Join WhatsApp

Join Now

Join Telegram

Join Now
---Advertisement---

आईटीआई कोर्स क्या है, कैसे करे I पूरी जानकारी हिंदी मे

By Admin Team

Updated On:

Follow Us
---Advertisement---

ITI क्या है ? आईटीआई:

नमस्कार दोस्तों, आज इस लेख के माध्यम से आप को बतयेगे  की आईटीआई (ITI) क्या है ? आईटीआई करने के क्या लाभ है ? ITI करने के बाद नौकरी मिलती है ? ऐसे बहुत सी जानकारी आपके साथ शेयर कर रहे है, ITI मे एडमिशन कब किया जाता है ? पूरी जानकारी हिंदी मे जाने।

ITI क्या है ? आईटीआई: Industrial Training Institute औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान। छात्रों को व्यावसायिक परीक्षण प्रदान करने के उद्देश्य से बनाई गई संस्था है  जिसका गठन डीजीईटी (रोजगार और निरीक्षण निदेशालय) कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय और केंद्र सरकार के अधीन के द्वारा चलाया जाता है। आईटीआई का course इस तरहा बनया गया है की विद्यार्थियों को औद्योगिक स्तर पर काम करना सिखाया जाता है। आईटीआई का मुख्य उद्देश्य विद्यार्थी को आत्मनिर्भर करना है।

ITI का फुल फॉर्म Industrial Training Institute है, जिसे हिंदी मे औद्योगिक प्रशिक्षण संस्था कहा जाता है। आईटीआई से आप किसी भी Trade मे डिप्लोमा कर सकते है, आईटीआई मे 6 महीने से ले कर 2 साल तक डिप्लोमा कर सकते है।

अगर आप आईटीआई करने की सोच हो तो ये एक अच्छा निर्णय है, इस course की शैक्षिक योग्यता 8th,10th,12th पास स्टूडेंट कर सकते है, जिसकी अवधि 6 महीने, 1 साल, 2 साल तक की होती है। जिस मे बहुत से Trade होते है जिसे- इलेक्ट्रॉनिक, मेकनिकल, फ़िटर, फैशन डिजाइन आदि बहुत से Course है, इस course का उदेश बच्चो को अतम निरभर बनाना है, जिसे बच्चे इंडस्ट्रियल लेवल पर काम करने के योग्य बन सके।

आईटीआई कोर्स की पूरी जानकारी: अगर आप जल्दी नौकरी पाना चाहते हो तो ? आईटीआई से अच्छा course कोई नही है, बहुत सी सरकारी नौकरी निकली है उसमें आईटीआई सर्टिफिकेट मांगते है, अगर आप जल्दी सरकारी नौकरी करना चाहते हो तो आसानी से सरकारी नौकरी में आवेदन कर सकते हैं।

आईटीआई (ITI) कहा से करे: 

बहुत से स्टूडेंट का अक्सर ये सवाल होता है की हमें आईटीआई कहा से करना चाहिए सरकारी इंस्टिट्यूट से या प्राइवेट इंस्टिट्यूट से तथा अक्तोसर ये सवाल भी पूछा जाता है की सरकारी इंस्टिट्यूट से करना अच्छा होता है या प्राइवेट इंस्टीट्यूट से चलिए आपको बता देता हूँ वैसे अगर आप सरकारी से आईटीआई करते हो तो आप को काफी फयदा होता है क्योंकि सरकारी से आईटीआई करने पर आप की फीस बहुत ही काम ना मात्र होती है और अगर आप सरकारी से आईटीआई करते हो तो सरकारी जॉब मिलाना काफी आसन होता है।

कई बार बाड़ी बाड़ी company आपके इंस्टिट्यूट आकर नौकरी के लिए सेलेक्ट कर लेते है। और दूसरी और Private आईटीआई Institute की बात करे तो स्टूडेंट्स से काफी जादा फ़ीस ली जाती है, जो कोई निश्चित नहीं होती।

See also  ITI COPA कोर्स क्या है? कैसे करे?

ऐसे मे अगर आपको सरकारी कॉलेज मे नंबर आ जाता है तो आप को आईटीआई सरकारी कॉलेज से करना चाहिए।

आईटीआई का Course NCVT से करे या SCVT से करे? 

