CTET राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 NEP महत्वपूर्ण प्रश्न

नमस्कार दोस्तों ऑल गवर्नमेंट जॉब इंडिया में आपका स्वागत है आज हमारी टीम द्वारा आपके लिए सीटेट से पूछे जाने वाले महत्वपूर्ण प्रश्न (इंर्पोटेंट क्वेश्चंस) जोकि राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 पर आधारित है, इस विषय से काफी प्रसन्न सीटेट एग्जाम में पूछे जाते हैं आशा है आपको नई शिक्षा नीति नेशनल एजुकेशन पॉलिसी NEP (National Education Policy) से काफी प्रसन्न पूछे जाते हैं । 

राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 महत्वपूर्ण प्रश्न

Q1.राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 बहुभाषिकता-

  1. को बच्चे के सीखने में एक रुकावट की तरह दिखती है ।
  2. को कक्षा में पूंजी के रूप में देखती है ।
  3. शिक्षण अधिगम की प्रक्रिया को एक आवश्यक जटिलता के रूप में देखती है ।
  4. समावेशी शिक्षा में अवरोध के रूप में दिखती है । 

उत्तर – 2 

Q2.राष्ट्रीय शिक्षा नीति, 2020 सामाजिक आर्थिक रूप से वंचित समुदायों से आने वाले विद्यार्थियों के अवधारण के लिए क्या प्रस्तावित करती है?

  1. रट कर सीखना
  2. पाठ्यचार्य के मूल्यांकन का मानकीकरण
  3. प्रदर्शन उन्मुख परीक्षण
  4. संदर्भित अर्थपूर्ण पाठचार्य

उत्तर – 4

Q3. सामान्य विद्यालयों में दिव्यांग विद्यार्थियों के समावेशन हेतु, निम्न में से कौन सा प्रावधान दिव्यांगजन अधिकार अधिनियम 2016 के प्रतिकूल है?

  1. परीक्षा पत्र को पूरा करने के लिए अतिरिक्त समय ।
  2. विद्यार्थियों की जरूरत पूरी करने हेतु लिपिक की सुविधा I 
  3. दूसरी और तीसरी भाषा संबंधी कोर्सों की बाध्यता ।
  4. व्यक्तिगत जरूरतों के अनुसार यथोचित समायोजन । 

उत्तर – 3 

Q4. राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के अनुसार प्रारंभिक स्तर पर आकलन का क्या स्वरूप होना चाहिए?

A.रचनात्मक

B.नियमित

C.सूचनाओं के आधार पर गृह शिलता पर केंद्रित

D.शिक्षण अधिगम की उपयोगिता के अनुरूप 

  1. केवल A और B 
  2. केवल A, B और C 
  3. A,B,C और D 
  4.  केवल A,B और D 

उत्तर – D 

Q5.राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 किस प्रकार के  शिक्षाशास्त्रों का प्रस्ताव रखती है ? 

  1. परीक्षा – केन्द्रित 
  2. अध्यापक – केन्द्रित
  3. अधिगमकर्ता – केन्द्रित 
  4. बहिष्कार – केंद्रित

उत्तर – C

Q6. अभिकथन (A): राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के अनुसार पांचवी तक के सभी बच्चों को उनकी मृतभाषा में शिक्षा दी जानी चाहिए । 

कारण ( R ) : छोटे बच्चे अपनी अमृत भाषा में सार्थक अवधारणाओं को अधिक तेजी से सीखते वह समझते हैं सही विकल्प चुने : 

  1. (A) और (R) दोनों सही है और (R) , (A) की सही व्याख्या करता है । 
  2. (A) और ( R ) दोनों सही है लेकिन (R) , (A) की सही व्याख्या नहीं करता है । 
  3. (A) सही है लेकिन (R) गलत है । 
  4. (A) और (R) दोनों गलत 

उत्तर – A 

Q7. राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 जाती है कि शिक्षा

  1. पाठ्यक्रम की विषय वस्तु तक सीमित होनी चाहिए । 
  2. तथ्यों के कंठस्थीकरण पर आधारित होनी चाहिए । 
  3. विद्यार्थियों के बीच प्रतिस्पर्धा बढ़ाने की तरफ उन्मुख होनी चाहिए । 
  4. समालोचनात्मक चिंतन के विकास पर केंद्रित होना चाहिए । 

उत्तर – D 

Q8. सामा कालीन शिक्षा की नीतियां जैसे नई शिक्षा नीति 2020 का प्रस्ताव है कि सीखना _ ___________ होना चाहिए । 

  1. स्मरण आधारित
  2. पाठ्यपुस्तक केंद्रित
  3. अनुभावात्मक
  4. परीक्षण उन्मुख

उत्तर – C 

Q9. राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 जैसी शिक्षा की समा कालीन नीतियां बच्चों में कौनसी कौशल विकसित करने का प्रस्ताव करती है ? 

