बिहार शिल्प क्राफ्ट आर्ट फ्री ट्रेनिंग 2024 नई योजना

बिहार शिल्प क्राफ्ट आर्ट फ्री ट्रेनिंग 2024

बिहार सरकार हमेशा से अपने राज्य के युवाओं के हित के लिए नई और बेहतरीन योजना लागू करती रही है। बिहार शिल्प क्राफ्ट आर्ट फ्री ट्रेनिंग 2024 योजना भी उन्ही में से एक है। जिसके अंतर्गत उपेन्द्र महारथी शिल्प अनुसंधान संस्थान, पटना द्वारा बिहार के युवाओं को 6 माह का फ्री ट्रेनिंग दिया जायेगा और साथ ही इस ट्रेनिंग के दौरान उन युवाओं को हर महीने स्कॉलरशिप भी दी जाएगी। आज के इस आर्टिकल में हम इसी बिहार शिल्प क्राफ्ट आर्ट फ्री ट्रेनिंग 2024 योजना की डिटेल जानकारी लेकर आये है। 

बिहार शिल्प क्राफ्ट आर्ट फ्री ट्रेनिंग 2024 योजना क्या है?

बिहार सरकार द्वारा फ्री ट्रेनिंग योजना के अंतर्गत फ्री शिल्प क्राफ्ट आर्ट योजना को भी लागू किया गया है, इस योजना के तहत हर साल 2 बार उपेन्द्र महारथी शिल्प अनुसंधान संस्थान, पटना द्वारा 18 हस्तशिल्पों में जनवरी से जून तक और जुलाई से दिसम्बर तक 06 माह की फ्री ट्रेनिंग दी जायेगी । इस योजना में पूरे बिहार से अनुसूचित जनजाति, अनुसूचित जाति, ओबीसी, जनरल यानि सभी वर्ग के महिला, पुरुष भाग ले सकते है। 

इस ट्रेनिंग के दौरान रहने खाने की व्यवस्था के लिए सभी चयनित युवाओं को हर महीने  ₹1000 की स्कॉलरशिप दी जाएगी। इसके अलावा पटना नगर निगम एरिया से बाहर की 110 महिला ट्रेनी को उनके उपस्तिथि के आधार पर छात्रावास की सुविधा मिलने पर भोजन एवं अल्पाहार हेतु हर महीने ₹1500 अलग से दी जायेगी।

जबकि पुरूष ट्रेनी के लिए छात्रावास सुविधा अवेलेबल नही है, इसलिए  पटना नगर निगम एरिया से बाहर के पुरूष ट्रेनी को ट्रेनिंग सेंटर में उनकी उपस्तिथि के आधार पर रहने एवं भोजन आदि के लिए हर महीने ₹ 2000 दी जायेगी। इसके अलावा ट्रेनिंग की सामग्री भी फ्री में दी जाएगी।

बिहार सरकार द्वारा इस योजना को लागू करने का उदेश्य :-

बिहार के युवाओं को भारतीय संस्कृति की कला और शिल्प के लिए जागरूक करना। युवाओं को संस्कृतियों, कलाकृतियों और छवियों की ओर आकर्षित करना। बुद्धिमानी और रचनात्मकता से नये डिजाइन, कला और शिल्प को बनाने में सक्षम होना। अनुभवी डिजाइनरों और कलाकारों की तरह विकास और  कला के विरासत का संरक्षण का जानकर होना।

See also  सिम्पल डॉट वन इलेक्ट्रिक स्कूटर का लॉन्च 15 दिसम्बर को होगा।
Bihar Shilp Craft Art Free Training 2024 Registration
Bihar Shilp Craft Art Free Training 2024 Registration

शिल्प क्राफ्ट आर्ट ट्रेनिंग के लाभ :-

इस कोर्स को सफलतापूर्वक पूरा करने के बाद युवक, युवतियाँ शिल्प प्रशिक्षक, शिक्षक, 3डी कलाकार, शिल्प उद्यमी या शिल्प निर्यातक  जैसे कार्यों के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा ये प्रशिक्षित युवा भारत सरकार से कारीगर कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं,  डीसी-हस्तशिल्प कार्यशाला में भाग ले सकते हैं और भारत में आयोजित होने वाले विभिन्न प्रदर्शनी में भी भाग ले सकते हैं। 

