ITI COPA कोर्स क्या है? कैसे करे?

नमस्कार दोस्तों, आज हम इस लेख माध्यम से हम आप को जानकारी देंगे की ITI COPA कोर्स क्या है? और इस कोर्स में ऐडमिशन लेने के लिये क्या क्या योग्यता होनी चाहिये? ITI COPA की से जुडी सभी जरूरी जानकारी इस लेख में बताने वाले है। पूरी जानकारी जाने के लिये लेख ध्यान से पढ़े।चलिये सबसे पहले COPA की FULLFORM जान लेते है। COPA की फुल्लफॉर्म है –Computer Operator and Programming Assistant’ है। 

और इस Course की अवधि 1 साल की होता है। ये कोर्स NCVT के अंडर आता है मतलब की National Council Vocational Training के अंडर आता है जो की एक ITI Trade है।

Contents hide

ITI COPA कोर्स क्या है पूरी जानकारी इस लेख में दिया गया है

इस कोर्स को करने के बाद आप वो सभी जॉब्स के लिये अप्लाई कर सकते है। जिसमें कम्प्यूटर और इंटरनेट से सम्बंदित बेसिक कार्य होती है। इस लिये यदि आप ITI COPA का कोर्स कर लेते है तो आपको कंप्यूटर और इंटरनेट के साथ ही साथ प्रोग्रामिंग लैंग्वेज की बेसिक knowledge मिल जाएगी। और इस कारण से नौकरी के काफी ऑप्शन आप को मिल जाते है। ये कोर्स काफी इनोवेटिव है, और करियर ओरिएंटेड कोर्स है, अगर आप ने इस कोर्स को कर लिया तो बहुत से नोकरी में आप का रास्ता खुल जाता है।

इस कोर्स में आपको Hardware सॉफ्टवेयर से जुड़ी कुछ जानकारी मिल जाती है। ये कोर्स hardware और सॉफ्टवेयर की बढ़ती डिमांड के कारण ITI के कोर्स में जोड़ा गया है।और सभी ITI इंस्टीट्यूट में ये कोर्स होता है।

इस कोर्स में आप क्या क्या पढ़ते है ? Computer Hardware, Software, Computer Programing, Data Entry, Programing Language, Database Management, Microsoft Office, Internet  इन सभी के बारे में  ITI COPA में पढ़ते है, ये कोर्स गवर्मेन्ट और प्राइवेट किसी भी जगह से कर सकते है।

चलिये इस कोर्स को करने के लिये क्या योग्यता होनी चाहिए जान लेते है इस कोर्स को करने के लिये आपको 10th पास  होना अनिवार्य है। और class 10th में आप के पास साइंस और मैथमैटिक्स होना जरूरी है। 

See also  होटल मैनेजमेंट (Hotel Management) क्या है और कैसे करे?

इस कोर्स को करने के लिये उमीदवार को कम से कम 14 साल का होना चाहिये, और ज्यादा से ज्यादा 40 साल तक उम्र वाले भी इस कोर्स को कर सकते है। 

इस कोर्स को करने के लिए एंट्रेन्स एग्जाम देना होता है। एक साल का ये कोर्स 2 साल में पूरा होता है, ये एक रेगुलर कोर्स है, और इस का syllabus गवर्मेन्ट ऑफ इंडिया द्वारा मान्यता प्राप्त है। 

अब आप को विस्तार से बताते है, ITI COPA में आप क्या क्या पढेंगे : 

  1. Learning Fundamentals of Computer
  2. Computer Hardware Basics & Software Installation
  3. Providing Hand On – experience On PC/ Micro Computer 
  4. To Attain The Data Entry Speed
  5. Learning JavaScript &VBA 
  6. Database Management
  7. Learning Various Package Supported By PC Such As office Automation Packages
  8. Ms -Office: Word, Excel, Power Point Etc. 
  9. Networking Concepts
  10. Internet Concepts
  11. Web Design Concept
  12. Smart Accounting
  13. Developing Soft – Skill Viz Work Culture, Housekeeping Communication skill etc. 
  14. E-commerce
  15.  Cyber Security 

अगर आप इस कोर्स को कर लेते है तो उसके बाद आप किसी भी बड़ी कंपनी या संस्था में अप्रेंटिस के तौर पर काम कर सकते है, जिसे की आप Tata Motors, GAIL, HPCL, IOCL और Railways में काम किया जा सकता है। 

और यहाँ पर आप को particle काम को कर के बहुत कुछ सीखने को मिलेगा। साथ ही साथ आप 5 से 10000 तक आप को स्टीफन भी दिया जाएगा। 

अब जान लेते है ITI COPA करने के लिये कुछ अच्छे इंस्टिट्यूट : 

  1. Government Industrial Training Institute (ITI) Chandigarh 
  2. Bicholim Government Industrial Training Institute Goa
  3. Industrial Training Institute (ITI) Goal para Assam
  4. Government Industrial Training Institute Visakhapatnam 
  5. Mohyal Educational Research Institute of Technology (MERIT) Delhi
  6. Mata kitab kaur Industrial Training Center Hanumangarh 
  7. Kautilya Private Industrial Training Institute Panchkula 
  8. Raj CSE Industrial Training Center Kanpur 
  9. Rao Private Industrial Training Center Alwar 
  10. Shri Bhawani Niketan Private Industrial Training Institute Jaipur

ITI COPA की फीस कितनी होती है ? 