  1. समालोचनात्मक चिंतन 
  2. स्मरण और पुनरुत्पादन 
  3. परीक्षा के लिए सीखना
  4. रटना 

उत्तर – A 

Q10. राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 में निम्न में से कौन सा कथन प्रस्तावित है । 

  1. अपनी मृत भाषा में शिक्षित होना शैक्षिक और प्रौद्योगिक उन्नति में बाधक है । 
  2. विद्यालयों को बच्चों को अंग्रेजी भाषा की प्रथम भाषा के रूप में सिखाने और बोलने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए । 
  3. बाल विद्यार्थियों के लिए बहुभाषी होने के उच्च संख्यात्मक लाभ है । 
  4. द्विभाषी उपगम विद्यार्थियों में उलझन पैदा करता है और सीखने में बाधा डालता है । 

उत्तर – C 

Q11. राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के अनुसार प्राथमिक स्तर तक के बच्चों की शिक्षा के लिए _________को प्राथमिकता दी जानी चाहिएं । 

  1. मातृभाषा
  2. विदेशी भाषा
  3. अंग्रेजी भाषा
  4. केवल संकेतिक भाषा

उत्तर – A 

Q12.राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के अनुसार आकलन के क्या उद्देश्य है – 

(i) सीखने के स्तर को सुनिश्चित करने के लिए विद्यार्थियों में तनाव उत्पन्न करना और डर पैदा करना । 

(ii) अध्यापन अधिगम क्रियाओं को दोहराना । 

(iii) अधिगम और विकास को अनुकूलित बनाना । 

(iv) कक्षा के अंदर और बाहर विद्यार्थियों को समर्थन देना । 

  1. (i),(ii) और (iv)
  2. (i) और (iii) 
  3. (i), (ii) और (iii) 
  4. (ii), (iii) और (i v) 

उत्तर – D 

Q13. राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 में प्रस्तावित बदलाव है 

  1. मानकीकरण से लचीलापन
  2. रचनात्मक मूल्यांकन से योगात्मक मूल्यांकन
  3. संरचनाओं की समझ से परीक्षा के लिए सीखना
  4. बहुविषयक अदा से कठोरता

उत्तर –  A 

Q14. राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 पूरे देश के लिए प्राथमिक स्तर पर किस भाषा को निर्देश के माध्यम से प्रस्तावित करती है ? 

  1. हिंदी
  2. अंग्रेजी
  3. संस्कृत
  4. मातृभाषा / घर की भाष 

उत्तर – D 

Q15. राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के अनुसार मूल्यांकन का उद्देश्य क्या है ? 

  1. रखने की क्षमता का परीक्षण
  2. पुनरूत्पादन वाह याद रखने की क्षमता को नापना ।
  3. बच्चों को सीखने की प्रक्रिया में मदद करना ।
  4. पूरे देश में बच्चों की तुलना करने के मापदंड बताना । 

उत्तर – C 

Q16. दिव्यांग छात्रों की शिक्षा के संदर्भ में निम्नलिखित में से किस प्रावधान को राष्ट्रीय शिक्षा नीति, 2020 द्वारा बढ़ावा नहीं दिया गया है? 

  1. उपयुक्त इमारती ढांचा
  2. प्रत्येक विद्यार्थी के लिए एक शिक्षा और निजी शिक्षक
  3. अनिवार्य विशेष शिक्षा
  4. उपयुक्त तकनीकी सुविधाएं

उत्तर – C 

Q17. राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के अनुसार विद्यार्थियों के किन आयामों की प्रगति वह अद्वितीय को शामिल करना चाहिए? 

  1. संख्यात्मक, सामाजिक, आध्यात्मिक
  2. संख्यात्मक, भौतिक 
  3. संख्यात्मक, भावात्मक, मनोगत्यात्मक 
  4. भौतिक, क्रियात्मक, मनोवैज्ञानिक 

उत्तर – C 

Q18. शिक्षा का अधिकार अधिनियम 2009 के अंतर्गत निजी विद्यालयों में आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के विद्यार्थियों के दाखिले हेतु सीटों के आरक्षण का प्रावधान है इन छात्रों के सफल समावेशन हेतु एक अध्यापक को किस तरह के शिक्षा शास्त्र का इस्तेमाल करना चाहिए? 

