Join WhatsApp

Join Now

Join Telegram

Join Now
---Advertisement---

PM JANMAN: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आदिवासी समुदाय के कल्याण के लिए 24000 करोड़ रुपये की योजना शुरू की

By Admin Team

Updated On:

Follow Us
PM JANMAN YOJANA
---Advertisement---

नरेंद्र मोदी द्वारा पीएम जनमन योजना लॉन्च: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आदिवासी नेता बिरसा मुंडा की जयंती के अवसर पर झारखंड में पीएम जनमन योजना की शुरुआत की (PM JANMAN Scheme) है। इसी मौके पर उन्होंने विकासशील भारत संकल्प यात्रा की भी आधिकारिक शुरुआत की.

मुख्य विशेषताएं:

  • प्रधानमंत्री मोदी ने झारखंड में आदिवासी समुदायों के विकास के लिए ‘जनमन योजना PM JANMAN ‘ की शुरुआत की
  • 24,000 करोड़. आदिवासी जाति के 75 कमजोर वर्गों का विनियोजन, समृद्धि
  • 18 राज्यों, 220 जिलों के 22,000 गांवों के लोगों पर फोकस, 28 लाख लोगों की प्रगति पर जोर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को आदिवासी समुदायों को सशक्त बनाने के उद्देश्य से झारखंड के कुंती में 24,000 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का उद्घाटन किया. उन्होंने रुपये की “पीएम जनजाति आदिवासी नया महाअभियान” (जनमन) योजना शुरू की। आदिवासी समुदायों के प्रतीक कहे जाने वाले बिरसा मुंडा की जयंती के मौके पर प्रधानमंत्री मोदी ने झारखंड के रांची में आयोजित एक कार्यक्रम में बिरसा मुंडा की 25 फीट ऊंची प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित की और लोगों को शुभकामनाएं दीं. राज्य। बाद में कुंती में आयोजित कार्यक्रम में 24,000 करोड़ रु. सामाजिक न्याय तभी संभव होगा जब समधन योजना शुरू कर सरकारी योजनाओं का लाभ सभी पात्र लाभुकों तक पहुंचे। हमारी सरकार ने इस संबंध में हरसंभव प्रयास किये हैं। बिरसा मुंडा एक महान नेता थे. इस भूमि पर जहां उनका जन्म हुआ है, विकास कार्य आगे बढ़ें।” कहा कि।

See also  पीएम किसान योजना की 15 वीं किस्त जारी

झारखंड, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश समेत कुछ राज्यों में आदिवासी वोटों की संख्या बड़ी है और इसका मतलब यह निकाला जा रहा है कि केंद्र सरकार ने उन्हें आकर्षित करने के लिए यह बड़ी परियोजना शुरू की है. परियोजना का उद्देश्य जनजातीय समुदाय के निवास वाले क्षेत्रों में सड़क विकास, आवास निर्माण, पेयजल जैसी बुनियादी सुविधाएं प्रदान करने के साथ-साथ शिक्षा और स्वास्थ्य कार्यक्रमों के माध्यम से जनजातीय लोगों के जीवन में सुधार करना है।

केंद्र सरकार बिरसा मुंडा की जयंती को ‘जन जातीय गौरव दिवस’ (आदिवासी दिवस) के रूप में मना रही है। 1875 में अविभाजित बिहार के आदिवासी क्षेत्र में जन्मे बिरसा मुंडा ने ब्रिटिश औपनिवेशिक शासन और धर्मांतरण गतिविधियों के खिलाफ लड़ने के लिए आदिवासियों को एकजुट किया। 1900 में रांची जेल में उनकी मृत्यु हो गई।

पीएम किसान योजना: 18,000 करोड़ रुपये जारी

प्रधानमंत्री मोदी ने झारखंड के कुंती जिले में जनजातीय गौरव दिवस कार्यक्रम में पीएम किसान योजना की 15वीं किश्त  के तहत 18,000 करोड़ रुपये जारी किया गया । किसानों के बैंक खातों में सीधे धनराशि ट्रांसफर की जाएगी, जिससे लाखों किसानों को फायदा होगा। पीएम किसान योजना के तहत प्रति वर्ष 6,000 रु. वित्तीय सहायता तीन किस्तों में किसानों के बैंक खातों में स्थानांतरित की जाएगी।

“जब छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में केवल दो दिन बचे हैं, तो इसके पीछे एक चुनावी चाल है कांग्रेस नेता ने कहा, इस पीएम-किसान योजना के तहत पैसा जारी करने के केंद्र के कदम की जयराम रमेश ने आलोचना की।

‘विकासित भारत संकल्प यात्रा’ का शुभारंभ

प्रधानमंत्री मोदी ने बुधवार को कुंती में केंद्र की विकासशील भारत संकल्प यात्रा की शुरुआत की। मोदी ने सूचना, शिक्षा और संचार (आईईसी) जानकारी वाले कनेक्टिविटी वाहन लॉन्च किए। यात्रा का उद्देश्य उन पात्र लाभार्थियों को लाभ पहुंचाना है जिन्हें अब तक केंद्र सरकार की योजनाओं का लाभ नहीं मिला है। यात्रा 25 जनवरी को समाप्त होगी. 2.7 लाख ग्राम पंचायतों में यात्रा निकाली जाएगी.

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

प्रिय पाठको इस वेबसाइट का किसी भी प्रकार से केंद्र सरकार, राज्य सरकार तथा किसी सरकारी संस्था से कोई लेना देना नहीं है| हमारे द्वारा सभी जानकारी विभिन्न सम्बिन्धितआधिकारिक वेबसाइड तथा समाचार पत्रो से एकत्रित की जाती है इन्ही सभी स्त्रोतो के माध्यम से हम आपको सभी राज्य तथा केन्द्र सरकार की जानकारी/सूचनाएं प्रदान कराने का प्रयास करते हैं और सदैव यही प्रयत्न करते है कि हम आपको अपडेटड खबरे तथा समाचार प्रदान करे| हम आपको अन्तिम निर्णय लेने से पहले आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करने की सलाह देते हैं, आपको स्वयं आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करके सत्यापित करनी होगी| DMCA.com Protection Status