आईपीएस ऑफिसर (IPS officer) कैसे बने?

आईपीएस ऑफिसर (IPS officer) कैसे बने?

नमस्कार दोस्तों, आज इस लेख  के माध्यम से जानेंगे आईपीएस ऑफिसर कैसे बने पूरी जानकारी हिंदी मे बहुत से स्टूडेंट का सपना होता है IPS officer बने पर उनके पास सही जानकारी नही होती की आईपीएस ऑफिसर बनने के लिए क्या करे? कौन सी पढ़ाई करें? इन्हीं सब बातों की चर्चा करेंगे की आईपीएस ऑफिसर बनने के लिए क्या करना होता है ? क्या एलिजिबिलिटी होती है?

IAS और आईपीएस (भारतीय पुलिस सेवा) ऑफिसर एक ऐसी सेवा है जिसे भारतीय प्रशासनिक सेवा (Indian Administrative Service) मे  कार्य करने का अवसर मिलता है।

बहुत बार आप ने ये जरुर सुना होगा कि वो IPS Officer है, उसने सिविल सर्विस एग्जाम पास किया है। वो एक Civil Servant है, तो आप भी सोचते होंगे काश मे भी आईपीएस ऑफिसर बन पता। और आपके मन में यह ख्याल जरूर आता होगा की IPS Officer बनने के लिए क्या पढ़ाई करनी होती है। कैसे आप Civil Servant बन सकते है। आईपीएस ऑफिसर बनने के क्या एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया होती है?

IPS Officer भारत सरकार की प्रतिष्ठित सेवा है, जिसकी मदत से आप  Society में अपना योगदान दे सकते है,और यदि आप को समाज के लिए कुछ करना है तो आईपीएस ऑफिसर बनना एक अच्छा विकल्प है, और ये बहुत ही प्रतिष्ठित जॉब है। इस सेवा मे आने के बाद आप समाज के लिए बहुत कुछ कर सकते है।

आज मे इस लेख की मदत से आप को बताने वाला हु 10th के बाद आईपीएस ऑफिसर की तयारी कैसे करे, इस लेख मे आप को वो सभी जानकारी बताने जा रहे है, जो आप जाना चाहते है।

10th के बाद आईपीएस ऑफिसर कैसे बाने ? आईपीएस ऑफिसर की तयारी कैसे करे

चलिए जानते है किस तरह से आपने करियर को बनाये अपने लक्ष्य को कैसे प्राप्त करें। आपने Goal को कैसे प्राप्त करे चलिये आप की हेल्प के लिए आप को बता देते है, की आप 10th के बाद Arts Commerce या Science किसी से भी पढाई की है, इसका कोई फर्क नहीं पड़ता की आप ने किस सब्जेक्ट यह स्ट्रीम से पढाई की है, फिर भी आप आईपीएस ऑफिसर बन सकते हो और देश के किसी भी कोने मे अपनी सेवा दे सकते है, अगर आप आर्ट्स से पढ़े हो  या साइंस से पढ़े या कॉमर्स से पढ़े हो इसका आप को आईपीएस ऑफिसर बने से कोई नही रोक सकता,बस आप को ग्रेजुएशन पास होना चाहिए, अगर आप ने ग्रेजुएशन किसी से भी किया हो वो आर्ट्स से हो साइंस से हो या mass communication से ग्रेजुएशन हो, या किसी से भी ग्रेजुएशन किया हो फिर भी आप आईपीएस ऑफिसर बन सकते हो, बस आप को ग्रेजुएशन पास होना चाहिए।

See also  एग्रीकल्चर क्या है, एग्रीकल्चर में करियर कैसे बनाये ?

अब आप ये जरूर सोच रहे होंगे आईपीएस ऑफिसर बनने के लिए आप के ग्रेजुएशन में कितने percentage होने चाहिए? आईपीएस ऑफिसर एक ऐसी सेवा है जो ग्रेजुएशन मे कोई percentage की मांग नहीं करती है ये सेवा आप के एबिलिटी को चेक करती है की क्या आप एक प्रशासनिक अधिकारी बन सकते हो की नही ?