  1. भेदभावात्मक 
  2. अलगावात्मक
  3. सभ्यता पर आधारित
  4. समानता पर आधारित

उत्तर – C 

Q19. हेतल घर में गुजराती बोलती है और इस भाषा को पढ़ने और लिखने में उसका प्रवाह है । उसके विद्यालय में निर्देश का माध्यम हिंदी है, वह यह भाषा नहीं जानती है । राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के अनुसार इस स्थिति में विद्यालय को क्या करना चाहिए ? 

  1. हेतल को विद्यालय में सिर्फ हिंदी बोलने के लिए कहना चाहिए । 
  2. बहुभाषावाद की संस्कृति सुरजीत करने के लिए सभी बच्चों को एक दूसरे की मातृभाषा का सम्मान करने के लिए कहना चाहिए । 
  3. अध्यापक को हेतल से कहना चाहिए कि उसने जो कुछ भी घर में सीखा है, उसे भूल जाए । 
  4. हेतल को उस अनुभाग में भेज देना चाहिए जिसमें निर्देश का माध्यम अंग्रेजी है । 
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उत्तर – B

Q20. राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 सो जाती है कि कक्षा अधिगम को पाठ्य पुस्तकों तक सीमित करने के बजाय अधिगम और शिक्षा – 

  1. तथ्यों और ज्ञान के कंठस्थीकरण पर आधारित होनी चाहिए । 
  2. प्रत्येक 3 माह के बाद विद्यार्थियों की विषय वस्तु को बढ़ावा देना चाहिए । 
  3. खोजबीन और समालोचनात्मक चिंतन के विकास पर केंद्रित होना चाहिए । 
  4. परीक्षाओं के लिए सीखने पर केंद्रित होना चाहिए । 

उत्तर – C

Q21. राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 में प्रस्तावित समग्र 360 डिग्री बहुआयामी उन्नति पत्र को क्या दर्शाना चाहिए? 

  1. विद्यार्थियों के प्रदर्शन की दूसरे प्रदेशों में विद्यार्थियों के अंगों से तुलना ।
  2. विद्यार्थियों की संज्ञानात्मक,भावात्मक वह मनोगत्यात्मक आयामों में प्रगति । 
  3. विद्यार्थियों की संख्यात्मक क्षमताओं के अनुसार सही पहचान कर आठ बिंदु श्रेणी पैमाने पर नामांकन |
  4. विद्यार्थियों के अवधारणों मैं कमियां जिन पर अभिभावकों को मेहनत करनी है । 

उत्तर – B 

Q22. राष्ट्रीय शिक्षा नीति ( एन . ई. पी ) 2020 में आकलन के संदर्भ में विद्यार्थियों के लिए किस प्रकार का प्रगति पत्र प्रस्तावित किया गया है? 

  1. ऐसे प्रगति पत्र जिसमें विद्यार्थियों के प्रदर्शन को अन्य की तुलना में सापेक्षिति किया
  2. वर्ष पर्यन्त पेयर और पेंसिल परीक्षण में विद्यार्थियों के प्रदर्शन का प्रगति पत्र
  3. 360 डिग्री बहुआयामी प्रगति पत्र
  4. योगात्मक एकआयामी प्रगति पत्र

उत्तर – C 

Q23. निम्न में से कौन से प्रश्न आलोचनात्मक सोच का मूल्यांकन करते हैं? 

  1. ( अ + ब ) का सूत्र क्या है ? 
  2. मीथेन का रासायनिक सूत्र लिखिए । 
  3. भोजन की कमी के विभिन्न कारण क्या हो सकते हैं? 
  4. हिमनद के निक्षेपण को क्या कहा जाता है? 

उत्तर – C 

Q24.राष्ट्रीय शिक्षा नीति (2020) बच्चों के मूल्यांकन के लिए ______ और _____ के समावेश को प्रस्तावित करती है । 

  1. समूह कार्य : स्व: आकलन 
  2. परियोजना : मानकीकृत परीक्षा
  3. मानकीकृत परीक्षा : पोर्टेफोलियों बनाना 
  4. मानक निर्देशित : मानदंड निर्देशित परिक्षा

उत्तर – A 

Q25. राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 (NEP) मैं प्रस्तावित कथनों में से निम्न में से कौन सा कथन सही नहीं है? 

  1. NEP 2020 मूल्यांकन के लिए विभिन्न प्रकार की विधियों और योजनाओं जैसे विधियां और योजनाएं जैसे कि समूह कार्य और भूमिका निर्वहन का प्रस्ताव रखती है?
  2. NEP 2020 रचनात्मक मूल्यांकन से योगात्मक मूल्यांकन की और परिवर्तन का प्रस्ताव रखती है । 
  3. NEP 2020 प्रस्तावित करती है कि शिक्षक द्वारा किए गए आकलन से अलग आकलन के अन्य मार्गो जैसे कि स्व : आकलन तथा समसमूह आकलन को भी प्रोत्साहित करना चाहिए ।
  4. NEP 2020 प्रस्तावित करती है कि छात्रों की उन्नति पत्र में अनेक संज्ञानात्मक भावानात्मक आयामों की प्रगति सम्मिलित होने चाहिए । 

उत्तर : B 

Q26.राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 द्वारा अनुशंसित स्कूली शिक्षा की संरचना क्या है? 

