पीएम किसान योजना की 15 वीं किस्त जारी

PM Kisan Samman Nidhi Yojana 15th Kist : प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना जिसे पीएम किसान योजना के नाम से भी जाना जाता है किसान भाइयों के लिए यह बड़ी खुशी की बात है कि भारत सरकार द्वारा यह महत्वकांक्षी एवं लाभदाई योजना का संचालन किया जा रहा है यह योजना छोटे एवं मध्यमवर्ग किसानों के लिए बहुत ही फायदेमंद है जहां सरकार द्वारा वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है यह योजना हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा 24 फरवरी 2019 को देश भर में प्रारंभ की गई है।  

पीएम किसान योजना क्या है ?

पीएम किसान योजना भारत सरकार द्वारा चलाई जाने वाली एक महत्वपूर्ण स्कीम है इस योजना के द्वारा छोटे एवं मध्यम वर्ग के किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। यह आर्थिक सहायता ₹6000 सालाना प्रदान की जाती है यह राशि 2000 प्रति 4 महीने के अंतराल में प्रदान की जाती है।  

यह राशि सभी किसान भाइयों को उनके बैंक खाते में सीधे ट्रांसफर किया जाता है जो प्रत्येक 4 माह में 2000 की किस्तों के माध्यम से दी जाती है । यह वित्तीय सहायता उन कृष को को दी जाती है जिनके पास 2 हेक्टेयर या फिर उससे कम कृषि भूमि हैसभी पात्र किसान इस प्रधानमंत्री किसान योजना के लाभार्थी है । 

पीएम किसान योजना की 15 किस्त जारी – 

भारत सरकार के कृषि मंत्रालय द्वारा Pm kisan Nidhi yojana की 15 वीं किस्त जारी :भारत सरकार के कृषि मंत्रालय द्वारा पीएम किसान योजना की 15 वीं किस्त भुगतान करने की घोषणा कर दी गई है माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने खूंटी, झारखंड से रिमोट का बटन दबाकर पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 15वीं क़िस्त जारी की।

जिसके अंतर्गत 8 करोड़ से अधिक किसानों को ₹18,000 करोड़ से अधिक की धनराशि DBT के माध्यम से उनके बैंक खतों में हस्तांतरित कर दी गई है।

अब सभी लाभार्थी किसानों के खाते में Pm किसान योजना की देय राशि सीधे उनके खाते में ट्रांसफर कर दी जाएगी । सभी अधिकृत बैंकों को 15 वी Pm kisan yojna की किस्त भुगतान करने का निर्देश जारी कर दी गई है । सभी लाभार्थी किसान भाई kisan Portal पर जाकर अपना विवरण जांच कर सकते हैं । 

PM kisan योजना का मुख्य उद्देश्य : 

  • पीएम किसान योजना का मुख्य उद्देश्य छोटे एवं मध्यम वर्ग के किसानों को वित्तीय सहायता प्रदान करना है
  • हर किसान समय पर कृषि में उपयोग होने वाले चीजों का जैसे बीज खाद एवं कीटनाशक दवाओं को खरीद सके
  • इस योजना के माध्यम से कृषकों की आय में वृद्धि करना है। 
  • इस योजना के द्वारा किसानों की आर्थिक स्थिति को मजबूत करना। 
  • इस योजना के माध्यम से देश को कृषि संपन्न एवं आत्मनिर्भर बनाना है। 
  • जैसा कि भारत देश कृषि प्रधान देश है उसे कृषि क्षेत्र में और भी अधिक मजबूत बनाने का संकल्प है। 
See also  PM JANMAN: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आदिवासी समुदाय के कल्याण के लिए 24000 करोड़ रुपये की योजना शुरू की