दोस्तों इस एग्जाम का केवल एक ही लक्ष्य होता है की क्या आप एक प्रशासनिक अधिकारी बन पाएंगे ? ये एग्जाम आप के ability को जांचना चाहती है कि क्या आप एक सिविल सर्विस प्रशासनिक अधिकारी के रूप में कार्य कर पाओगे? क्या आप एक प्रशासनिक सेवक बन सकते हो?

इस एग्जाम का केवल यही aim होता है की भारत सरकार के लिए प्रशासनिक अधिकारी तैयार करना जो हमारे देश को चला पाए, जो हमारे देश के प्रशासन को चला पाए, तो ये एग्जाम आप के एडमिनिस्ट्रेटिव स्किल को चेक करती है, आप के ग्रेजुएशन में कितने percentage है उसका कोई महत्व नही रह जाता है।

एलिजिबिलिटी फॉर आईएएस ऑफिसर

दोस्तों आप केवल ग्रेजुएट होना जरूरी है किसी भी स्ट्रीम से अगर आप फाइनल year मे भी हो तो भी आप आईपीएस ऑफिसर के फॉर्म फिल कर सकते है।

केवल आईपीएस ऑफिसर का रिजल्ट आने तक आप के पास ग्रेजुएशन की मार्कशीट आनी चाहिए। तो आप को किसी प्रकार का कोई सन्दे नही होना चाहिए आप prelims का एग्जाम दे सकते है। 

आईपीएस ऑफिसर बनने के लिए क्या आयु सीमा होनी चाहिए

  • General Category से हो तो आप की आयु सीमा 21 से 32 साल की होनी चाहिए । 
  • OBC Category से हो तो आप की आयु सीमा 21 से 35 साल की होनी चाहिए। 
  • SC/ST से आते हो तो आप की आयु सीमा 21 से 37 साल की होनी चाहिए। 
See also  बीटेक क्या है? कैसे करें || पूरी जानकारी

आईपीएस ऑफिसर बनने के लिए शारीरिक योग्‍यता

आईएएस बनने के लिए कितनी हाइट चाहिए:

पुरुषों के लिए
पुरुष उम्‍मीदवार की लंबाई:चेस्‍ट:आई साइट:
   
Gen 165 सेंटीमीर होनी चाहिए / SC,ST,OBC 160 सेंटीमीटरकम से कम 84 सेंटीमीटर.स्वस्‍थ आंखों का विज़न 6/6 या 6/9 होना चाहिए.
कमजोर आंखों का विज़न 6/12 or 6/9 होना चाहिए
महिलाओं के लिए 
महिला उम्‍मीदवारों की लंबाईचेस्‍ट:आई साइट:
150 सेंटीमीटर होनी चाहिएकम से कम 79 सेंटीमीटर.स्‍वस्‍थ आंखों का विज़न 6/6 या 6/9 होना चाहिए.
कमजोर आंखों का विज़न 6/12 or 6/9 होना चाहिए

सिविल सर्विस एग्जाम देने के लिए कितने एटम्स दे सकते हैं

अगर आप General Category से हो तो आप 6 Attempts दे सकते है ? इस बात को जरुर ध्यान दे की अगर आप ने फॉर्म भरा है और एग्जाम नही दियाइस conduction मे आप का Attempt count होगा।

दोस्तों आप इस बात का जरुर ध्यान दे की अगर आप की तयारी बहुत अच्छी है तभी आईपीएस ऑफिसर का फॉर्म बहरे। 

आईपीएस ऑफिसर बनने का एग्जाम पैटर्न क्या है

आईपीएस ऑफिसर का एग्जाम 3 पैटर्न मे होता है:

1) Prelims (प्रारंभिक परीक्षा)

2)  Mains Examination (मुख्य परीक्षा)

3) Interview (साक्षात्कार)