Full Form NCVT : National Council For Vocational Training NCVT का जो Certificate है, उसकी मान्यता भारत सरकार द्वारा चलाई एडवाइजरी बोर्ड है जिसकी स्थापना 1964 में हुई थी, जिसका मुख्य कार्यालय नई दिल्ली में है प्राइवेट और सरकारी आईटीआई दोनों को भारत सरकार द्वारा मान्यता मिली हुई है।

Full Form SCVT : STATE COUNCIL VOCATIONAL TRAINING ये भी SCVT की तरहा एक काउंसलिंग बोर्ड है जिसमें आईटीआई के अलग-अलग ट्रेड होते हैं, आईटीआई का कोर्स पूरा करने पर हमें SCVT का का सर्टिफिकेट मिलता है।

आईटीआई का फॉर्म कब आता है :

आईटीआई के फॉर्म  हमेशा बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट आने के बाद  निकलते हैं और इन्हें ऑनलाइन ऑफलाइन दोनों तरीके से भरा जा सकता है।

अगर आप ऑनलाइन फॉर्म भरना चाहते हो तो आप अपने नजदीकी किसी साइबर कैफे से ऑनलाइन फॉर्म फिल कर सकती हो और यदि आप ऑफलाइन फॉर्म भरना चाहती हो तो आपको अपनी नजदीकी आईटीआई कॉलेज से फॉर्म लेना होगा।

आईटीआई में एडमिशन के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए: 

अगर आप ITI करना चाहते हो तो क्या योग्यता होनी चाहिए, ईटीआई कोर्स के लिए 8वीं कक्षा, 10वीं कक्षा और 12वीं कक्षा पास छात्र एडमिशन ले सकते हैं।

जैसे कि आप सब को पता होगा आईटीआई में बहुत से अलग अलग Trade होते है, तो आइये आईटीआई की सभी course के बारे मे जान लेते है :

क्या आप आईटीआई करना चाहते हो और यदि आप को समझ नही आ रहा की आईटीआई क्या होती है ? ITI क्या होती है और कौन लोग कर सकते है ?

जिसे ही स्टूडेंट 10th 12th पास कर लेते है तो उनको चिंता होने लगती है की आगे क्या करे की एक अच्छी नौकरी मिले तो आईटीआई एक अच्छा course है, अगर आप आईटीआई से Diploma कर लोगे तो आप सरकारी और प्राइवेट नौकरी कर सकते है।

आईटीआई का full फॉर्म होता है:  Industrial Training Institute औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान तो आईटीआई course के जरिये स्टूडेंट को Industrial एरिया में काम करने का परीक्षण दिया जाता है, यानि की आईटीआई एक ऐसा व्यवसायी कोर्स है जिसमे स्टूडेंट को उद्योग के आधार पर काम करना सिखया जाता है। जिसे स्टूडेंट डायरेक्ट उस फील्ड मे काम जॉब के लिये अप्लाई कर सकता है।

आईटीआई की योग्यता ITI ki Qualification Kya Hai?

  1. 10th या 12th पास होना चाहिए।
  2. इसके बाद आप ITI मे apply कर सकते है।
  3. इसके बाद जब आप आईटीआई मे apply करते हो तो Entrance टेस्ट देना होता है।
  4. और जब आपका सिलेक्शन हो जाता है फिर आप को काउंसलिंग के लिए बुलाया जाता है।
  5. इसके बाद आप को merit के आधार पर आप के नजदीकी आईटीआई Institute एडमिशन दिया जाता है।

आईटीआई के लिए आयु Age कितनी होनी चाहिए

आईटीआई करने के लिए Minimum Age ( न्यूनतम आयु 14 वर्ष और अधिकतम आयु 40 वर्ष )

आईटीआई का कोर्स कितने साल का होता है:

ITI का course 6 महीने से 3 साल तक का होता है, Trade के अनुसार।

  1. Electrician Trades 2 साल का होता है ।
  2. Fitters Trades 2 साल का होता है।
  3. COPA Trades 1 साल का होता है।
See also  आईपीएस ऑफिसर (IPS officer) कैसे बने?

आईटीआई की फ़ीस कितनी होती है :

वैसे तो आईटीआई की कोई फीस नही होती फिर भी अगर कही-कही पर कुछ मिनिमम शुल्क लगता है और यदि आप किसी गवर्मेंट कॉलेज से merit base से पास हुवे हो तो आपकी आईटी बहुत ही काम फ़ीस मे complete हो जाती है। और यदि प्राइवेट कॉलेज से आप आईटीआई करते है तो वह पर आप से कुछ जादा फ़ीस ली जा सकती है।

आईटी के एडमिशन कब शुरु होता है :

आईटीआई का एडमिशन जुलाई में शुरू होता है। जिसका Entrance टेस्ट होता है, और merit base पर सेलेक्शन होता है।

आईटीआई कहा से करे :