पीएम किसान योजना के लाभार्थी कौन

  • पीएम किसान योजना का लाभ वही कृषक प्राप्त कर सकता है जो भारत का निवासी है। 
  • इस योजना का लाभ वही कृषक ले सकते हैं जिनकी वार्षिक आय 6000000 या इससे कम है। 
  • पीएम किसान योजना का लाभ वही कृषक प्राप्त कर सकता है जिसके पास 2 हेक्टर या इससे कम कृषि योग्य भूमि होनी चाहिए। 
  • आवेदक के परिवार के किसी भी सदस्य सरकारी नौकरी में नहीं होने चाहिए। 
  • कृषक का अपना स्वयं का बैंक खाता होना अनिवार्य है। 
  • कृषक का स्वयं का आधार कार्ड होना जरूरी है जो बैंक खाते से लिंक होना चाहिए। 

पीएम किसान योजना आवेदन हेतु आवश्यक दस्तावेज

पीएम किसान योजना के लिए पात्रता रखने वाले कृषक ही इस योजना हेतु ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं इसके लिए मुख्य रूप से निम्नलिखित दस्तावेज सम्मिलित करना आवश्यक है । 

  • आवेदक का आधार कार्ड ई आधार कार्ड जो स्वयं के बैंक खाते से जुड़ा होना चाहिए। 
  • आवेदक का स्वयं का बैंक खाता पासबुक का विवरण चाहिए। 
  • आय प्रमाण पत्र चाहिए। 
  • कृषि भूमि का अभिलेख चाहिए। 
  • परिवारिक विवरण एवं आधार कार्ड चाहिए। 
  • मोबाइल नंबर जो बैंक खाते से एवं आधार कार्ड से जुड़ा होना चाहिए । 
  • निवास प्रमाण पत्र चाहिए ।

पीएम किसान योजना हेतु आवेदन कैसे?

  • ऑनलाइन के माध्यम से ही पीएम किसान योजना हेतु आवेदन पत्र प्रस्तुत करना पड़ेगा
  • आवेदन करने हेतु आपको अधिकृत वेबसाइट वेबसाइट में जाना पड़ेगा
  • वेबसाइट खोलने के पश्चात होम पेज पर दिए गए फ्रंट कॉर्नर कॉर्नर अनुभाग के तहत नीचे स्क्रोल करें
  • नीचे स्क्रोल करने के बाद आवेदक को नए फॉर्मेट पंजीकरण 2023 की लिंक पर क्लिक करना है
  • इस लिंक को क्लिक करने के बाद स्क्रीन पर पंजीकरण फॉर्म डिस्प्ले होगा
  • पंजीकरण फॉर्म में सभी अवश्य सूचनाएं एवं विवरण ध्यान पूर्वक भरना हो भरना है ।
  • पंजीकरण फॉर्म में आवेदक का आधार कार्ड ही आधार कार्ड नंबर मोबाइल नंबर ध्यानपूर्वक भरना है
  • सभी अवश्य जानकारी भरने के पश्चात आवेदक अपने मोबाइल नंबर जो आधार कार्ड एवं बैंक खाते से जुड़ी हो वेरीफाई करना है
  • आपके मोबाइल नंबर पर ओटीपी नंबर भेजा जाएगा जिससे प्रदर्शित नई विंडो पर वेरीफाई करें
  • ओटीपी ओटीपी को वेरीफाई करने के बाद कैप्चा कोड को दर्ज कर सम्मेद के विकल्प पर क्लिक करें
  • इस प्रकार से पीएम किसान योजना की ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म सफलतापूर्वक पूरी हो जाती है । 

सारांश :

भारत सरकार के कृषि मंत्रालय द्वारा PM kisan Samman Nidhi Yojana  की 15  वीं किस्त भुगतान करने की घोषणा कर दी गई है । इस राशि की भुगतान की तिथि 15 नवंबर 2023 दोपहर 3:00 कर दिया गया है सभी लाभार्थी किसानों के खाते में पीएम किसान योजना की राशि सीधे उनके खाते में ट्रांसफर कर दी जाएगी । सभी अधिकृत बैंकों को 15 वीं पीएम किसान योजना की किस्त भुगतान करने का निर्देश जारी कर दी गई है ।सभी लाभार्थी किसान भाई किसान पोर्टल पर जाकर अपना विवरण जांच कर सकते हैं । 