  • Prelims (प्रारंभिक परीक्षा) मे आप के दो पपेर होते है CSAT जिसे कहते है Civil Services Aptitude Test जो के 200 नंबर का पपेर होता है जिसमे आप से 80 Questions पूछे जाते है। 
  • और दूसरा पेपर होता है GS (General science) का जिस मे History, Geography, Indian Economy,Indian Polity ये सभी subject आते है ये पेपर आप का 200 नंबर का होता है।
  • दोस्तों CSAT के पेपर मे आप को 33% मार्क्स लाना होगा मतलब की आप को 200 मे 66 नंबर लाना जरुरी है।
  • अगर आप CSAT का एग्जाम पास करते हो तभी GS का पेपर चेक होगा।
  • फिर आप के GS के पेपर के हिसाब से मेरिट बनती है।
  • इसके बाद आपको Mains का पेपर देना है इस मे आप को optional paper देना होगा कई सारे subject के पपेर देने होगे।
  • Mains Paper देने के बाद आप की लिस्ट आईगी और उसके बाद आप को interview के लिए बुलाया जाएगा।
  • इसके बाद आप की ऑल इंडिया मेरिट आएगी अगर उस लिस्ट में आपका नाम होगा तो अब चयनित हो जाओगे।
  • उसके बाद आपकी ट्रेनिंग शुरू हो जाएगी।
See also  एनडीए क्या है, एनडीए की तैयारी कैसे करें

Prelims (प्रारंभिक परीक्षा)

पेपर I पेपर II
ये एग्जाम 200 नंबर का होता है, इस पेपर की तैयारी के लिए बहुत से सब्जेक्ट पढ़े जाते हैं जिस की जानकारी दे रहे है : समसामयिक विषय से काफी प्रसन पूछे जाते है , राष्‍ट्रीय और अंतरराष्‍ट्रीय से बहुत से प्रशन पूछे जाते है , भारतीय इतिहास और भारतीय राष्‍ट्रीय आंदोलन, भारतीय राजतंत्र और गवर्नेंस, भारत और विश्‍व का भूगोल से प्रशन पूछे जाते है , (पंचायती राज, संविधान, पॉलिटिकल सिस्‍टम,पब्लिक पॉलिसी), आर्थिक और सामाजिक विकास (सस्‍टेनेबल डेवलपमेंट, गरीबी, जनसंख्‍या),इनवायरमेंटल इकोलॉजी, बायो-डायवर्सिटी, क्‍लाइमेट चेंज और जनरल साइंस आदि।

इस एग्जाम की समय सीमा 2 घंटे  होती है।
ये एग्जाम 200 नंबर का होता है,डिसिजन मेकिंग और प्रॉब्‍लम सॉल्विंग, जनरल मेंटल एबिलिटी, कॉम्प्रिहेंशन, लॉजिकल रीजनिंग और एनालिटिकल एबिलिटी, इंटरपर्सनल स्किल्‍स, बेसिक न्‍यूमरेसी और डेटा इंटरप्रिटेशन (चार्ट, ग्राफ, टेबल) से प्रशन पूछे जाते है।


इस एग्जाम की समय सीमा 2 घंटे  होती है।

मुख्य परीक्षा :

सिविल सर्विसेज मुख्य परीक्षा में 9 पेपर होते हैं जिसमे लिखित परीक्षा और इंटरव्यू शामिल है, इस एग्जाम को पास करने के लिये दो क्वालीफाइंग पेपर होते हैं (A और B) बाकी 7 पेपर मेरिट के लिए होते हैं।

विषय: इस एग्जाम में पूछे जाने वाले विषय – दुनिया और समाज का इतिहास,भारतीय विरासत और संस्‍कृति, भूगोल, गवर्नेंस, संविधान, राजतंत्र, सामाजिक न्‍याय और अंतरराष्‍ट्रीय संबंध, टेक्‍नोलॉजी, इकनॉमिक डेवलपमेंट, बायो-डायवर्सिटी, पर्यावरण, सुरक्षा और आपदा प्रबंधन।