  1. 5 + 3 + 3 + 4 
  2. 2 + 3 + 3 + 4 
  3. 2 + 5 + 3 + 2 + 2 
  4. 5 + 3 + 3 + 2 + 2 
  1. 3

उत्तर – 1 

Q26. राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एन . ई. पी .) 2020 मे, आकलन के संदर्भ में विद्यार्थियों के लिए किस प्रकार का प्रगति पत्र प्रस्तावित किया गया है? 

  1. ऐसे प्रगति पत्र जिसमें विद्यार्थियों के प्रदर्शन को अन्यों की तुलना में सापेक्षिति किया हो । 
  2. वर्ष पर्यन्त पेपर और पेंसिल परिक्षण में विद्याथियों के प्रदर्शन का प्रगति पत्र
  3. 360 डिग्री बहुआयामी प्रगति पत्र
  4. योगात्मक एकआयामी प्रगति पत्र

उत्तर – C 

Q27. राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 में प्रस्तावित समग्र 360 डिग्री बहुआयामी उन्नति पत्र को क्या दर्श आना चाहिए? 

  1. विद्यार्थियों के दर्शन की दूसरे प्रदेशों में विद्यार्थियों के अंगों से तुलना । 
  2. विद्यार्थियों की, भावात्मक व मनोगत्यात्मक आयामों में प्रगति । 
  3. विद्यार्थियों की संज्ञानात्मक क्षमताओं के अनुसार सही पहचान कर आठ बिंदु श्रेणी पैमाने पर नामांकन | 
  4. विद्यार्थी के अवधारणाओं में कमियां जिन पर अभिभावकों को मेहनत करनी है । 

उत्तर – B 

Q28. राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 में प्रस्तावित बदलाव है 

  1. मानकीकरण से लचीलापन
  2. रचनात्मक मूल्यांकन से योगात्मक मूल्यांकन 
  3. संरचनाओं की समझ से परीक्षा के लिए सीखना
  4. बहुविशेषता से कठोरता 

उत्तर – A 

Q29. राष्ट्रीय शिक्षा नीति, 2020 सामाजिक आर्थिक रूप से वंचित समुदायों से आने वाले विद्यार्थियों के अवधारणा के लिए क्या प्रस्तावित करती है? 

  1. रखकर सीखना
  2. पाठ्यचर्या व मूल्यांकन का मानकीकरण 
  3. प्रदर्शन उन्मुख परीक्षण
  4. संदर्भित व अर्थ पूर्ण पाठ्यचर्या

उत्तर – D 

Q30. राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 बहुभाषिकता

  1. को बच्चे के सीखने में एक रुकावट की तरह दिखती है । 
  2. को कक्षा में पूंजी के रूप में देखती है। 
  3. शिक्षण – अधिगम की प्रक्रिया को एक अनावश्यक जटिलता के
  4. समावेशी शिक्षा में अवरोध के रूप में देखती है । 

उत्तर – B 

Q31. सामाजिक आर्थिक रूप से वंचित समूहों के छात्रों का अवधारण सुनिश्चित करने के लिए राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 प्रस्तावित करता है की पाठ्यचर्या और शिक्षाशास्त्र

  1. परीक्षाओं पर केंद्रित हो ।
  2. पाठ्य पुस्तकों पर केंद्रित हो ।
  3. संगलन और संदर्भित को ।
  4. मानकीकृत व एकरूपी हो ।

उत्तर – C 

Q32. राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 में निम्न में से कौन सा कथन प्रस्तावित है ? 

  1. अपनी मातृभाषा में शिक्षित होना शैक्षिक और योगिक उन्नति में बाधक है ।
  2. विद्यालयों को बच्चों को अंग्रेजी भाषा की प्रथम भाषा के रूप में सीखने और बोलने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए | 
  3. बाल विद्यार्थियों के लिए बहुभाषी होने के कुछ संख्यात्मक लाभ है ।
  4. द्विभाषी उपगम विद्यार्थियों में उलझन पैदा करता है और सीखने में बाधा डालता है । 

उत्तर – C 

Q33. राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 पूरे देश के लिए प्राथमिक स्तर पर किस भाषा को निर्देश के माध्यम से प्रस्तावित करती है ?