See also  पीएम जनमन योजना 24 करोड़ की योजना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुरू की आदिवासी समाज के लिए 

निष्कर्ष Conclusion :

पीएम किसान योजना की 15वी किस्त 2023 की घोषणा

जैसा कि वह प्रयुक्त विवरण से आपको पता चल गया है कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 15 वी किस्त देय तिथि  थी घोषित हो चुकी है और कभी भी किसान भाइयों के बैंक खाते में सीधे ट्रांसफर कर दिया जाएगा । अतः सभी लाभार्थी किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत 4 दिन में किस्त के रूप में दे राशि 2000/ का भुगतान किया जाएगा । इस योजना की पात्रता रखने वाले सभी किसान भाइयों को यह सलाह दी जाती है कि वे पीएम किसान पोर्टल में जाकर अपना विवरण जांच करें और यह सुनिश्चित करें कि सभी विवरण सही एवं अपडेट है अथवा कहीं ऐसा ना हो कि पीएम किसान योजना की 15 वी किस्त की राशि से वंचित ना हो जाए ।

अतः सभी किसान भाइयों को हिदायत दी जाती है कि Pm Kisan Portal पर जाकर अपना ई-केवाईसी जांच लें लाभार्थी का आधार कार्ड स्वयं के बैंक खाते से जुड़ा होना चाहिए । साथ ही साथ मोबाइल नंबर स्वयं के बैंक खाते से जुड़ा होना चाहिए । भू अभिलेख विवरण सही एवं अपडेट होना चाहिए |

आपका बैंक खाता एवं मोबाइल चालू हालत में होना चाहिए । निवास प्रमाण पत्र एवं परिवारिक विवरण सही एवं अपडेट होना चाहिए । सभी लाभार्थी किसान भाइयों को सलाह दी जाती है कि समय से पूर्व इन सभी बिंदुओं को बारीकी से जांच लें और इसे अपडेट करें क्योंकि उन्हें लाभार्थी किसान भाइयों को पीएम किसान की 15 वी किस्त की राशि भुगतान किया जाएगा जिनका विवरण सही एवं अपडेट पाया जाएगा ।

जिन किसान भाइयों का विवरण सही नहीं होगा और अपडेट नहीं पाया जाएगा उन्होंने 14 वी किस्त से वंचित किया जाएगा । आपको यह बताना चाहते हैं कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना की देय राशी 2000 रूपये जल्द ही आपके बैंक खाते में ट्रांसफर की जाएगी । 

पीएम किसान सम्मान निधि योजना को लेकर एक नया अपडेट आया है, जानिए 15वीं किस्त कब आएगी पूरी डिटेल : 

किसान भाइयों को काफी समय से इंतजार था अब वह घड़ी आ गई है पीएम किसान सम्मान निधि योजना को लेकर नई अपडेट है इस दिन आएगी 15 वीं क़िस्त, किसानों के खाते में अब जल्द ही 15 वीं किस्त भेजने की प्रक्रिया शुरू हो गई है, चलिए जानते हैं कब तक आएगी 15 वीं किस्त, किसानों ने इस किस्त को पाने के लिए बहुत इंतजार किया अब इंतजार की घड़ी खत्म हो गई है, 

See also  प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना 2020

पीएम किसान योजना 2023 कि 15 वीं किस्त का पैसा किसानों के खाते में भेजने की तिथि निर्धारित कर दी गई है, उत्तर प्रदेश के 2 करोड़ 20 लाख किसानों को यह राशि 15 जुलाई में जारी की जाएगी, जिसे किसानों के बैंक खातों में डायरेक्ट भेजा जाएगा । चलिए जानते हैं कब तक आएगी 15 वीं किस्त : 