आप ITI प्राइवेट संस्था से या सरकारी संस्था से कर सकते है। अगर आपके Entrance Test मे अच्छे नंबर आते है तो आप को सरकारी सस्थान मे एडमिशन मे प्रवेश मिल सकता है।

सरकारी सस्थान मे परवेश मिलाने से यह फायदा है की आप को बहुत कम फीस देना पड़ता है या कहे की ना मात्र की फ़ीस होती है।

सरकारी संस्थान से करने का एक बड़ा फायदा यह है की आप को सरकारी नौकरी लगने की ज्यादा संभवाना रहती है।अतः यदि आप को ITI करना है तो कोशिश यही होनी चाहिए की आप सरकारी संस्थान से आईटीआई करे।

सरकारी संस्थान से आईटीआई करने से आपको सिखाने की ज्यादा सुख सुविधा मिल जाती है ।

आईटीआई मे एडमिशन लेने मे क्या डॉक्यूमेंट चाहिए

  1. मार्कशीट 10th या 12th का चाहिये।
  2. कम्युनिटी सर्टिफिकेट चाहिए SC/ST/OBC के लिए
  3. आधारकार्ड चाहिए
  4. बैंक अकाउंट डिटेल्स चाहिए
  5. डेबिट/क्रेडिट कार्ड ऑनलाइन पेमेंट के लिए।

कोर्स After 8th Pass 

  1. Wireman
  2. Pattern Maker
  3. Mechanic Agriculture
  4. welder (Gas & Electrics)
  5. Forger & Heat Trader
  6.  Carpenter
  7. Plumber
  8. Mechanic Tractor
  9. Plastic Printing Operator
  10. Cutting & Swing
  11. Book Binder
  12. Embroidery & Needle Worker
  13.  weaving of Fancy Fabric

10th Pass आईटीआई course

  1. Electrician
  2. Fitter

12th Pass आईटीआई  Course 

  1. Computer operator & Programming (COPA)
  2.  Stenography English
  3. Stenography Hindi

आईटीआई  Course फ़ी 

  1. Government – NIL
  2. Private – 20000 – 30000

आईटीआई करने के बाद आप क्या कर सकते है: 

  1. Apprentice
  2. CTI (Central Taring Institute)
  3. Polytechnic 3 yrs का course सीधे 2nd year मे Entry

आईटीआई के मुख्य ट्रेड है: 

जिसे की हमने ऊपर बतया ITI का फुल फॉर्म Industrial Training Institute होता है। इसमे आप को औद्योगिक संबंधित ट्रेनिंग दी जाती है आप औद्योगिक से संबंधित जानकारी दी जाती है।

आईटीआई मे हर प्रकार के trade होते है। कौन सी ट्रेड आपके लिए ज्यादा फायदेमंद हो सकते हैं वह आपके रूचि के आधार पर निर्भर होता है।

बदलते समय के आधार पर आईटीआई एक diploma कोर्स है। यदि आप को जल्दी जॉब चाहिए तो हमे कौन से ट्रेड में आईटीआई करनी चाहिए। मुख्य ट्रेड जिसे लोग ज्यादा करना पसंद करते हैं।

  1. Electrical Trade
  2. Mechanical Trade
  3. Information Technology

आईटीआई के मुख्य जॉब ओरिएंटेड कोर्स:

1.Fitter:  यह बहुत ही पॉपुलर डिप्लोमा इंजीनियरिंग कोर्स है यह 2 साल का डिप्लोमा कोर्स है। अगर आप इस कोर्स को कर लेते हो तो आपको यहां वहां जाने की जरूरत नहीं पड़ती। अक्सर आईटीआई संस्थान से ही किसी ना किसी कंपनी में सिलेक्शन हो जाता है। इस कोर्स के बाद यदि आप आगे बढ़ना चाहते है तो पॉलिटेक्निक कर सकते हैं यह 3 साल का कोर्स होता है परंतु यदि आपने 2 साल का आईटीआई डिप्लोमा कर लिया है तो आपको एक बहुत बड़ा फायदा मिल जाता है कि आपको सीधे दूसरे साल में एडमिशन मिल जाता है। इस प्रकार से 4 साल में आपको 2 डिग्री मिल जाती है। इससे न केवल भारत में बल्कि विदेशों में भी नौकरी के अवसर मिल जाते हैं इसमें आपको वेतन भी अच्छा मिल सकता है। फिटर ट्रेड में आपको फिटिंग से संबंधित कार्य करना पड़ता है।

See also  बायोटेक्नोलॉजी क्या है? कैसे बने?