बिहार शिल्प क्राफ्ट आर्ट फ्री ट्रेनिंग की आवेदन तिथि और इम्पोर्टेन्ट जानकरी :-

सिक्स मंथ के इस क्लास ट्रेनिंग प्रोग्राम के तहत उपेन्द्र महारथी शिल्प अनुसंधान संस्थान 18 शिल्पों में ट्रेनिंग प्रदान करता है। प्रत्येक शिल्प के लिए सीटों की संख्या निर्धारित हैं। साल 2023 का ट्रेनिंग अभी जारी है और साल 2024 के नये सेशन के लिए ऑनलाइन आवेदन करने हेतु बीते 28 नवंबर 2023 (28.11.2023) को ही नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है।

इस ट्रेनिंग प्रोग्राम के लिए ऑनलाइन आवेदन आगामी दिनांक 19 दिसम्बर 2023 (19.12.2023) तक ही स्वीकार किये जायेंगे। बता दे कि कोई भी आवेदक या आवेदिका केवल एक ही शिल्प के लिए आवेदन कर सकते है।

यदि कोई आवेदक या आवेदिका ने बीते ट्रेनिंग प्रोग्राम में भाग ले लिया है, तो वो आगामी ट्रेनिंग प्रोग्राम फिर से अन्य शिल्प में ट्रेनिंग लेने के लिए पात्र तो होंगे, लेकिन उन्हें स्कॉलरशिप नहीं मिलेगा । आवेदक या आवेदिका महारथी शिल्प अनुसंधान संस्थान के ऑफिसियल वेबसाइट https://umsas.org.in/ पर जाकर सीधे आवेदन कर सकते है।

आगामी सत्र 2024 के लिए काफ्ट आर्ट के नाम और सीट संख्या :-

  1. मधुबनी पेंटिंग – 50 सीट
  2. टिकुली पेंटिंग – 25 सीट
  3. सिक्की आर्ट एंड क्राफ्ट – 20 शीट
  4. स्टोन कार्विंग – 20 सीट
  5. वुड क्रॉविंग   – 20 सीट
  6. एप्लाइक और काशीदा – 20 सीट
  7. पेपर माचे – 20 सीट
  8. टेराकोटा क्राफ्ट – 20 सीट
  9. बंबू एंड कैन क्राफ्ट – 20 सीट
  10. सेरेमिक आर्ट – 20 सीट
  11. बुनाई – 20 सीट
  12. लेदर क्राफ्ट – 20 सीट
  13. मेटल क्राफ्ट – 20 सीट
  14. ब्लॉक प्रिंटिंग – 20 सीट
  15. गुड़िया आर्ट – 20 सीट
  16. सुजनी क्राफ्ट – 20 सीट
  17. मंजूषा पेंटिंग – 25 सीट
  18. जुट क्राफ्ट – 20 सीट
See also  SSC GD कांस्टेबल: 75 हजार रिक्तियां.. 10वीं पास है काफी,आवेदन जल्द करे

 सभी क्राफ्ट को मिलाकर कुल 400 सीट के आधार पर ट्रेनिंग प्रोवाइड कराई जा रही है। 

बिहार शिल्प क्राफ्ट आर्ट फ्री ट्रेनिंग पात्रता क्या है?

हालांकि बिहार शिल्प क्राफ्ट आर्ट फ्री ट्रेनिंग में पुरे बिहार के युवा ट्रेनिंग ले सकते है, लेकिन फिर भी इस ट्रेनिंग के लिए अप्लाई करने वाले आवेदक या आवेदिका को निम्न  क्राइटेरिया को पूरा करना होगा, जिसमें 

  1. आवेदक/आवेदिका ने कम से कम क्लास 7th तक की परीक्षा उत्तीर्ण की हो, अधिकतम 10th,12th, कॉलेज कुछ भी हो सकता है। 
  2. दिनांक 01.01.2024 को आवेदक/आवेदिका की उम्र 16 से 40 वर्ष के बीच होना चाहिए।
  3. आवेदक/आवेदिका को बिहार का निवासी होना अनिवार्य है। 
  4. पहले ट्रेनिंग ले चुके आवेदक/आवेदिका स्कॉलरशिप के लिए पात्र नहीं होंगे।

साक्षात्कार के दौरान आवश्यक दस्तावेज़ :- 

  1. आधार कार्ड का मूल और फोटोकॉपी
  2. पैन कार्ड का मूल और फोटोकॉपी
  3. बैंक पासबुक फ्रंट पेज मूल और का फोटोकॉपी
  4. आवासीय प्रमाण पत्र का मूल और फोटोकॉपी 
  5. एक पासपोर्ट साइज़ का फोटो 
  6. जन्म प्रमाण पत्र या दसवीं का अंकसूची मूल और फोटोकॉपी

बिहार शिल्प क्राफ्ट आर्ट फ्री ट्रेनिंग के ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

