट, कैटरिंग टेक्नोलॉजी एंड एप्लाइड न्यूट्रिशन RANK-3 चेन्नई 3.5 LAKH
वेल्कमग्रुप ग्रेजुएट स्कूल ऑफ होटल एडमिनिस्ट्रेशन RANK-2 मणिपाल 13.2 LAKH
Institute of hotel management catering & nutrition pusa RANK-1 दिल्ली 3.6 LAKH

होटल मैनेजमेंट कोर्स में प्रवेश की तैयारी कैसे करें(How to prepare for admission in hotel management course

हर बड़े होटल एक कुशल एवं निपुण होटल मैनेजर की इच्छा रखता है अतः होटल मैनेजमेंट कोर्स में एडमिशन प्रवेश परीक्षा एंट्रेंस एग्जाम के आधार पर किया जाता है। प्रवेश परीक्षा में प्राप्त मेरिट अंकों के आधार पर इसकी रिक्रूटमेंट की जाती है। 

प्रतियोगिता प्रवेश परीक्षा में सफलता प्राप्त करने के पश्चात ही इस कोर्स में भर्ती किया जाता है। होटल मैनेजमेंट कोर्स का एंट्रेंस एग्जाम अलग-अलग स्तर पर किया जाता है। राष्ट्रीय स्तर पर राज्य स्तर पर कॉलेज एवं विभिन्न संस्थानों एवं संगठनों द्वारा किया जाता है। 

छात्र अपनी इच्छाएं एवं सुविधा के आधार पर किसी भी कॉलेज एवं किसी भी इंस्टीट्यूट के माध्यम से इन प्रवेश परीक्षा में भाग लेकर होटल मैनेजमेंट कोर्स में प्रवेश पा सकता है। 

यहां हम कुछ इंस्टीट्यूट का उल्लेख कर रहे हैं जो होटल मैनेजमेंट कोर्स के लिए Entrance Exam एंट्रेंस एग्जाम कंडक्ट कराती है जिसके माध्यम से एक अच्छी तैयारी के साथ आफ होटल मैनेजमेंट कोर्स में प्रवेश पा सकते हैं : 

सबसे अच्छा 5 होटल प्रबंधन प्रवेश परीक्षा (Best 5 Hotel Management Entrance Exams

एआईएमए यूजीएटी (AIMA UGAT) 

पूरा नाम: AIMA अंडर ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट (AIMA Undergraduate Aptitude Test) आयोजन: AIMAएआईएमए यूजी (AIMA UGAT) स्तर की एचएम प्रवेश परीक्षा है जो होटल प्रबंधन पाठ्यक्रमों में प्रवेश देने के मूल उद्देश्य के साथ आयोजित की जाती है।

यूजी Entrance Test हर साल मई के महीने में निर्धारित होता है। उम्मीदवार को मान्यता प्राप्त बोर्ड से एचएससी या समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए। यह पेपर आधारित ऑफलाइन टेस्ट है। परीक्षा में कुल 180 प्रश्न होंगे। परीक्षा में multiple choice objective type questions होते हैं। परीक्षा को हल करने के लिए 2 घंटे की समय अवधि प्रदान की जाती है।

2. IIHM ECHAT

पूरा नाम: IIHM ECHAT प्रवेश परीक्षा (CHAT entrance exam) आयोजन: IIHMएक अन्य प्रसिद्ध होटल मैनेजमेंट एंट्रेंस एक्जाम IIHM e – CHAT है जो आमतौर पर हर साल मई के महीने में निर्धारित किया जाता है।

होटल प्रबंधन पाठ्यक्रमों में प्रवेश की पेशकश करने के एकमात्र उद्देश्य के साथ इस प्रवेश परीक्षा का आयोजन किया जाता है । उम्मीदवार की आयु सीमा 22 वर्ष की होनी चाहिए  साथ ही, आवेदक को अंग्रेजी के साथ मान्यता प्राप्त परीक्षा बोर्ड से 12 वीं कक्षा पास होना चाहिए। IIHM ई – CHAT सभी (IIHMs) आईआईएचएम के लिए common admissions ऑनलाइन टेस्ट है।