  1. हिंदी
  2. अंग्रेजी
  3. संस्कृत
  4. मात्री भाषा/ घर की भाषा

उत्तर – D 

Q34. राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के अनुसार मूल्यांकन का उद्देश्य क्या है? 

  1. रखने की क्षमता का परीक्षण । 
  2. पुनरुत्पादन वाह याद रखने की क्षमता को नापना ।
  3. बच्चों को सीखने की प्रक्रिया में मदद करना । 
  4. पूरे देश में बच्चों की तुलना करने के मापदंड बताना । 

उत्तर – C 

Q35. ___________एक मिशन मोड में देश में यूनिवर्सल एलिमेंट्री एजुकेशन (UEE) प्राप्त करने के लिए भारत सरकार का व्यापक और एकीकृत फ्लैगशिप कार्यक्रम है । 

  1. एकलव्य मॉडल
  2. नई तालीम
  3. सर्व शिक्षा अभियान
  4. शिक्षा की राष्ट्रीय नीति 1986

उत्तर – D 

Q36. राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के अनुसार शिक्षा को 

i. केवल पूर्ण निर्धारित विषय वस्तु पर केंद्रित होना चाहिए । 

ii.समस्या समाधान पर केंद्रित होना चाहिए । 

iii.अधिगमकर्ताओं में समालोचनात्मक चिंतन का विकास करना चाहिए

iv. अन्वेषण निर्धारित और खोज आधारित होना चाहिए ।

A. (ii) (iii) (iv) 

B. (i) (ii) (iii)

C. (i) (ii) (iv)

D. (i) (ii) (iii) (iv) 

उत्तर – A

Q37. राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के अनुसार कहां पर योग को प्रोत्साहित करने के लिए करना चाहिए । 

  1. कंठस्थकरण; प्रत्यास्मरण 
  2. कंठस्थकरण; समालोचात्मक चिंतन
  3. अनुभव जनित अधिगम; समालोचनात्मक चिन्तन 
  4. अनुभव जनित अधिगम; प्रत्यास्मण
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उत्तर C 

Q39. राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 क्या प्रस्तावित करती है? 

(i) विद्यालय की पाठ्यचर्या की विषय वस्तु है कटौती ।

(ii) विद्यालय की पाठ्यचर्या के लचीलापन में वृद्धि 

(iii) रटन्त अधिगम को महत्व देना । 

(iv) विवेचनात्मक चिंतन को महत्व देना । 

A. (ii), (iv) 

B. (i), (ii) और (iii) 

C. (i), (ii) और (iv) 

D. (ii), (iii) और (iv)

उत्तर – C 

Q40. राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 द्वारा सुझाई गयी समग्र, 360 – डीग्री बहुआयामी रिपोर्ट क्या प्रस्तावित करती है? 

  1. योग्यात्मक आंकलन 
  2. यंत्रवत याद करने के कौशल का आंकलन 
  3. विद्यार्थियों को पेपर पेन्सिल परीक्षा आधारित श्रेणियों में बाँटना
  4. स्व : आंकलन और समसमूह आंकलन का समावेश

उत्तर – D 

Q41.भाषा के संदर्भ में राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 किस पर बल देती है ? 

  1. बहुभाष्यता
  2. एकभाषावाद
  3. पूरे देश में निर्देश का माध्यम अंग्रेजी हो। 
  4. पूरे देश में निर्देश का मध्यम हिन्दी हो।

 उत्तर – A 

Q42. राष्ट्रीय शिक्षा नीति, 2020 के अनुसार निम्रलिखित मे से कौन – सा कथन सही है? 

  1. सभी स्तर पर एकभावाद का अभ्यास किया जाना चाहिए।
  2. रटकर सीखना और परीक्षा के लिए सीखने पर जोर दिया जाना चाहिए । 
  3. दिव्यांग विद्यार्थियों के लिए प्रौधोगिकी के प्रयोग को हतोत्साहित किया जाना चाहिए । 
  4. शिक्षार्थियों को उनके सीखने के पथ और कार्यक्रमो को चुनने के लिए लचीलापन प्रदान किया जाना चाहिए । 

उत्तर – D 

Q43. राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 किस पर बल देती है? 

  1. लचीला बहुस्तरीय गति आधारित अधिगम
  2. बच्चों के केवल संज्ञानात्मक विकास से संबंधित पहलू
  3. राष्ट्रीय पाठ्यचर्या के मानकीकरण पर
  4. बच्चों के स्मरण कौशलों के मापन पर

उत्तर –  A 

Q44. राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के अनुसार मूल्यांकन का उद्देश्य किस की जानकारी देता है? 