लिखित परीक्षा: 1750
इंटरव्‍यू: 275
कुल योग: 2025

ऑप्‍शनल सब्‍जेक्‍ट ( इनमें से किसी एक का चुनाव ऑप्‍शनल सब्‍जेक्‍ट कर सकते हैं।)

मेडिकल साइंस, मानव विज्ञान, सिविल इंजीनियरिंग, एग्रीकल्‍चर,बॉटनी, केमिस्‍ट्री,पॉलिटिकल साइंस और अंतरराष्‍ट्रीय संबंध, कॉमर्स और एकाउंटेंसी, इकनॉमिक्‍स, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग, भूगोल, भू-विज्ञान, इतिहास, लॉ, मैनेजमेंट, एनिमल हस्‍बेंड्री और वेटनरी साइंस, मकेनिकल इंजीनियरिंग,फिलॉसफी,समाजशास्‍त्र, फिजिक्‍स, मनोविज्ञान, पब्लिक एडमिनिस्‍ट्रेशन, स्‍टेटस्टिक्‍स, जू़लॉजी और भाषा (असमिया,मणिपुरी, बंगाली,सिंधी, बोडो, डोगरी, गुजराती, हिंदी, कश्‍मीरी, कोंकणी, मैथिली, तेलुगु, मलयालम,कन्‍नड़, संथाली, तमिल, उर्दु और अंग्रेजी)

इंटरव्‍यू: Interview (साक्षात्कार)

अगर आपने Mains Examination (मुख्य परीक्षा) पास कर लिया है तो आपको पर्सनल इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है जो 45 मिनट का होता है।

ट्रेनिंग:

सिलेक्टेड उम्मीदवारों को 1 साल की ट्रेनिंग के लिए पहले मसूरी फिर हैदराबाद बुलाया जाता है, इस ट्रेनिंग में चयनित उम्मीदवारों को फिजिकल ट्रेनिंग के साथ-साथ भारतीय दंड संहिता, स्‍पेशल लॉ और क्रिमिनोलॉजी की पूरी जानकारी दी जाती है।

आशा है आपको ये लेख जरूर पसंद आया होगा आईपीएस ऑफिसर (IPS-officer) कैसे बने? अगर हा तो इस लेख को आपने दोस्तों को जरुर शेयर करे अगर आपके पास कोई सवाल हो तो हमें कमेंट में जरूर पूछें धन्यवाद!

यह भी पढ़ें :

रोशन AllGovtJobsIndia.in मुख्य संपादक के रूप में कार्यरत हैं,रोशन को लेखन के क्षेत्र में 5 वर्षों से अधिक का अनुभव है। औरAllGovtJobsIndia.in की संपादक, लेखक और ग्राफिक डिजाइनर की टीम का नेतृत्व करते हैं। अधिक जानने के लिए यहां क्लिक करें। About Us अगर आप इस वेबसाइट पर लिखना चाहते हैं तो हमें संपर्क करें,और लिखकर पैसे कमाए,नीचे दिए गए व्हाट्सएप पर संपर्क करें-

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Disclaimer- प्रिय पाठको इस वेबसाइट का किसी भी प्रकार से केंद्र सरकार, राज्य सरकार तथा किसी सरकारी संस्था से कोई लेना देना नहीं है| हमारे द्वारा सभी जानकारी विभिन्न सम्बिन्धितआधिकारिक वेबसाइड तथा समाचार पत्रो से एकत्रित की जाती है इन्ही सभी स्त्रोतो के माध्यम से हम आपको सभी राज्य तथा केन्द्र सरकार की जानकारी/सूचनाएं प्रदान कराने का प्रयास करते हैं और सदैव यही प्रयत्न करते है कि हम आपको अपडेटड खबरे तथा समाचार प्रदान करे| हम आपको अन्तिम निर्णय लेने से पहले आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करने की सलाह देते हैं, आपको स्वयं आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करके सत्यापित करनी होगी| DMCA.com Protection Status
error: Content is protected !!