Bhim Aadhaar Pay App क्या आप भीम आधार पे ऐप के बारे में जानते हो ?

क्या आप भीम आधार पे ऐप के बारे में जानते हो ?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अंबेडकर जयंती के शुभ अवसर पर  दिंनाक 14 अप्रैल को महाराष्ट्र के नगपुर में एक ऐप को लॉन्च किया गया जिसका नाम भीम आधार पे ऐप है। इस ऐय के द्वारा आप अंगुठा लगाकर डिजिटल पेमेंट कर सकते है।

केंद्र सरकार का कहना है कि इस ऐप की सहायता से ऐसे लोगों को आँनलाइन पेमेंट करने में आसानी होगी जो पढ़े लिखे नही हैं या मोबाइल फोन एवं आँनलाइन वाँलेट का प्रयोग नहीं करते। इस ऐप द्वारा क्रेडिट और डेबिट कार्ड का उपयोग एवं कैश ट्रांजेक्शन भी कम होगा। नीति अयोग ने यह स्पष्ट किया बताया की भीम आधार प्लेटकॉर्फ के माध्यम से कोई भी नागरिक स्मार्टफोन, इंटरनेट, डेबिट या क्रेटिट कार्ड के बिना भी डिजिटल ट्रांजेक्शन कर सकता है।

भीम ऐप का उपयोग :

  • यह प्लेटफॉर्म मर्चेट के लिए है। आधार से बैंक खाता लिंक करवा चुके ग्राहक अपने अंगूठे के माध्यम से पेमेंट कर पाएंगे । ऐप के माध्यम से ग्राहक के बैंक खाते से मर्चेट के खाते में पैसे आ जाएगें। फिलहाल तीन लाख मर्चेट के साथ 27 बड़े बैंक इस सुविधा को देने लगे हैं। इस के लिए कारोबारियों को भीम ऐप अपने स्मार्टफोन पर डाउनलोड करना होगा।
  • यह ऐप एक बाँयोमेट्रिक रीडर से जुड़ा होग। ग्राहक ऐप में अपना आधार नबंर और बैंक का नाम डालेंगे। उपभोक्ता उसके बाद बाँयोमेट्रिक स्कैन का पासवर्ड के रूप में इस्तेमाल करके भुगतान कर सकेंगे।

भीम आधार के फायदे:

  • पास में कैश रखने की कोई आवश्यकता नहीं होगी ।
  • क्रेडिट – डोबिट र्काड या ई वॉलेट की भी आवश्यकता नहीं होगी।
  • पेमेंट हेतु किसी तरह के स्मार्टफोन की भी आवश्यकता नहीं होगी।
  • आधार पे से पेमेट करने पर किसी तरह का कोई सर्विस चार्ज भी नहीं लगेगा।

 You May Also Like: 

मोदी सरकार की क्षेत्रीय कनेक्टविटी उड़ान योजना लॉन्च -" उड़े देश का आम नागरिक “
क्या आप जानते हो सब्सिडी क्या है ? करेंट अफेयर्स नोट्स

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here