2. Surveyor: यह भी एक बहुत पॉपुलर डिप्लोमा कोर्स है। आईटीआई का दूसरा सबसे बड़ा डिप्लोमा कोर्स माना जाता है। इस डिप्लोमा द्वारा आपको रोड बनाने का काम सिखाया जाता है। इस डिप्लोमा के द्वारा आपको रोड का काम जहां भी बनती है वहां इसकी जरूरत पड़ती है। रोड की लंबाई चौड़ाई ऊंचाई का लेखा-जोखा करना पड़ता है उसका Survey करना पड़ता है। इस course को करने के लिए 2 साल का course करना पड़ता है। इसके बाद आप को polytechnic भी कर सकते है।

3. वेल्डर आईटीआई: वेल्डर उस व्यक्ति को कहते है जो लोहा, इस्पात ,स्टील आदि धातु  से वस्तुओं का निर्माण करते हैं, जिसे भवन निर्माण करना, लोहे से बनी चीजों का निर्माण करना आदि है । यह course 8th या 10th पास स्टूडेंट कर सकते है। इस course को करने की अवधि 1 से 2 साल की होती है।

4.COPA (Computer Operator Programming): COPA का Full-Form (Computer Operator & Programming Assistant) है। ये course 1 साल का होता है। इस course में आपको कंप्यूटर की संपूर्ण जानकारी दी जाती है,बेसिक से advanced लेवल तक पढ़ाया जाता है।  इस Course को करने की eligibility 10th होती है।  COPA कोर्स की फ़ीस 2000 से 3000 होती है, पर ये रुपए बाद मे आप को वापिस कर दिया जाता है।   प्राइवेट Institute से ये course करने पर करीब ₹50000 लगेंगे। COPA एनसीवीटी (NCVT) से करना चाहिए या एनसीवीटी (SCVT) से ? मे आप को SCVT से COPA करने की सलाह देता हु क्योंकी NCVT का certificate से भारत के किसी कोने में भी नौकरी के लिए अप्लाई किया जा सकता है।

5.Electrician Trades:  इलेक्ट्रीशियन को हिंदी में बिजली मिस्त्री कहते हैं, इलेक्ट्रीशियन एक ऐसा व्यक्ति होता है जो बिजली के काम करता है, बिजली की वायरिंग करता है और किसी भी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस को ठीक करता है। इलेक्ट्रिशियन का कोर्स 2 साल का होता है। इस Course को करने की योग्यता eligibility 10th पास Science साइड से की होनी चाहिए। Electrician Trades की फ़ीस ₹2000 से ₹3000 होती है।

6.Turner Trades/Machinist : टर्नर और मशीनिस्ट दोनों ही जॉब ओरिएंटेड कोर्स है, पहले बात करते है टर्नर  की टर्नर एक मैकेनिकल इंजीनियरिंग कोर्स है जिसमें विद्यार्थी को Lath Machine पर धातु और लकड़ी को मनचाही साइज और शेप में चीजों को बनाना सिखाया जाता है। टर्नर  course करने की अवधि 2 साल की होती है। इसको करने की योगिता eligibility 10th पास होनी चाहिए इसके साथ साथ आपके पास science और math होना चाहिए।

यह भी पढ़ें :

Conclusion: 

आशा है आपको ये लेख जरूर पसंद आया होगा “ITI Course क्या है, कैसे करे ? आईटीआई करने की एलिगिब्लिटी क्या है ? आईटीआई के मुख्य ट्रेड क्या है? इन सब की सभी जानकारी आप को मिल गई होगी अगर आप को ITI से   संबंधित कोई भी प्रश्न पूछना है तो कमेंट करे,और इस आर्टिकल को जरुर आपने दोस्तों को शेयर करे धन्यवाद।

3 thoughts on “आईटीआई कोर्स क्या है, कैसे करे I पूरी जानकारी हिंदी मे”

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

प्रिय पाठको इस वेबसाइट का किसी भी प्रकार से केंद्र सरकार, राज्य सरकार तथा किसी सरकारी संस्था से कोई लेना देना नहीं है| हमारे द्वारा सभी जानकारी विभिन्न सम्बिन्धितआधिकारिक वेबसाइड तथा समाचार पत्रो से एकत्रित की जाती है इन्ही सभी स्त्रोतो के माध्यम से हम आपको सभी राज्य तथा केन्द्र सरकार की जानकारी/सूचनाएं प्रदान कराने का प्रयास करते हैं और सदैव यही प्रयत्न करते है कि हम आपको अपडेटड खबरे तथा समाचार प्रदान करे| हम आपको अन्तिम निर्णय लेने से पहले आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करने की सलाह देते हैं, आपको स्वयं आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करके सत्यापित करनी होगी| DMCA.com Protection Status