B.Ed क्या है पूरी जानकारी हिंदी मे

नमस्कार दोस्तों, क्या आप टीचर बनाना चाहते है अगर हा तो इस लेख को ध्यान से पढ़े इस लेख मे हम आपको बतायेगे  की आप B.Ed करके टीचर कैसे बन सकते है। बहुत से स्टूडेंट का सपना होता है टीचर बनाने का पर उन के पास कोई जानकारी नहीं होती की टीचर बनने के लिये क्या करना चाहिए,और ना ही कोई बताने वाला होता है, तो आज हम आपको करियर गाइड देंगे की आप टीचर कैसे बने, बीएड कैसे करे , बीएड करने के लिए क्या क्या करना होता है, टीचर बनने के लिए क्या करे,बीएड करने के लिये क्या Qualification  होती है, ऐसे बहुत सी जानकारी आज हम इस लेख मे आप को बातयेगे।

B.Ed क्या है पूरी जानकारी हिंदी मे

B.Ed का Full Form क्या है ? : बीएड का फुल-फॉर्म  होता बैचलर ऑफ एजुकेशन (Bachelor of education) ये एक डिग्री कोर्स है, जिसे ग्रेजुएशन पास कर के किया जाता है, ये कोर्स 2 साल का होता है। ये कोर्स करने के बाद आप किसी भी सरकारी टीचर या प्राइवेट टीचर मे जॉब के लिये अप्लाई कर सकते है।

अगर आप को पढ़ना पसंद है तो आप को बीएड का course जरुर करना चाहिए, अगर आप सरकारी टीचर बनाना चाहते हो तो आप को बीएड करना बहुत जरुरी है। इस के लिए आप को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से बीएड की डिग्री लेनी होगी।

बीएड में क्या विषय पढ़ना होता है:

आप को ये जानने की इच्छा होगी आप को B.ed मे क्या सब्जेक्ट पढ़ना होता है,जो ये है  शिक्षा संस्कृति और मानव मूल्य, शैक्षिक मूल्यांकन और आकलन,शैक्षिक मनोविज्ञान, मार्गदर्शन और परामर्श, समग्र शिक्षा, शिक्षा दर्शन, ये सभी आप के शिक्षा वाले सब्जेक्ट है इसके अलवा और भी subject पढ़ने होते हैं।

See also  बायोलॉजी स्टूडेंट  12th के बाद क्या करें? 

B.Ed करने के लिये योग्यता

बीएड की Qualification क्या होती है: अगर आप को B.Ed करना है तो उसे पहले आप को B.A पास होना चाहिए या कोई भी स्नातक डिग्री होनी चाहिए जैसे: बैचलर ऑफ आर्ट्स (B.A), बैचलर ऑफ कॉमर्स (Bcom) , बैचलर ऑफ साइंस (B.Sc) या कोई भी Graduation Degree जिसमे कम से कम आप के पास 50% अंक जरुर होना चाहिए। और SC/ST के लिए 45% अंक की छुट होती है।

B.Ed करने के लिए क्या करना होता है 

बहुत से स्टूडेंट B.Ed तो करना चाहते है पर उन के पास कोई साही जानकारी नही होती इस लिए आप हो हम वो सभी जानकारी दे रहे है जो आप जानना चाहते है। बीएड करने के लिए सबसे पहले आपको Entrance Test देना होता है, और अगर आप इस एग्जाम में पास हो जाते हो तो उसके बाद का काउन्सलिंग के लिए बुलाया जाता है जिसमे स्टूडेंट के प्राप्त रैंक के अनुसार कॉलेज दिया जाता है। अगर आप के अच्छे रैंक आइये तो आपको सरकारी कॉलेज मिलता है और यदि रैंक काम है तो प्राइवेट कॉलेज में एडमिशन लेना होगा।

B.Ed course की फीस क्या होती है ?

अगर आप को पढ़ना अच्छा लगता है तो B.Ed course आप के लिए बहुत ही अच्छा course है,  B.Ed का कोर्स  2 साल का होता है जिसमे आप को शिक्षण विधियाँ सिखाई जाती है, जिसे आप बहुत ही अच्छे शिक्षक बन सकते हो। B.Ed की फीस की बात करे तो अलग अलग विश्वविद्यालय की अलग अलग फ़ीस होती है, अगर आप डिस्टेंस एजुकेशन से B.Ed करते हो तो उसकी फीस क्या होती है, और यदि आप B.Ed course सरकारी संस्थानों द्वारा करते हो तो उसकी फ़ीस बहुत काम होती है, अगर आप सरकारी विश्वविद्यालय से रेगुलर B.Ed करते हो तो उसकी की फ़ीस लगभग 40,000 होती है, तथा प्राइवेट संस्थानों द्वारा लिया जाने वाला फ़ीस  50000 से 70000 तक होता है।

अगर आप B.Ed प्राइवेट से करते है या सरकारी से कोई फर्क नही होता डिग्री की मान्यता मे, दोनों डिग्री की मान्यता सामान होती है।

See also  डॉक्टर (Doctor) कैसे बने? योग्यता NEET एंट्रेंस एग्जाम

बीएड करने के बाद क्या करे ?