अगर आप इस कोर्स को गवर्मेन्ट इंस्टीट्यूट से करते है तो इस कोर्स की फीस 6000 रुपए हो सकती है। और दूसरी तरफ ये फीस प्राइवेट इंस्टिट्यूट में 15000 से 50000 तक होती है। 

अगर आप चाहे तो Diploma in Computer Programming (DCP) भी कर सकते है या PGDHP – Post Graduate Diploma In Computer Programing इस कोर्स को करने के बाद आप हायर स्टडी भी कर सकते है, जिसमे आप ये सब पढ़ते है जिसे- Tally, Excel, JAVA PHP MYSQL इस मे आप के पास BCA , B.tech, Polytechnic Diploma जिसे कोर्स को चुनने का विकल्प है। 

इस कोर्स को करने के बाद आप के पास जॉब के ढेरों रास्ते खुल जाते है जैसे : Government Block office, welfare office, Data Entry Centre, Small Scale Accounting Firms, Police Department, College band University आदि। 

See also  नर्सिंग र्कोस क्या है? नर्स कैसे बने? योग्यता सैलरी क्या होती है?

ITI COPA करने पर आप को ये जॉब के ऑप्शन मिलते है –

  1. Assistant Programmer
  2. Internet Operator
  3. Computer Operator 
  4. Inbound Call Operator
  5. Control Operator
  6. Data Entry / Capture Operator
  7. Contact Center Assistant 
  8. Customer Service Operative
  9. Trainee Service Desk Operator
  10. DTP Operator 
  11. Operation Analyst
  12. Workshop Assistant 

और यदि आप Self Employment करना चाहते है तो आप इस Cours को करने के बाद कंप्यूटर इंस्टिट्यूट या  Cyber Caffe या DTP सेंटर खोल सकते है। 

अगर आप ने ITI COPA कोर्स Complete कर लिया तो आप को सैलरी कितनी मिल सकती है। वैसे तो अगर आप एक फ्रेसर हो तो आप की सैलरी 10 हज़ार महीने हो सकती है। और यदि आप को इस फील्ड की काफी knowlage हो तो और एक्सपीरिएंस हो तो ये सैलरी 20000 रुपए पर month भी हो सकती है। 

ITI COPA कोर्स क्या है ? ITI COPA कोर्स की Eligibility क्या है? ITI COPA कोर्स की फीस क्या है? ITI COPA कोर्स की कोर्स Duration क्या है?  ITI COPA कोर्स का Admission process क्या है? ITI COPA कोर्स की जॉब स्कोप क्या है?  ITI COPA कोर्स की सैलरी क्या है?  ITI COPA कोर्स को करने की Age Limit क्या है? 

FAQ अक्सर पूछे जाने वाले सवाल:

ITI COPA कोर्स क्या है ? 

सबसे पहले जानते है COPA क्या है COPA का फुल फॉर्म है : Computer Operator & Programing Assistant इस कोर्स के नाम से ही पता चल गया होगा की ये कोर्स कंप्यूटर से संबंधित कोर्स है, अगर कंप्यूटर Hardware, Software, Internet, Programing Language आदि के बारे मे जाना चाहते है, तो ये कोर्स आप कर सकते है। 

इस कोर्स में आप को कंप्यूटर Hardware और सॉफ्टवेयर की बेसिक knowledge दी जाएगी। जिस में सॉफ्टवेयर को इनस्टॉल करना कंप्यूटर रिपेयर करना Programming के बारे में आप को knowledge दी जाएगी, और भी बहुत कुछ इस कोर्स में सिखया जाता है। 

ITI COPA कोर्स की Eligibility क्या है?

अगर बात करे COPA की एलीजिबिटी की तो इस कोर्स में एडमिशन लेने के लिये 10th आप का पास होना चाहिए, जिसमे आपके 45% से 50% तक होने चाहिये। 

ITI COPA कोर्स की कोर्स Duration क्या है? 

इस कोर्स को करने की ड्यूरेशन 1 साल की होती है। जिसमे 2 Semesters होते है। 

ITI COPA कोर्स को करने की Age Limit क्या है? 

ITI COPA कोर्स करने के लिये आप के age Minimum 14 साल की होनी चाहिये और Maximum 40 साल होनी चाहिये। मतलब की आप 40 साल की age तक इस कोर्स में Admission ले सकते है। 

ITI COPA कोर्स की फीस क्या है? 

