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Question 1 |
Q1.निरीक्षण विधि की वशेषता नहीं हैै
यह एक मनोवैज्ञानक पद्धति है | |
यह प्रत्यक्ष अनुभवों पर आधारित है | |
यह एक बाल केन्द्रित विधि है जिसमें शिक्षक एक प्रशासक के रूप में होता है | |
यह विधि विभिन्न सवैक्षणों द्वारा अपनायी जाती है |
Question 2 |
Q2.कक्षा V के विद्यार्थियों को पर्यावरणीय चिन्ताओं के बारे मे पढ़ाते समय प्रीति 'प्रदूषण' पर अधिक बल देना चाहती है। वांछित उछेश्य को प्राप्त करने के लिए नीचे दिए गए क्रियाकलापों में से कौन सर्वाधिक प्रभावी हो सकता है ?
विद्यार्थीयो से विभिन्न प्रकार के प्रदूषणों के चार्ट बनावकर | |
विद्यार्थीयो को शैक्षीणक भ्रमण पर ले जा कर किसी प्रदूषित नदी को दिखाना | |
विद्यार्थियो से विभिन्न प्रकार के प्रदूषणों से सम्बाधित समूह परियोजनाओं पर कार्य | |
किसी विशेषज्ञ को निमंत्रित करके वायु जल और ध्वनि प्रदूषण पर भाषण। |
Question 3 |
Q3.एन. सी. आर . टी पाठ्य पुस्तको में पर्यावरण अध्ययन को उच्च प्राथमिकता और स्थान दिया गया है
विषय की आधारभूत संकल्पनाओ की व्याख्या करने के लिए। | |
चिंतन और विस्मत के लिए शिक्षीर्थयों को अवसर उपलब्ध कराने के लिए। | |
तकनीकी शब्दावली की सटीक परिभाषाएं उपलब्ध कराने के लिए। | |
अधिक संख्या में अभ्यास प्रश्नों को शामिल करने के लिए। |
Question 4 |
Q4.जीव - जंतुओ पर आधारित पाठ को पढ़ाने के बाद, शीतल कक्षा IV के शिक्षार्थियों के लिए चिडेयाघर के भ्रमण का आयोजन करती है। यह __________में शिक्षार्थियों की मदद करेगा।
जीव जंतु संरक्षण के कौशलों के विकास | |
दैनिक समय सारिणी की चर्या में बदलाव | |
कक्षा - कक्षीय अधिगम को वास्तविक जीवन की परिस्थितियों के साथ जोड़ने | |
जीव जंतुओ को पालतू कैसे बनाया जाए इसके प्रति संवेदन शीलता विकसित करने |
Question 5 |
Q5.निर्देश: सबसे उपयुक्त विकल्प चुनकर निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर दीजिए । पर्यावरण अध्ययन की अंतः विषयी प्रक्रति पर्यावरणीय मुद्दों को _______द्वारा संबोधित करती है।
सामाजिक विज्ञान और पर्यावरण शिक्षा की विषय वस्तु और पद्धति के प्रयोग | |
विज्ञान की विषय वस्तु और पद्धति के प्रयोग | |
विज्ञान, सामाजिक विज्ञान पर्यावरण शिक्षा की विषय- वस्तु और पद्धति के प्रयोग | |
विज्ञान और सामाजिक विज्ञान की विषय - वस्तु और पद्धति के प्रयोग |
Question 6 |
Q6.पर्यावरण अध्ययन में एक अच्छे दत कार्य का मुख्य लक्ष्य होना चाहिए
प्रभावी अधिगम के लिए पाठ की दोहराई। | |
समय का बेहतर उपयोग सुनिशिचत करना। | |
शिक्षर्थियो को अनुशासन में बनाएं रखना। | |
अधिगम - विस्तार के अवसर उपलब्ध कराना। |
Question 7 |
Q7. राष्ट्रीय पाठ्यचर्या की रूपरेखा 2005 प्राथमिक स्तर पर पर्यावरण अध्ययन शिक्षण का प्रमुख उद्देश्य होना चाहिए
विषय की आधाभूत संकल्पनाओं की आधारभूत समझ का विकास। | |
विषय के आधारभूत सिद्धांतो को स्मरण करना। | |
कक्ष कक्षीय अधिगम को विद्यालय के बाहर के जीवन से जोड़ना | |
स्वतंत्र रूप से प्रयोग करने की कुशलता अर्जित करना। |
Question 8 |
Q8. कक्षा में 'पोषण' प्रकरण का परिचय अधिक प्रभावी तरीके से देने के लिए एक शिक्षक को
विधार्थियों को अपने टिफिन बॉक्स खोलने और उसकी सामग्री (भोजन) को देखने के लिए कहना चाहिए तथा बाद में शिक्षक को व्याख्या करनी चाहिए | |
पोषक तत्वों से भरपूर विभिन्न भोजन के उदाहरण देने चाहिए | |
श्यामपट पर पाचन - तत्रं का आरेख बनाना चाहिए | |
मानव दाँतो का प्रतिरूप दिखना चाहिए |
Question 9 |
Q9.प्रयोगाशीलता, खोजना, जाँच - पड़ताल और प्रश्न पूछना पर्यावरण अध्ययन के सक्रिय अधिगम के अनिवार्य तत्वो का निर्माण करते हैं। एक शिक्षक ' खना जो हमें खना चाहिए' की संकल्पना के बारे मे बताने के लिए निम्नलिखित गतिविधियों की व्यवस्था करता है।
श्यामपट्ट पर उस प्रकार के सभी भोज्य पदाथों के चित्र बनाता है। | |
विभिन्न भोज्य पदाथों के उदाहरण देता है, प्रत्येक में अनिवार्य तत्व बताता है। | |
शिक्षार्थियो से कहता है कि सभी संभावित स्त्रोतों से सबंधित जानकारी एकत्र करें। | |
प्रकरण पर एक वीडियों दिखता है। |
Question 10 |
Q10.जब एक बच्चा निम्नलिखित व्यवहार प्रदर्शित करता है तो शिक्षक तनावग्रस्त बच्चे की पहचान कर सकता हैः
आक्रामक व्यवहार | |
सीखने में त्रुटियॉ | |
अत्यधिक बोलना | |
अतिक्रियाशीलता |
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