कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) संयुक्त हायर सेकण्डरी स्तर (10+2) में पिछले वर्ष के प्रश्न पत्रो की महत्वपूर्णता –

कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) संयुक्त हायर सेकण्डरी स्तर (10+2) परीक्षा 2016:

हैलो फ्रेन्डस, SSC CHSL -2016 की अधिसूचना जारी हो चुकी है अतः आप को तुरन्त अपनी कमर कसने की जरूरत है चूंकि परीक्षा की तैयारी के लिए सिर्फ 2 – 3 महीने ही शेष है जिस से कि आप की अच्छी तैयारी हो सके और कुशलता पूर्वक परीक्षा मे उच्चतम नम्बर प्राप्त कर सके । यह परीक्षा तीन भागे में विभाजित है टियर I टियर II  एवं टियर III.

टियर I ऑनलाइन कम्प्यूटर आधारित परीक्षा तथा टियर II में वर्णनात्मक पेपर की परीक्षा होगी । इन दोनों ही भागों मे सम्मिलित प्राप्त अंको के आधार पर , टियर III अर्थात टाँयपिग टेस्ट एव स्किलटेस्ट के लिए योग्यता निर्धारित की जाएगी जिन्होने डाटा इन्ट्री आपरेटर,पोस्टल असिस्टंट शोर्टिंग असिस्टेंट लोवर डिवीजन क्लर्क एवं कोर्ट क्लर्क के लिए आवेदन किया है ।

टियर I  की परीक्षा अयोग ने दिनॉक 07 जनवरी 2017 से 05 फरवरी 2017 एवं  टियर II वर्णनात्मक की परीक्षा दिनाँक 09 अप्रैल 2017 को अयोजित किया जाएग ।

ऑनलाइन आवेदन पत्र भेजने की अंतिम तिथि 07 -11-2016 है । आशा है आप सभों ने आवेदन पत्र अंतिम तिथि के पूर्व ही भेज दिया है , और अपनी तैयारी में जुट गए हैं।

हम इस लेख के माध्यम द्वारा आपको पिछले प्रश्नों के आधार पर आप की अच्छी तैयारी के लिए कुछ महत्वपूर्ण विषयों पर चर्चा करेगें जो आपको अगली परीक्षा की तैयारी में मददगार सिद्ध हो सकता है ।

कैसे पिछले वर्ष के प्रश्न पत्र हमारी मदद कर सकते है ।

जब आप संयुक्त हायर सेकण्डरी स्तर (10+2) परीक्षा 2016 की तैयारी कर रहे हैं सब से महत्वपूर्ण बात यह है कि पहले आप को इस परीक्षा के पाठ्यक्रम को समझना अत्यंत जरूरी है और उसी के आधार पर विषय सामग्री संचित करने की आवश्यकता है । पिछले साल के प्रश्न पत्र हमें काफी मददगार सिद्ध हो सकते हैं अतः पिछले साल का प्रश्न पत्रों का अवलोकन करना बहुत जरूरी है इस से आप को प्रश्न पत्रों का स्तर पैर्टन का पता चल सकता है । प्रश्न पत्र किस पैटर्न में एवं किस स्तर पर पूछा गया है, इससे इसकी जटिलता एंव सहजता का पता चल सकता है । और उसके आधार पर आप को परीक्षा की तैयारी में गंभीरता का अभास मिलेगा । कर्मचारी चयन आयोग दो शिफ्ट में परिक्षा का आयोजन करता है । अतः दोनों ही शिफ्टो के प्रश्न पत्रों को बरीकी से अवलोकन करें और उस निर्धारित समय में उनका हल कर के अपने क्षमता का मूलयंकन स्वयंम करें । साथ ही साथ प्रश्न पत्रों के स्तर के आधार पर कड़ी मेहनत के साथ लगातार अभ्यास करते रहें और ज्यादा से ज्यादा मोक टेस्ट में भगा लें । पिछले प्रश्न पत्रों के द्वारा आप को विषय एवं समय पाबन्दी को समझने में स्पष्टता मिलेगी और उसके आधार पर आप अगामी परीक्षा की अच्छी तैयारी करते हुए एक सफल उम्मीदवार के रूप में साबित हो जाएंगे ।

शुम कामनाओं सहित – www.AllGovtJobsIndia.IN – Admin Team

SHARE
https://allgovtjobsindia.in - This article is written by the "All Govt Jobs India" editorial team.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here