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत कब की गई थी । 

चलिए आपको बताते चलते हैं, पीएम किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत हमारे माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा साल 2019 में की गई थी । 

इस योजना में 2 करोड़ 63 लाख किसानों ने अपना पंजीकरण कराया था, और इस योजना की पहली दूसरी तीसरी किस्तों का लाभ भी उन किसानों ने उठाया । 

पर वहीं दूसरी और इस योजना में रजिस्ट्रेशन ऐसे किसानों ने भी किया जिनकी सरकारी नौकरी है और जांच में यह पता चला की बहुत से आयकरदाता सम्मिलित थे, इन्हीं कारणों से सरकार ने दुबारा इस योजना के पात्रता के लिए किसानों की केवाईसी करवाई जा रही है, साथ ही साथ उनके अभिलेखों का सत्यापन होना अनिवार्य है, और इस बात की ध्यान दिया जा रहा है कि किसानों का खाता आधार कार्ड से लिंक करने की प्रक्रिया जारी है । 

अगर इनमें से किसी में भी त्रुटि पाई जाती है तो पीएम किसान योजना से उसे बाहर कर दिया जाएगा । 

किसान योजना में आवेदन कैसे किया जाता है । 

अगर आप किसान हैं और इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो, आपको सबसे पहले PM kisan Yojana 2023 की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना पड़ेगा जो कि यह है – https://pmkisa.gov.in/  

  1. जब आप इस वेबसाइट पर जाओगे तो आपको सबसे पहले राइट कॉर्नर पर New Farmer Registration पर क्लिक करें । 
  2. फिर आपको अपना भाषा सिलेक्ट करना है अपनी भाषा को चुने ।
  3. अब आप यहां पर अगर आप शहरी क्षेत्र के किसान हैं तो Urban Farmer Registration को सिलेक्ट करें, और यदि आप ग्रामीण क्षेत्र के किसान हो तो Rural Farmer Registration को सिलेक्ट करें ।
  4. अब आपको आधार नंबर फोन नंबर राज्य को सिलेक्ट करें ।
  5. इसके बाद यहां आपको अपनी जमीन का विवरण देना है इसे भरे ।
  6. अपने सभी सहयोगी डॉक्यूमेंट को यहां पर अपलोड करें और और ऊपर क्लिक करके सेव करें फिर आपके सामने कैप्चा कोड आएगा जिससे भरना होता है फिर गेट ओटीपी पर जाए और सबमिट करें । 

रोशन AllGovtJobsIndia.in मुख्य संपादक के रूप में कार्यरत हैं,रोशन को लेखन के क्षेत्र में 5 वर्षों से अधिक का अनुभव है। औरAllGovtJobsIndia.in की संपादक, लेखक और ग्राफिक डिजाइनर की टीम का नेतृत्व करते हैं। अधिक जानने के लिए यहां क्लिक करें। About Us अगर आप इस वेबसाइट पर लिखना चाहते हैं तो हमें संपर्क करें,और लिखकर पैसे कमाए,नीचे दिए गए व्हाट्सएप पर संपर्क करें-

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Disclaimer- प्रिय पाठको इस वेबसाइट का किसी भी प्रकार से केंद्र सरकार, राज्य सरकार तथा किसी सरकारी संस्था से कोई लेना देना नहीं है| हमारे द्वारा सभी जानकारी विभिन्न सम्बिन्धितआधिकारिक वेबसाइड तथा समाचार पत्रो से एकत्रित की जाती है इन्ही सभी स्त्रोतो के माध्यम से हम आपको सभी राज्य तथा केन्द्र सरकार की जानकारी/सूचनाएं प्रदान कराने का प्रयास करते हैं और सदैव यही प्रयत्न करते है कि हम आपको अपडेटड खबरे तथा समाचार प्रदान करे| हम आपको अन्तिम निर्णय लेने से पहले आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करने की सलाह देते हैं, आपको स्वयं आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करके सत्यापित करनी होगी| DMCA.com Protection Status
error: Content is protected !!