इस फ्री ट्रेनिंग में भाग लेने के लिए की सारे प्रोसेस को हम स्टेप बाई स्टेप आपको बता रहे है :-

स्टेप 1. आवेदक या आवेदिका को महारथी शिल्प अनुसंधान संस्थान के ऑफिसियल वेबसाइट https://umsas.org.in/ पर जाना होगा।

स्टेप 2. वेबसाइट पर ट्रेनिंग से रिलेटेड दिए गए सभी जानकारी को ध्यान से पढ़ना होगा।

स्टेप 3. यदि आवेदक सारी जानकारी को फुलफिल करता है, तब वो इस फ्री ट्रेनिंग के लिए ऑनलाइन आवेदन करने हेतु दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

See also  धमाकेदार ऐलान एथर फैमिली“New ई-स्कूटर’ जल्द ही मार्केट में लॉन्च C E O Tarun Mehta ने किया कंफर्म 

स्टेप 4. फॉर्म में दी गई सभी जानकारी को एक क्राफ्ट शिल्प के साथ सलेक्ट करके मांगे गये डॉक्यूमेंट को अपलोड कर फॉर्म को सबमिट करें।

बिहार शिल्प क्राफ्ट आर्ट फ्री ट्रेनिंग का चयन प्रक्रिया :- 

एक बार फॉर्म सबमिट होने के बाद प्रशिक्षणार्थियों का चयन प्रैक्टिकल और योग्यता प्रमाण-पत्र की जाँच के आधार पर किया जायेगा। जिसके लिए दिनांक 21.12.2023 को सुबह  10:30 बजे से ही महारथी शिल्प अनुसंधान संस्थान के संबंधित शाखाओं में आवेदक आवेदिकाओं का प्रैक्टिकल टेस्ट और इंटरव्यू लिया जायेगा।

इंटरव्यू के दौरान  आवेदक आवेदिकाओं को सभी जरूरी प्रमाण-पत्रों जिसमें निवास , आधार कार्ड, शैक्षणिक प्रमाण-पत्र की मूल प्रति एवं छायाप्रति के साथ उपस्थित होना अनिवार्य है। चयनित उमीदवारों का ट्रेनिंग आगामी सत्र 1 जनवरी 2024 से प्रारम्भ होगा।

तो दोस्तों, आज के इस आर्टिकल में हमने आपको बिहार शिल्प क्राफ्ट आर्ट फ्री ट्रेनिंग 2024 के आगामी ट्रेनिंग की पूरी जानकारी दे दी है। यदि आप बिहार से है, तो ये जानकारी आपके लिए काफी यूजफुल है। इस योजना से जुड़ी और जानकारी के लिए हमें कमेंट करें और इस आर्टिकल को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाने के लिए इसे शेयर जरूर करें। 

ज्यादा जानकारी जानने के लिए व्हाट्सएप चैनल पर आल गोवेर्मेंट इंडिया समाचार देखे – 

इस लिंक पर क्लिक करें: https://whatsapp.com/channel/0029Va5UD9E5q08VWH1F363n

रोशन AllGovtJobsIndia.in मुख्य संपादक के रूप में कार्यरत हैं,रोशन को लेखन के क्षेत्र में 5 वर्षों से अधिक का अनुभव है। औरAllGovtJobsIndia.in की संपादक, लेखक और ग्राफिक डिजाइनर की टीम का नेतृत्व करते हैं। अधिक जानने के लिए यहां क्लिक करें। About Us अगर आप इस वेबसाइट पर लिखना चाहते हैं तो हमें संपर्क करें,और लिखकर पैसे कमाए,नीचे दिए गए व्हाट्सएप पर संपर्क करें-

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Disclaimer- प्रिय पाठको इस वेबसाइट का किसी भी प्रकार से केंद्र सरकार, राज्य सरकार तथा किसी सरकारी संस्था से कोई लेना देना नहीं है| हमारे द्वारा सभी जानकारी विभिन्न सम्बिन्धितआधिकारिक वेबसाइड तथा समाचार पत्रो से एकत्रित की जाती है इन्ही सभी स्त्रोतो के माध्यम से हम आपको सभी राज्य तथा केन्द्र सरकार की जानकारी/सूचनाएं प्रदान कराने का प्रयास करते हैं और सदैव यही प्रयत्न करते है कि हम आपको अपडेटड खबरे तथा समाचार प्रदान करे| हम आपको अन्तिम निर्णय लेने से पहले आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करने की सलाह देते हैं, आपको स्वयं आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करके सत्यापित करनी होगी| DMCA.com Protection Status
error: Content is protected !!