बीएड करने के बाद आप सरकारी टीचर या प्राइवेट स्कूल मे टीचर बन सकते है। इसके लिए आपको जब सरकारी टीचर की vacancy निकलती है तब अप्लाई करना होगा, साथ ही आप को CTET “क्वालिफाइड” होना बहुत जरुरी है, और सरकार के नियम अनुसार 2020 के बाद किसी भी स्कूल या कॉलेज मे बिना B.Ed किए हुए कोई टीचर का काम नही करेगा। तो उनको निकाला जाएगा।

बीएड करने के बाद आप आप TGT और PGT की पोस्ट पर अच्छी जॉब पा सकते हो, और यदि आप के स्नातक (ग्रेजुएशन) मे 50% अंक है तो आप TGT ट्रेंड ग्रेजुएट टीचर की पोस्ट पर कक्षा 1 से लेकर कक्षा 10 तक पढ़ा सकते है। हा जी अगर आप के B.Ed मे 50% अंक आ जाते है तो आप आराम से पीजीटी टीजीटी की पोस्ट मे टीचर की नौकरी पा सकते है।

यह भी पढ़ें :

Conclusion: 

आशा है ये लेख आपको जरूर पसंद आया होगा अगर हा तो आपने दोस्तों को जरुर शेयर करे और आप का कोई प्रशन है B.Ed के बारे मे तो हमे कमेंट मे पूछे धनयवाद !

रोशन AllGovtJobsIndia.in मुख्य संपादक के रूप में कार्यरत हैं,रोशन को लेखन के क्षेत्र में 5 वर्षों से अधिक का अनुभव है। औरAllGovtJobsIndia.in की संपादक, लेखक और ग्राफिक डिजाइनर की टीम का नेतृत्व करते हैं। अधिक जानने के लिए यहां क्लिक करें। About Us अगर आप इस वेबसाइट पर लिखना चाहते हैं तो हमें संपर्क करें,और लिखकर पैसे कमाए,नीचे दिए गए व्हाट्सएप पर संपर्क करें-

16 thoughts on “B.Ed क्या है पूरी जानकारी हिंदी मे”

    • जी अगर आप B.E d कर लेते हो तो अच्छी बात है क्यों की बी.एड करने के बाद नौकरी का स्कोप बढ़ जाता है, आप TGT,PGT के पोस्ट के लिए अप्लाई कर सकते है, और आप इस पोस्ट पर वेतन भी अच्छा मिलता है…

      Reply
    • Agar aapne d.el.ed kar liya hai..us level ke job ka hi try kijiye phle….baad me aapko time h aap interested h to b.ed bhi kr lijiye depends upon you….

      Reply
  1. मैंने बी एड कोर्स पूरा करने के बाद TET पास कर लिया है अब आगे सरकारी जॉब के लिए क्या करू
    कमिसन के बारे में बताएं

    Reply
  2. Mujhe b.ed kiye hue 5 saal gye kisi wajah se job nahin kar payi….ab mjhe kya karna chahiye because mjhe experience bhi nahin hai

    Reply
  3. मैं भी B.E.D Karna chahta hu?? 5000 rupay deke ragistration bhi karwa liya
    Lekin lagta hai nhi ho payega aakhri 15/05/23 ko rupay jama karna hai
    Aur idhar ham sab ki halat thik nahi hai ki ham 35000 jama kar sake

    Reply

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Disclaimer- प्रिय पाठको इस वेबसाइट का किसी भी प्रकार से केंद्र सरकार, राज्य सरकार तथा किसी सरकारी संस्था से कोई लेना देना नहीं है| हमारे द्वारा सभी जानकारी विभिन्न सम्बिन्धितआधिकारिक वेबसाइड तथा समाचार पत्रो से एकत्रित की जाती है इन्ही सभी स्त्रोतो के माध्यम से हम आपको सभी राज्य तथा केन्द्र सरकार की जानकारी/सूचनाएं प्रदान कराने का प्रयास करते हैं और सदैव यही प्रयत्न करते है कि हम आपको अपडेटड खबरे तथा समाचार प्रदान करे| हम आपको अन्तिम निर्णय लेने से पहले आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करने की सलाह देते हैं, आपको स्वयं आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करके सत्यापित करनी होगी| DMCA.com Protection Status
error: Content is protected !!