  1. विद्यार्थियों को कक्षा में व कक्षा के बाहर कैसे सहायता दी जा सकती है । 
  2. विद्यार्थी का उसके सहपाठियों की तुलना में प्रदर्शन | 
  3. विद्यार्थियों के सीखने में कमियां व अभाव ताकि उसकी असफलता की पुष्टि पहचान की जा सके । 
  4. विद्यार्थियों के बैठने की क्षमता की जानकारी । 

उत्तर – A 

Q45. राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के अनुसार शिक्षा को किस पर बल देना चाहिए ।

  1. संकल्पनात्मक समझ
  2. गैर – संदर्भित विषय – वस्तु 
  3. रट कर सीखना
  4. परीक्षाओं के लिए सीखना 

उत्तर – A 

Q47.  आकलन के संदर्भ में राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 क्या प्रस्तावित करती है ? 

  1. विश्लेषण और आलोचनात्मक सोच जैसे उच्च क्रम के कौशल का परीक्षण। 
  2. प्रत्यास्मरण आधारित वस्तुनिष्ठ प्रकार के परीक्षण । 
  3. आकलन के योग्य आत्मक तरीके | 
  4. परीक्षा के लिए सीखना । 

उत्तर – A 

Q48. राष्ट्रीय शिक्षा नीति, 2020 किसकी और बदलाव का प्रस्ताव रखती है? 

  1. यह सीखना कि कैसे सीखना है ।
  2. बैठकर सीखने की प्रक्रिया
  3. पाठ्यक्रम सामग्री में वृद्धि
  4. मणिकरण 

उत्तर – A 

Q49. राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 किस पर बल देती है ? 

  1. परीक्षा के लिए पढ़ना
  2. स्मरण आधारित शिक्षा
  3. वेधन और अभ्यास
  4. संप्रत्ययीय समझ 

उत्तर – D 

Q50. राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 में निम्नलिखित में से कौन सा प्रावधान नहीं सुझाया है? 

  1. प्रत्येक विद्यार्थी की विशिष्ट क्षमताओं को पहचानना और बढ़ावा देना महत्वपूर्ण है । 
  2. रट्टा मार कर सीखने और परीक्षाओं के लिए सीखने की बजाए, सप्रत्यालक समझ पर बल देना चाहिए।
  3. सृजनात्मकता पर पर्यात ध्यान देना चाहिए और तार्किक निर्णय करने और नवाचरिता के प्रोत्साहित करने के लिए विवेचनात्मक चिंतन को बढ़ावा देना । 
  4. बच्चों में अनुपालन को बढ़ावा देने के लिए अध्यापक को इनाम और दंड को इस्तेमाल करना चाहिए । 

उत्तर – D 

Q51. राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 किस पर जोर देती है? 

  1. पाठ्यचर्या का लचीलापन
  2. पाठचार्य का मानकीकरण
  3. पाठ्यपुस्तकों का गैर – संदर्भीकरण 
  4. पाठ्य पुस्तकों को राटकर याद करना

उत्तर – A 

Q52. राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के अनुसार विद्यार्थियों का रिपोर्ट कार्ड जो अभिभावकों को दिया जाएगा वह – 

  1. मानक संदर्भित परीक्षण पर आधारित हो ।
  2. मापदंड संदर्भित परीक्षण पर आधारित हो ।
  3. विद्यार्थी के प्रदर्शन को उनके सहपाठियों से तुलना के रूप में प्रस्तुत करें ।
  4. विद्यार्थी की प्रगति में विशिष्टता को प्रतिबिम्ब करे । 

उत्तर – D  

Q53. राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 शास्त्रीय भाषाओं के अध्ययन की सिफारिश________के रूप में करती है – 

  1. तीन भाषा सूत्र के भीतर एक भाषा
  2. एक अनिवार्य भाषा के रूप में
  3. एक अतिरिक्त विकल्प
  4. दूसरी भाषा के रूप में

उत्तर – C 

Q54. राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 यह प्रस्ताव रखती है कि – 

  1. प्राथमिक कक्षाओं के बच्चों को उनके घर की या स्थानीय भाषाओं में पढ़ाया जाना चाहिए | 
  2. प्राथमिक कक्षाओं में शिक्षा का माध्यम एक तरह की भाषा में ही उपयोग होना चाहिए । 
  3. शिक्षकों को द्विवार्षिक उपगम को प्रयोग करने के लिए हतोत्साहित किया जाना चाहिए । 
  4. बहुभाषावाद को बिल्कुल भी बढ़ावा नहीं देना चाहिए । 

उत्तर – A 

Q56. राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के अनुसार आकलन के लिए अंतर्निहित सिद्धांत क्या होना चाहिए? 

