कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) संयुक्त हायर सेकण्डरी स्तर (10+2) में पिछले वर्ष के प्रश्न पत्रो की महत्वपूर्णता –

कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) संयुक्त हायर सेकण्डरी स्तर (10+2) परीक्षा 2016:

हैलो फ्रेन्डस, SSC CHSL -2016 की अधिसूचना जारी हो चुकी है अतः आप को तुरन्त अपनी कमर कसने की जरूरत है चूंकि परीक्षा की तैयारी के लिए सिर्फ 2 – 3 महीने ही शेष है जिस से कि आप की अच्छी तैयारी हो सके और कुशलता पूर्वक परीक्षा मे उच्चतम नम्बर प्राप्त कर सके । यह परीक्षा तीन भागे में विभाजित है टियर I टियर II  एवं टियर III.

टियर I ऑनलाइन कम्प्यूटर आधारित परीक्षा तथा टियर II में वर्णनात्मक पेपर की परीक्षा होगी । इन दोनों ही भागों मे सम्मिलित प्राप्त अंको के आधार पर , टियर III अर्थात टाँयपिग टेस्ट एव स्किलटेस्ट के लिए योग्यता निर्धारित की जाएगी जिन्होने डाटा इन्ट्री आपरेटर,पोस्टल असिस्टंट शोर्टिंग असिस्टेंट लोवर डिवीजन क्लर्क एवं कोर्ट क्लर्क के लिए आवेदन किया है ।

टियर I  की परीक्षा अयोग ने दिनॉक 07 जनवरी 2017 से 05 फरवरी 2017 एवं  टियर II वर्णनात्मक की परीक्षा दिनाँक 09 अप्रैल 2017 को अयोजित किया जाएग ।

ऑनलाइन आवेदन पत्र भेजने की अंतिम तिथि 07 -11-2016 है । आशा है आप सभों ने आवेदन पत्र अंतिम तिथि के पूर्व ही भेज दिया है , और अपनी तैयारी में जुट गए हैं।

हम इस लेख के माध्यम द्वारा आपको पिछले प्रश्नों के आधार पर आप की अच्छी तैयारी के लिए कुछ महत्वपूर्ण विषयों पर चर्चा करेगें जो आपको अगली परीक्षा की तैयारी में मददगार सिद्ध हो सकता है ।

कैसे पिछले वर्ष के प्रश्न पत्र हमारी मदद कर सकते है ।

जब आप संयुक्त हायर सेकण्डरी स्तर (10+2) परीक्षा 2016 की तैयारी कर रहे हैं सब से महत्वपूर्ण बात यह है कि पहले आप को इस परीक्षा के पाठ्यक्रम को समझना अत्यंत जरूरी है और उसी के आधार पर विषय सामग्री संचित करने की आवश्यकता है । पिछले साल के प्रश्न पत्र हमें काफी मददगार सिद्ध हो सकते हैं अतः पिछले साल का प्रश्न पत्रों का अवलोकन करना बहुत जरूरी है इस से आप को प्रश्न पत्रों का स्तर पैर्टन का पता चल सकता है । प्रश्न पत्र किस पैटर्न में एवं किस स्तर पर पूछा गया है, इससे इसकी जटिलता एंव सहजता का पता चल सकता है । और उसके आधार पर आप को परीक्षा की तैयारी में गंभीरता का अभास मिलेगा । कर्मचारी चयन आयोग दो शिफ्ट में परिक्षा का आयोजन करता है । अतः दोनों ही शिफ्टो के प्रश्न पत्रों को बरीकी से अवलोकन करें और उस निर्धारित समय में उनका हल कर के अपने क्षमता का मूलयंकन स्वयंम करें । साथ ही साथ प्रश्न पत्रों के स्तर के आधार पर कड़ी मेहनत के साथ लगातार अभ्यास करते रहें और ज्यादा से ज्यादा मोक टेस्ट में भगा लें । पिछले प्रश्न पत्रों के द्वारा आप को विषय एवं समय पाबन्दी को समझने में स्पष्टता मिलेगी और उसके आधार पर आप अगामी परीक्षा की अच्छी तैयारी करते हुए एक सफल उम्मीदवार के रूप में साबित हो जाएंगे ।

See also  SSC CGL- I English Comprehension - Quiz 1

शुम कामनाओं सहित – www.AllGovtJobsIndia.IN – Admin Team

रोशन AllGovtJobsIndia.in मुख्य संपादक के रूप में कार्यरत हैं,रोशन को लेखन के क्षेत्र में 5 वर्षों से अधिक का अनुभव है। औरAllGovtJobsIndia.in की संपादक, लेखक और ग्राफिक डिजाइनर की टीम का नेतृत्व करते हैं। अधिक जानने के लिए यहां क्लिक करें। About Us अगर आप इस वेबसाइट पर लिखना चाहते हैं तो हमें संपर्क करें,और लिखकर पैसे कमाए,नीचे दिए गए व्हाट्सएप पर संपर्क करें-

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Disclaimer- प्रिय पाठको इस वेबसाइट का किसी भी प्रकार से केंद्र सरकार, राज्य सरकार तथा किसी सरकारी संस्था से कोई लेना देना नहीं है| हमारे द्वारा सभी जानकारी विभिन्न सम्बिन्धितआधिकारिक वेबसाइड तथा समाचार पत्रो से एकत्रित की जाती है इन्ही सभी स्त्रोतो के माध्यम से हम आपको सभी राज्य तथा केन्द्र सरकार की जानकारी/सूचनाएं प्रदान कराने का प्रयास करते हैं और सदैव यही प्रयत्न करते है कि हम आपको अपडेटड खबरे तथा समाचार प्रदान करे| हम आपको अन्तिम निर्णय लेने से पहले आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करने की सलाह देते हैं, आपको स्वयं आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करके सत्यापित करनी होगी| DMCA.com Protection Status
error: Content is protected !!