3.NCHMCT JEE

पूरा नाम: एनसीएचएमसीटी संयुक्त प्रवेश परीक्षा (NCHMCT Joint Entrance Exam)आयोजन: National council of hotel management and catering technology

होटल प्रबंधन प्रवेश परीक्षा में सबसे प्रसिद्ध परीक्षा NCHMCT JEE है। यह संयुक्त प्रवेश परीक्षा है जो Hospitality and Hotel Administration Programs कार्यक्रमों में प्रवेश प्रदान करती है।

प्रवेश परीक्षा आमतौर पर हर साल अप्रैल के महीने में निर्धारित की जाती है। प्रवेश परीक्षा में उपस्थित होने के लिए, छात्रों को 12 वी परीक्षा उत्तीर्ण की होनी जरुरी है। प्रश्न पत्र bilingual हिंदी / इंग्लिश मे होता है। गलत उत्तरों के Negative marking किया जाता है। परीक्षा पत्र को हल करने के लिए 3 घंटे समय सीमा निर्धारित है। 

4. BVP HM

संस्था: भारती विद्यापीठ विश्वविद्यालय (Bharti Vidyapeeth University)

पूरा नाम: बीवीपी होटल प्रबंधन प्रवेश परीक्षा (BVP Hotel Management Entrance Exam)बीवीपी एचएम University Level Hotel Management Entrance Exams प्रवेश परीक्षा है। 

जिसे होटल प्रबंधन पाठ्यक्रमों में प्रवेश देने के लिए तैयार किया गया है। परीक्षा हर साल जून के महीने में आयोजित की जाती है। प्रवेश परीक्षा की अवधि 2 घंटे  की होती है। परीक्षण विभिन्न परीक्षण केंद्रों पर आयोजित किया जाता है। बीवीपी एचएम में 4 विकल्प और केवल एक सही उत्तर के साथ लगभग 100 बहुविकल्पीय प्रश्न शामिल हैं।

5. AIHMCT WAT 

पूरा नाम: AIHMCT लिखित प्रवेश परीक्षा (AIHMCT Written Admission Test)आयोजन: AIHMCTयह एक लिखित प्रवेश परीक्षा है जो काफी लोकप्रिय  Hotel Management प्रवेश परीक्षा है। इस परीक्षा का उद्देश्य विभिन्न होटल प्रबंधन पाठ्यक्रमों में योग्य छात्रों को प्रवेश देना है।

Aptitude Test हर साल अप्रैल के महीने में निर्धारित किया जाता है। AIHMCT WAT 180 मिनट 3 घंटे की प्रवेश परीक्षा है। परीक्षा ऑफ़लाइन मोड में है क्योंकि यह लिखित प्रवेश परीक्षा है। परीक्षा के प्रश्न पत्र objective type होते हैं। परीक्षा में चार खंड शामिल हैं। 

होटल प्रबंधन प्रवेश परीक्षा के लिए सर्वश्रेष्ठ पुस्तक(Best Book For Hotel Management Entrance Exams)

अगर आप होटल मैनेजमेंट NCHMCT JEE IIT की तैयारी कर रहे हो तो आप को बेस्ट बुक बता रहे है, पहली बुक है जो Arihant Publication की पुस्तक है: The Ultimate Guide for Hotel Management NCHMCT JEE अगर आप इस पुस्तक को ऑनलाइन खरीदना चाहते हो तो amazon से खरीद सकते है।

See also  B.Ed क्या है पूरी जानकारी हिंदी मे

अगर आप ने होटल मैनेजमेंट करने का मन बना ही लिया है तो आप को ये सभी बुक जरुर खरीद लेनी चाहिए जो आपकी काफी हेल्प करे ही Entrance एग्जाम से ले कर interview Placement तक तक आप की हेल्प करेगी ये चार बुक जरुर खरीद लेना अगर आप होटल इंडस्ट्री मे आपना करियर बनाना चाहते हो ये 4 बुक हम जो बताने जा रहे है उसका नाम है:

(1)Hotel Front Office Operations and Management जो की Oxford Publication की पुस्तक है।  इस पुस्तक को आप amazon से ऑनलाइन खरीद सकते है।  (2) Food Science Nutrition and Safety ये बुक काफी नॉलेज देगी आप को अगर आप होटल इंडस्ट्री मे जाना चाहते हो इस बुक को भी जरुर से जरुर खरीद ले या तो आपने नजदीक बुक शॉप से ले सकते है। 