  1. मुख्य रूप से रखने के कौशलों का परीक्षण करना ।
  2. केवल विषय वस्तु के अधिगम के लिए प्रोत्साहित करना ।
  3. सभी विद्यार्थियों के लिए उनका सीखने और विकास का अनुकूलन करना ।
  4. विद्यार्थियों का वर्ष के अंत की परीक्षाओं के माध्यम से केवल संज्ञानात्मक आयाम का आकलन करना ।

उत्तर – C 

Q57. भारतीय संसद में दिव्यांग व्यक्तियों के लिए निम्नलिखित में से कौन सा कानून हाल ही में पारित किया गया है ? 

  1. राष्ट्रीय शिक्षा नीति
  2. निशुल्क व्यक्ति समान अवसर अधिकार संरक्षण और पूर्ण भागीदारी अधिनियम 
  3. दिव्यांगता के साथ व्यक्तियों का अधिकार अधिनियम
  4. शिक्षा का अधिकार अधिनियम

उत्तर – C  

Q58.राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 एमपी में प्रस्तावित कथनों में से निम्न में से कौन सा कथन सही नहीं है? 

  1. NEP 2020 मूल्यांकन के लिए विभिन्न प्रकार की विधियों और योजनाओं जैसे विधिया और योजनाए जैसे कि समूह कार्य और भूमिका निर्वहन का प्रस्ताव रखती है ? 
  2. NEP 2020 रचनात्मक मूल्यांकन से जो कि आत्मक मूल्यांकन की और परिवर्तन का प्रस्ताव रखती है । 
  3. NEP 2020 प्रस्तावित करती है कि शिक्षक द्वारा किए गए आकलन से अलग आकलन के अन्य मार्गो जैसे कि स्व :  आकलन तथा समसमूह आकलन को भी प्रोत्साहित करना चाहिए । 
  4. NEP 2020 प्रस्ताव रखती है कि छात्रों के उन्नति पत्र में अनेक संज्ञानात्मक भावनात्मक आयामों की प्रगति सम्मिलित होनी चाहिए । 

उत्तर – B

Q59. राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के अनुसार अधिगम _______ होना चाहिए । 

  1. विषय वस्तु अभिमुखी 
  2. पाठ्यपुस्तक केंद्रित
  3. प्रयोगत्मक 
  4. व्यवहारात्मक 

उत्तर- C 

Q60. राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के अनुसार विद्यालयों में मूल्यांकन का अभिरूप ______ से________ हो जाना चाहिए । 

  1. योगात्मक; रचनात्म
  2. रचनात्मक; योगात्मक 
  3. अधिगम; रखकर याद रखना
  4. लचीले उपगम, कठोर मानकीकृत परीक्षण

उत्तर – A 

Q61. निम्न में से कौन सी शिक्षा शास्त्रीय रणनीति राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 द्वारा प्रस्तावित है?

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i.अन्वेषण आधारित अधिगम

ii. कथावाचन आधारित शिक्षा शास्त्र

iii. वेधन तथा बार-बार अभ्यास

iv. चर्चा आधारित कक्षाऍ

A. (i), (ii), (iii) 

B. (i), (ii), (iv) 

C. (ii), (iii), (iv)

D.(i), (iii), (iv) 

उत्तर – B

Q62. राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 में विद्यार्थियों के आकलन हेतु प्रस्तावित समग्र 360 डिग्री बहुआयामी रिपोर्ट के संदर्भ में कौन सा कथन सही नहीं है? 

  1. रिपोर्ट में सोएगा और सहपाठियों का आकलन सम्मिलित होगा ।
  2. रिपोर्ट में विद्यार्थियों की संख्यानात्मक, भावनात्मक और मनोगत्यात्मक आयामों की प्रगति शामिल होगी ।
  3. रिपोर्टर और विद्यालय के मंदिर एक महत्वपूर्ण संबंध बनाएगी । 
  4. रिपोर्ट केवल व्यक्तिगत कार्यों पर केंद्रित होगी और सामूहिक कार्यों को शामिल नहीं करेगी । 

उत्तर – D 

Q63. राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 प्रस्तावित करती है कि शिक्षा ______ होनी चाहिए | 

  1. वेधन और अभ्यास पर आधारित
  2. अन्वेषण प्रेरित; खोज उन्मुखी
  3. पाठ्यपुस्तक और शिक्षक केंद्रित
  4. परीक्षा के लिए सीखने की ओर उन्मुख

उत्तर – B 

Q64. आकलन के संदर्भ में राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 निम्न में क्या प्रस्तावित करती है? 

