Tesla Car: विदेश ही नहीं भारत में भी चलेगी टेस्ला कार? इसका कितना मूल्य होगा?

 Tesla in India: केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल अगले हफ्ते अमेरिका के दौरे पर जा रहे  है. वहाँ एलन मस्क से मुलाकात करेंगे . 24,000 डॉलर की टेस्ला कार, जिसकी कीमत भारतीय मुद्रा में लगभग 20 लाख रुपये है, देश में कार के लिए एक विनिर्माण इकाई स्थापित करने के लिए बातचीत कर सकते है।

भारत में इलेक्ट्रिक कारों की लोकप्रियता बहुत ज्यादा बढ़ती जा रही है। कई लोग पेट्रोल या डीजल की जगह इलेक्ट्रिक कार खरीदना चाहते हैं। टेस्ला कार विदेश में धूम मचा रही है, भारत में भी कई लोग टेस्ला का इंतजार कर रहे हैं।

इस बार शायद उनका सपना सच हो सकता है, केंद्रीय वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल अगले हफ्ते टेस्ला के मालिक और दुनिया के सबसे अमीर शख्स एलन मस्क से मिलेंगे। इस मीटिंग में वे टेस्ला को भारत में लाने पर चर्चा कर सकते हैं।

अमेरिकी बाजार को हिलाने के बाद एलन मस्क काफी समय से दक्षिण एशियाई बाजार में घुसने की कोशिश कर रहे थे। सूत्रों के मुताबिक, टेस्ला को भारत लाने को लेकर केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल से चर्चा होंगी । इससे पहले एलन मस्क ने जून में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की थी, उस समय उन्होंने टेस्ला के विनिर्माण और भारत में निवेश में भी रुचि व्यक्त की थी।

बैठक में भारत में इलेक्ट्रॉनिक कार-बाइक चार्जिंग के लिए पोर्ट बनाने पर भी चर्चा करेंगे । हालाँकि, केंद्र या टेस्ला की ओर से भारत में निवेश की कोई बात नहीं की गई है।

केंद्रीय सूत्रों के मुताबिक, अगर कार निर्माता कंपनियां देश में कारों का निर्माण करती हैं, तो वे केवल 15 प्रतिशत की कर दर पर पूर्ण इलेक्ट्रॉनिक वाहन या इलेक्ट्रिक कारों का आयात कर सकती हैं। फिलहाल विदेशी कंपनियों को आयात पर 100 फीसदी टैक्स देना पड़ता है.

Tesla In India: भारत आ रही है दुनिया भर में मशहूर टेस्ला, बेहद सस्ती कीमत पर मिलेगी कार

Tesla Car Price In India:

जैसा की आप को पता चल ही गया है भारत में 20 लाख रुपये से कम कीमत में टेस्ला कार आने वाली है, लेकिन अगर आपको कार खरीदने की जल्दी है तो आप यह कार फिलहाल  नहीं खरीद पाएंगे । क्योंकि यह कार भारत में 2026 में लॉन्च हो सकती है। इसका मतलब है कि आपको कुछ साल इंतजार करना होगा। टेस्ला मॉडल 3, टेस्ला मॉडल Y भारतीय बाजार में आ सकते हैं। जिसकी कीमत करीब 60 लाख रुपये हो सकती है.

See also  Hero Cruiser 350 रॉयल एनफील्ड का घमंड तोड़ने के लिए, आ गई है, नए-नए फीचर्स के साथ बिल्कुल आपकी बजट में..!

अगर आप एक नई कार खरीदने की सोच रहे हैं? 20 लाख का बजट है? आप टेस्ला खरीद सकते हैं. क्या आप सुनकर हैरान हो गए? सोच रहे हैं कि भारत से टेस्ला कहां से खरीदें, वह भी सिर्फ 20 लाख रुपये में!

लेकिन इसमें टैक्स के मामले में कुछ राहत मिलेगी. तो कार की कीमत काफी कम हो जाएगी. इसलिए अगर आप 20 लाख रुपये से कम कीमत में टेस्ला खरीदना चाहते हैं, तो आपको कुछ साल और इंतजार करना होगा।

निष्कर्ष: Conclusion 

फिलहाल सबसे बड़ा आकर्षण भारत निर्मित टेस्ला कार है, जो 2026 में बाजार में आ सकती है और इसकी कीमत लगभग 20 लाख रुपये होगी। सभी बेहतरीन सुविधाएँ और विशिष्टताएँ पेश की जाएंगी, भले ही इसमें कई साल लग जाएँ। लेकिन आपके मन में एक आम सवाल आ सकता है कि भारत में इस कार की कीमत इतनी कम क्यों होगी? इसका कारण स्थानीयकरण है. यानी कहा जा सकता है कि भारत में मैन्युफैक्चरिंग होने से कीमत में कमी आएगी. लेकिन उस मॉडल को विकसित होने में काफी समय लगेगा। मॉडल को टेस्ला मॉडल 2 कहा जा सकता है, जिसके टेस्ला मॉडल 3 से नीचे के सेगमेंट में होने की उम्मीद है।

रोशन AllGovtJobsIndia.in मुख्य संपादक के रूप में कार्यरत हैं,रोशन को लेखन के क्षेत्र में 5 वर्षों से अधिक का अनुभव है। औरAllGovtJobsIndia.in की संपादक, लेखक और ग्राफिक डिजाइनर की टीम का नेतृत्व करते हैं। अधिक जानने के लिए यहां क्लिक करें। About Us अगर आप इस वेबसाइट पर लिखना चाहते हैं तो हमें संपर्क करें,और लिखकर पैसे कमाए,नीचे दिए गए व्हाट्सएप पर संपर्क करें-

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Disclaimer- प्रिय पाठको इस वेबसाइट का किसी भी प्रकार से केंद्र सरकार, राज्य सरकार तथा किसी सरकारी संस्था से कोई लेना देना नहीं है| हमारे द्वारा सभी जानकारी विभिन्न सम्बिन्धितआधिकारिक वेबसाइड तथा समाचार पत्रो से एकत्रित की जाती है इन्ही सभी स्त्रोतो के माध्यम से हम आपको सभी राज्य तथा केन्द्र सरकार की जानकारी/सूचनाएं प्रदान कराने का प्रयास करते हैं और सदैव यही प्रयत्न करते है कि हम आपको अपडेटड खबरे तथा समाचार प्रदान करे| हम आपको अन्तिम निर्णय लेने से पहले आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करने की सलाह देते हैं, आपको स्वयं आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करके सत्यापित करनी होगी| DMCA.com Protection Status
error: Content is protected !!