यह ऑनलाइन amazon से खरीद सकते है। इस पुस्तक के लेखक Sukhneet Suri तथा Anita Malhotra है। (3) Hotel Housekeeping Operation and Management ये बुक भी काफी अच्छी है जो की Oxford Publication की पुस्तक है। इसके लेखक – G Raghubalan तथा Smritee Raghubalan है ये पुस्तक भी Hotel Management Career के लिए बहुत ही अच्छी बुक है। (4) Food and Beverage Services ये बुक भी आप जरुर खरीद ले जो की होटल इंडस्ट्री के सभी एग्जाम के लिये बहुत ही अच्छी बुक है, ये बुक Oxford Publication की पुस्तक है। जिसके लेखक – R. Singaravelavan है, इस पुस्तक को आप Amzon से ऑनलाइन या अपने नजदीक बुक शॉप से खरीद सकते है। 

एन.सी.एच.एम.सी.टी. जेईई सिलेबस 2021(NCHMCT JEE Syllabus 2021)

National Testing Agency (NTA) द्वारा NCHMCT JEE 2021 के सिलेबस की घोषणा कर दिया गया है जिससे आवेदक सिलेबस को ध्यान में रखकर अपनी तैयारी कर सकें NCHMCT JEE 2021 का सिलेबस आपकी काफी हेल्प करेगा आपके एग्जाम को पास करने के लिए NCHMCT JEE सिलेबस द्वारा आप जान पाएंगे कि यह एग्जाम कैसे आता है।

क्या क्या टॉपिक NCHMCT JEE Exam में पूछे जाते हैं इस प्रकार से विद्यार्थियों को NCHMCT JEE 2021 पूरा सिलेबस की जानकारी प्राप्त होगी तथा किस सेक्शन से कौन से क्वेश्चन पूछे जाते हैं अच्छे से पता चल जाएगा जिससे विद्यार्थी एग्जाम को क्रैक करने की अच्छी रणनीति बना सकेगा हम आपको नीचे NCHMCT JEE 2021 का सिलेबस की पूरी जानकारी दे रहे हैं।

एन.सी.एच.एम.सी.टी. जेईई सिलेबस पूर्ण जानकारी (Hotel Management NCHMCT JEE EXAM Pattern)

NCHMCT JEE 2021 का सिलेबस 5 सेक्शन में डिवाइड किया गया है: 1) Numerical Ability and Analytical Aptitude 2) Reasoning and Logical Deduction 3) English Language 4) General Knowledge & Current Affairs 5) Service Sector Aptitude इन सभी सेक्शन मे बहुत से टॉपिक है जिन से NCHMCT JEE मे प्रशन आते है,आप को सभी सेक्शन की तयारी अच्छे से करनी होगी। एन.सी.एच.एम.सी.टी. जेईई के प्रशनो का कुल योग्य 200 है। जिस की पूर्ण जानकारी नीचे दे रहे है। 

S.NO SUBJECT QUESTIONS
1 General Knowledge & Current Affairs 30
2 Numerical Ability & Analytical 30
3 Aptitude for Service Sector 05
4 Reasoning & Logical Dedication 30
5 English Language 60
Total = 200

सामान्य ज्ञान के लिए NCHTC पाठ्यक्रम(NCHTC Syllabus for General Knowledge)

सामान्य ज्ञान के लिए NCHTC पाठ्यक्रम:
Sports Famous Personalities
Prize and award Currencies
Inventions and discoveries Books and Authors
Music Natural Calamities
Earth Disasters
Language Solar System

अंग्रेजी भाषा के लिए NCHTC सिलेबस(NCHTC Syallabus for English Language)

अंग्रेजी भाषा के लिए NCHTC सिलेबस
Sentence Formation English proficiency
Idioms and Phrases Rearrangement
Analogies Synonyms
Fill in the blanks Antonyms
Sentence improvements Paragraph Formation
Paragraph Completion Spelling mistakes