ITI COPA कोर्स की फीस अलग अलग होती है प्राइवेट और गवर्मेन्ट कॉलेज में Government College में एडमिशन लेने के लिये आप को 5000 रूपए तक होगी तथा वही Private College में एडमिशन लेने के लिये आप को 15000 से 50000 रुपए तक फीस लगती है। 

ITI COPA कोर्स का Admission process क्या है? 

अगर आप COPA करना चाहते हो? और गवर्मेन्ट कॉलेज में एडमिशन लेना चाहते हो तो आप को 10th क्लास में अच्छे परसेंटेज ले कर आने होंगे तभी आप गवर्मेन्ट कॉलेज में एडमिशन ले सकते है। 

See also  मैकेनिकल इंजीनियरिंग क्या है, मैकेनिकल इंजीनियर कैसे बने?

ITI COPA कोर्स की जॉब स्कोप क्या है? 

अगर आप इस कोर्स को कर लेते है तो आप के पास जॉब करने की opportunity कितनी है। और आप को किस किस टाइप की जॉब मिल सकती है, और आप की सैलरी कितनी होगी , वैसे अगर आप इस कोर्स को कर लेते है तो आप को कंप्यूटर ऑपरेटर की जॉब मिलती है। 
जिस में आप स्कूल, कॉलेज, लैब, आफिस, या किसी भी कंपनी में कंप्यूटर operator काम कर सकते है। 

ITI COPA कोर्स करने के बाद आप को कहा कहा जॉब मिलती है? 

ITI COPA करने के बाद या तो आप Assistant Programmer , Lab Assistant की पोस्ट के लिये अप्लाई कर सकते है, Hardware और Networking जॉब , कंप्यूटर ट्रेनर, Network Administration, और Data Base Management आदि पोस्ट पर जॉब कर सकते है। 

ITI COPA कोर्स की सैलरी क्या है? 

अगर आप ITI COPA का कोर्स कर लेते है तो आप computer से रिलेटेड या कंप्यूटर ऑपरेटर जॉब कर सकते है, और इस मे आप को फ्रेशर के रूप में शरुवात में 10 हज़ार तक सैलरी मिल जाती है। और इस के बाद आप के एक्सपीरिएंस और skills के हिसाब से salary बढ़ जाती है। 

ITI COPA कोर्स करने के बाद क्या हम खुद का Bussiness कर सकते है? 

जी हाँ आप ITI COPA कोर्स करने के बाद अपना खुद का व्वसाय खोल सकते है जैसे कि Cyber Cafe, Photography Photo Editing का काम खोल सकते है, साथ ही साथ कंप्यूटर सेल्स और रिपेयर का काम भी शुरू किया जा सकता है। 

निष्कर्ष Conclusion : 

आशा है आपको ये लेख जरूर पसंद आया होगा ITI COPA कोर्स क्या है? और इस कोर्स को करने की क्या योग्यता होती है? हम ने इस लेख में ITI COPA के बारे में सभी जानकारी देने का प्रयास किया है, और यदि इस लेख से संबंधित अधिक जानकारी चाहिये तो हमे कमेंट में लिखे। वैसे यदि आप ITI COPA कोर्स 10th के बाद करते है तो हमारा ये सुझाव है की आप इस कोर्स के बाद एडवांस कोर्स जरूर करे साथ ही साथ हायर एजुकेशन को भी करना काफी जरुरी है तो इसका भी जरूर ध्यान दे। 

यह भी पढ़ें :

रोशन AllGovtJobsIndia.in मुख्य संपादक के रूप में कार्यरत हैं,रोशन को लेखन के क्षेत्र में 5 वर्षों से अधिक का अनुभव है। औरAllGovtJobsIndia.in की संपादक, लेखक और ग्राफिक डिजाइनर की टीम का नेतृत्व करते हैं। अधिक जानने के लिए यहां क्लिक करें। About Us अगर आप इस वेबसाइट पर लिखना चाहते हैं तो हमें संपर्क करें,और लिखकर पैसे कमाए,नीचे दिए गए व्हाट्सएप पर संपर्क करें-

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Disclaimer- प्रिय पाठको इस वेबसाइट का किसी भी प्रकार से केंद्र सरकार, राज्य सरकार तथा किसी सरकारी संस्था से कोई लेना देना नहीं है| हमारे द्वारा सभी जानकारी विभिन्न सम्बिन्धितआधिकारिक वेबसाइड तथा समाचार पत्रो से एकत्रित की जाती है इन्ही सभी स्त्रोतो के माध्यम से हम आपको सभी राज्य तथा केन्द्र सरकार की जानकारी/सूचनाएं प्रदान कराने का प्रयास करते हैं और सदैव यही प्रयत्न करते है कि हम आपको अपडेटड खबरे तथा समाचार प्रदान करे| हम आपको अन्तिम निर्णय लेने से पहले आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करने की सलाह देते हैं, आपको स्वयं आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करके सत्यापित करनी होगी| DMCA.com Protection Status
error: Content is protected !!