  1. योगत्मक आकलन 
  2. परीक्षा के लिए अधिगम
  3. 360 डिग्री बहुआयामी प्रगति उन्नति पत्र
  4. पेपर और पेंसिल आधारित वस्तुनिष्ठ प्रश्न परीक्षण

उत्तर – C 

Q65. राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 किस उपगम से किस उपगम के लिए शिक्षण शास्त्रीय बदलाव की अनुशंसा करती है? 

  1. संरचनावादी; व्यवहारवादी
  2. रटने पर आधारित अधिगम; अवधारणात्मक समझ
  3. खोजबीन आधारित अधिगम; ड्रिल और अभ्यास
  4. अधिगम के लिए आकलन; अधिगम का आकलन 

उत्तर – B 

राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 Important Notes – 

  • NCET will develop a National Curriculum and Pedagogy Framework for Early Childhood Care and Education (NCPFECCE) for Children up to age of 8. (ECCE) 3 – 8 वर्ष के बच्चे 2025 तक बनाए । 
  • AUTONOMOUS BODY – National Education Technology Forum to be created (NETF) 
  • Open discussion
  • A new National Assessment Center PARAKH (Performance Assist Assessment, Review and Analysis of Knowledge for Holistic development), Will be set up as a standard – setting body. 
  • No Rigid Separation between Arts & Science, between Curricular and extra- Curricular activities, between vocational and Academic streams. 
  • Vocational integration from class 6 onwards. (Internship)
  • Teachers to be prepared for assessment reforms by 2023.
  • Every Child will come out of school adept in at least Skill.
  • Common Standard of Learning in Public & Private Schools. 
  • Universalisation of Early Childhood Care and Education (ECCE)
  • National Mission on Foundation Literacy and Numeracy.(NFLN)
  • Curriculum to integrate 21st century skills, mathematical thinking and scientific temper.
  • The aim of the new policy is the universalisation of education from pre-school to secondary level with 100% Gross Enrollment Ratio (GER) in school education by 2030.
  • GDP investment 6% from 4.3% 
  • Socially and Economically Disadvantaged Groups (SEDGs)
  • Gender identities
  • Socio – culture identities 
  • Geographical identities 
  • Disabilities
  • Socio-economic conditions.
  • Recognising, identifying and fostering the unique capabilities of each student.
  • Respect for diversity and respect for the local context.
  • Full equity and inclusion.
  •  Curriculum and Pedagogy in Schools: Learning Should be Holistic, Integrated, Enjoyable, and Engaging 
  • Gender inclusion fund.
  • KGBV up to grade 12.
  • Reduction in the curriculum to core concepts. 

On Language

  • No language is being imposed.
  • Mother tongue or regional language till grade 5.
  • Sanskrit as an option at all levels.
  • Three language formula.
  • Multilingual flexibility is still the basis for the new NEP 2020.
  • ISL (Indian Sign Language). 

Teacher Education (NEP)

  • A new and comprehensive National Curriculum Framework for Teacher Education, NCFTE 2021, will be formulated by the NCTE in in consultation with NCERT.
  • By 2030, the minimum degree qualification for teaching will be a four year integrated B.Ed degree.
  • National Curricular Framework for School Education NCFSE 2020-21, will be developed by the NCERT. 

NCFECCE – 2025

NCFTE – 2025 

NCFSE – 2025 

Robust Teacher Recruitment and Career Path

  • A common National Professional standards for teacher (NPST) will be developed by the National Council for Teacher Education by 2022, in consultation with NCERT, SCERTs, teacher and expert organization from across levels and regions.
  • Continuous Professional Development (CDP) 

निष्कर्ष Conclusion : 

जैसा कि आप लोग जानते हैं सीटेट का एग्जाम 20 अगस्त 2023 को होने वाला है जिसमें आप से बहुत से प्रश्न नई शिक्षा नीति जिसे राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 NEP(नेशनल एजुकेशन पॉलिसी) कहते हैं से काफी प्रश्न पूछे जाएंगे इसलिए आप सभी को इस विषय से प्रश्नों को तैयार कर लेना है ताकि आप अच्छे अंक सीटेट एग्जाम मैं प्राप्त कर सकें ऑल द बेस्ट ! 

Mock Test 

 

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रोशन AllGovtJobsIndia.in मुख्य संपादक के रूप में कार्यरत हैं,रोशन को लेखन के क्षेत्र में 5 वर्षों से अधिक का अनुभव है। औरAllGovtJobsIndia.in की संपादक, लेखक और ग्राफिक डिजाइनर की टीम का नेतृत्व करते हैं। अधिक जानने के लिए यहां क्लिक करें। About Us अगर आप इस वेबसाइट पर लिखना चाहते हैं तो हमें संपर्क करें,और लिखकर पैसे कमाए,नीचे दिए गए व्हाट्सएप पर संपर्क करें-

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