Join WhatsApp

Join Now

Join Telegram

Join Now
---Advertisement---

दिल्ली रोजगार बाजार जॉब पोर्टल ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

By Admin Team

Updated On:

Follow Us
---Advertisement---

दिल्ली रोजगार बाजार पोर्टल

अरविंद केजरीवाल द्वारा बड़ी घोषणा :  कोरोना वायरस महामारी की वजह से देश की अर्थव्यवस्था चरमरा सी गई है। Lockdown की वजह से नौकरी,दुकाने,कंपनियां,व्यापार,कंस्ट्रक्शन का कार्य सब बंद हो चुके है।

जिसकी वजह से देश की अर्थव्यवस्था को बहुत चोट पहुँची है। बहुत से मजदूर एवं कर्मचारी बेरोजगार हो गए हैं और अपने घरों को वापास चले गए है या तो अपने अपने घरों में बैठे हुए है। परन्तु अब Lockdown खुलने की वजह से मजदूर धीरे धीरे अपने घरों से वापस आ रहे है दुकान दार अपनी दुकान, खोलना चाहती है।

कम्पनी अपना कार्य पुनः शुरू करना चाहते है। व्यापारी अपना कारोबार फिर शुरू करना चाहते है परन्तु उनके पास पर्याप्त मजदूर नही है। 

अर्थव्यवस्था को पुनः अपनी जगह में स्थापित करने के लिए एवं बेरोजगारियों को रोजगार प्रदान करने के लिए दिल्ली सरकार ने एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है।

दिल्ली के मुख्यमंत्री श्री अरविंद केजरीवाल जी ने वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के द्वारा 27 जुलाई 2020 को रोजगार बाजार जॉब पोर्टल की घोषणा की। 

इस पोर्टल पर जो लोग नौकरी ढूंढ रहे हैं और नियोक्ता जो नौकरी पर रखना चाहते हैं दोनों ही आवेदन कर सकते हैं।

अरविंद केजरीवाल

jobs.delhi.gov.in पोर्टल क्या है ?

यह दिल्ली सरकार की योजना है जो दिल्ली के मुख्यमंत्री श्री अरविंद केजरीवाल जी के द्वारा घोषित किया गया है जिसमें जो लोग इस कोरोना वायरस के वजह से बेरोजगार हो गए हैं और पुनः रोजगार पाना चाहते हैं वह इस पोर्टल पर आवेदन कर सकते हैं। 

See also  सुकन्या समृद्धि योजना 2021

इस पोर्टल के माध्यम से वे अपनी योग्यता एवं कार्य कुशलता के आधार पर रोजगार प्राप्त कर सकते हैं जिन कंपनियों को कर्मचारियों की जरूरत है वह भी इस पोर्टल में आवेदन कर सकते हैं नियोक्ता अपनी जरूरत एवं कर्मचारी की योग्यता एवं कार्य कुशलता कौशल कार्यक्षमता डाल देगी। 

इस पोर्टल के माध्यम से नियोक्ता अपनी पसंद एवं जरूरत के अनुसार कर्मचारियों की भर्ती कर सकता है। 

jobs.delhi.gov.in पोर्टल के क्या उद्देश्य है? 

इस पोर्टल का मुख्य उद्देश्य दिल्ली की अर्थव्यवस्था को अपनी पटरी पर लाना एवं इसमें सुधार करना है कोरोना वायरस की वजह से जो कर्मचारी व मजदूर बेरोजगार हो गए हैं उन्हें रोजगार प्रदान करना दिल्ली के बेरोजगारी की निम्न स्तर को ऊपर उठाना और ज्यादा से ज्यादा लोगों को रोजगार के अवसर प्रदान कराना। 

कोरोना वायरस की वजह से जो कंपनियां व्यापार एवं कंस्ट्रक्शन कार्य बंद पड़ा है उसे पुन चालू करना और उन्हें उसके  जरूरत एवं कौशल के आधार पर कर्मचारी व मजदूर प्राप्त करने में मदद करना है अतः नियोक्ता भी इस पोर्टल में अपना आवेदन कर सकते हैं।

रोजगार बाजार दिल्ली जॉब पोर्टल की पात्रता : 

  1. दिल्ली का निवासी होना चाहिए।
  2. इस पोर्टल पर सभी लोग पुरुष स्त्री दोनों ही आवेदन कर सकते हैं
  3. आधार कार्ड होना चाहिए
  4. पासपोर्ट साइज फोटो चाहिए
  5. निवास प्रमाण पत्र
  6. राशन कार्ड
See also  उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री किसान सर्वहित बीमा योजना

आवेदन करने की प्रक्रिया: 

कर्मचारियों के लिए एवं नियोक्ता के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया अलग अलग है। इसके लिए आपको दिल्ली रोजगार बाजार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना पड़ेगा। 

  1. सबसे पहले आवेदक को इस वेबसाइट पर जाना होगा www.jobs.delhi.gov.in
  2. इसके बाद आप के सामने कुछ ऐसा खुलकर सामने आएगी।

3. अगर आपको नौकरी चाहिए -> तो 1.मुझे नौकरी चाहिए पर क्लिक करें / I want a job

4. अगर आपको स्टाफ चाहिए -> तो 2.मुझे स्टार चाहिए पर क्लिक करें/ I want to hire

5. इसके बाद आपके पास इस तरह का स्क्रीन खोलकर आएगी।

6. इसके बाद आपको यहां पर अपना मोबाइल नंबर डालना होगा और जो मोबाइल नंबर आप यहां डालेंगे उस मोबाइल नंबर पर ओटीपी भेजा जाएगा

7. इसके बाद आपको वो ओटीपी यहां पर डालना होगा और वेरिफिकेशन कराना होगा। 

8. इसके बाद आप किस प्रकार की नौकरी ढूंढ रहे हैं उसका चुनाव करें । 

9. इसके बाद आपको यह सभी जानकारी एक-एक करके भरना है।

10. यह सभी जानकारी भरकर सबमिट बटन पर क्लिक करे। बस इतना ही करना है और आप का दिल्ली रोजगार बाजार जॉब पोर्टल ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन जाएगा।

अधिक जानकारी

ऑफिशियल वेबसाइट : http://jobs.delhi.gov.in

रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन : http://jobs.delhi.gov.in

अधिक जानकारी के लिए संपर्क करें: 011-22389393/ 22386022/ 22302165

ईमेल: rojgarbazaar2020@gmail.com

प्रमुख योजनाएं:

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

प्रिय पाठको इस वेबसाइट का किसी भी प्रकार से केंद्र सरकार, राज्य सरकार तथा किसी सरकारी संस्था से कोई लेना देना नहीं है| हमारे द्वारा सभी जानकारी विभिन्न सम्बिन्धितआधिकारिक वेबसाइड तथा समाचार पत्रो से एकत्रित की जाती है इन्ही सभी स्त्रोतो के माध्यम से हम आपको सभी राज्य तथा केन्द्र सरकार की जानकारी/सूचनाएं प्रदान कराने का प्रयास करते हैं और सदैव यही प्रयत्न करते है कि हम आपको अपडेटड खबरे तथा समाचार प्रदान करे| हम आपको अन्तिम निर्णय लेने से पहले आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करने की सलाह देते हैं, आपको स्वयं आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करके सत्यापित करनी होगी| DMCA.com Protection Status