तर्क और तार्किक कटौती के लिए(NCHMCT पाठ्यक्रम – NCHMCT Syllabus for Reasoning & Logical Deduction)

तर्क और तार्किक कटौती के लिए NCHMCT पाठ्यक्रम
Statements Conclusions Blood relation
Problems based on Symmetry Series
Linear Arrangement Complex Arrangement
Statements assumptions Statements Action
Analytical Reasoning Visual Ability
Symbols

NCHMCT एबिलिटी और एनालिटिकल एप्टीट्यूड के लिए NCHMCT सिलेबस(NCHMCT Syllabus for Numerical Ability & Analytical Aptitude)

NCHMCT एबिलिटी और एनालिटिकल एप्टीट्यूड के लिए NCHMCT सिलेबस
Fraction and Decimals Speed Elementary Mathematics Compound Interest P & L
Time and Distance Simple Interest Clock & Calendar Unitary Metho
Chain Rule Simplification Work and wage
Number System HCF & LCM Square Root

निष्कर्ष Conclusion

इस लेख के द्वारा आप को यह ज्ञात हो गया होगा कि होटल मैनेजमेंट क्या है ? होटल मैनेजमेंट कोर्स की अवधि, उसमे प्रवेश प्राप्त करने के योग्यता एजुकेशन क्वालिफिकेशन, होटल मैनेजमेंट कोर्स करने के पचतात नौकरी के अवसर, होटल मैनेजमेंट की फ़ीस, होटल मैनेजमेंट का वेतन, होटल मैनेजमेंट कार्यक्षेत्र, टॉप टेन होटल मैनेजमेंट कॉलेज, होटल मैनेजमेंट कोर्स में प्रवेश की तैयारी, होटल मैनेजमेंट कोर्स सिलेबस एवं उनके बुक के बारे में आदि बहुत से जानकारी इस लेख में आपको बताया गया है, आशा है आपको ये लेख जरूर पसंद आया होगा ? अगर आपको होटल मैनेजमेंट से संबंधित कोई प्रश्न पूछना है तो कमेंट में पूछ सकते हैं हम आपको जवाब देंगे धन्यवाद!

यह भी पढ़ें :

 

रोशन AllGovtJobsIndia.in मुख्य संपादक के रूप में कार्यरत हैं,रोशन को लेखन के क्षेत्र में 5 वर्षों से अधिक का अनुभव है। औरAllGovtJobsIndia.in की संपादक, लेखक और ग्राफिक डिजाइनर की टीम का नेतृत्व करते हैं। अधिक जानने के लिए यहां क्लिक करें। About Us अगर आप इस वेबसाइट पर लिखना चाहते हैं तो हमें संपर्क करें,और लिखकर पैसे कमाए,नीचे दिए गए व्हाट्सएप पर संपर्क करें-

4 thoughts on “होटल मैनेजमेंट (Hotel Management) क्या है और कैसे करे?”

  1. Sir hotel management karne kai liye English aani jruri hai kya agr hmko English nahi aati ho to kya ham hotel management nahi kr skte kya sir PLZZ btaye hmko or sir wo 1 saal wala kal n sa hota hai kya hmko fir hotel wale bejge bhar ki hmko apne Paso sai jana pdega or hotel wale hi date na job sir PLZZ inka answers dijiye sir PLZZ PLZZ please please

    Reply

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Disclaimer- प्रिय पाठको इस वेबसाइट का किसी भी प्रकार से केंद्र सरकार, राज्य सरकार तथा किसी सरकारी संस्था से कोई लेना देना नहीं है| हमारे द्वारा सभी जानकारी विभिन्न सम्बिन्धितआधिकारिक वेबसाइड तथा समाचार पत्रो से एकत्रित की जाती है इन्ही सभी स्त्रोतो के माध्यम से हम आपको सभी राज्य तथा केन्द्र सरकार की जानकारी/सूचनाएं प्रदान कराने का प्रयास करते हैं और सदैव यही प्रयत्न करते है कि हम आपको अपडेटड खबरे तथा समाचार प्रदान करे| हम आपको अन्तिम निर्णय लेने से पहले आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करने की सलाह देते हैं, आपको स्वयं आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करके सत्यापित करनी होगी| DMCA.com Protection Status
error: Content is protected !!