SSC CGL परीक्षा में कैसे सफलता प्राप्त करे – महत्वपूर्ण टिप्स

कर्मचारी चयन आयोग द्वारा संयुक्त  स्नातकीय  स्तर (SSC CGL) पर हर साल विभिन्न सरकारी विभागों एवं उनके अधीनस्थ मंत्रालयों में रिक्त स्थान की पूर्ति के लिए विभिन्न पदों के लिए पूरे देश में परीक्षा आयोजित करता है । इस परीक्षा में लाखों इच्छुक उम्मीदवार भाग लेते है और परीक्षा में सफलता प्राप्त करते हुए सम्मानित सरकारी पद हासिल करते है । इस प्रकार से कर्मचारी चयन आयोग द्वारा आयोजित परीक्षा नौकरी पाने का एक बहुत महत्वपूर्ण कड़ी है ।

आप को निश्चय ही इस बात की जानकारी होनी चाहिए कि कर्मचारी चयन आयोग दो स्तर पर लिखित परीक्षा आयोजित करती है । पूर्व (Preliminary) परीक्षा एवं मुख्य परीक्षा ।

मुख्य परीक्षा में भाग लेने के लिए पूर्व परीक्षा में निर्धारित कट ऑफ अंक द्वारा पास होना अनिवार्य है । इस प्रकार से यह परीक्षा प्रणाली उन कमजोर उम्मीदवारों के लिए काफी जटिल एवं कठिन बन जाती है । प्रत्याशियों की बढ़ती संख्या एवं परीक्षा की जटिलता उम्मीदवारो की चिंता का विषय बनती जा रही है ।

हम आम को कुछ टिप्स दे रहे है जिसके द्वारा आप असानी से परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त कर सफलता प्राप्त कर सकते है।

SSC CGL परीक्षा  में  सफलता के पांच महत्वपूर्ण टिप्स

  • परीक्षा पाठ्यक्रम : परीक्षा फर्म भरते ही उम्मीदवारों ने अपनी पूर्व परीक्षा की तैयारी शुरू कर दिया होगा । परन्तु परीक्षा तैयारी करने के पहले परीक्षा का पाठ्यक्रम जानना बहुत जरूरी है । पाठ्यक्रम की जानकारी के बिना अच्छी तैयारी नहीं हो सकती है उम्मीदवार को चाहिए कि वह अफिसिएल अधिसूचना (Notification) अवश्य जाँच  करें । इस के द्वारा सही पाठ्यक्रम एवं परीक्षा की पद्धति की पूर्ण जानकारी मिल सकती है । इसके द्वारा उम्मीदवार एक अच्छी तैयारी के साथ अच्छे अंक प्राप्त करते हुए सफलता प्राप्त कर सकते हैं ।
  • निरन्तर अभ्यास ( Regular Practice ) – परीक्षा की पाठ्यक्रम की जानकरी के पश्चात् उम्मीदवार को निरन्तर अभ्यास की जरूरत है । पाठ्यक्रम के आधार पर उपयुक्त विषय समग्री (study materials) एकत्रित करें । उम्मीदवार से अपेक्षा की जाती है की वह अनुशासन पूर्वक एवं पूर्ण ईमानदारी के साथ नियमित रूप से अभ्यास करते रहे । उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि पिछले 10 सालों के प्रश्नोत्तरी द्वारा परीक्षा की तैयारी करें ।  इस के द्वारा परीक्षा पद्वति, शैली एवं क्षेत्र की विस्तृत जानकारी प्राप्त हो सकती है। इस संदर्भ मे ग्रुप स्टाडी एवं गुप मे विचरों का अदान प्रदान ज्यादा लाभदायक सिद्ध हो सकता है ।
  • समय प्रबन्धन (Time Management) परीक्षा की अच्छी तैयारी के लिए समय प्रबंधन का होना आवश्यक ही नहीं परन्तु बहुत जरूरी है । अक्सर यह देखा जाता है कि कई उम्मीद्वार सिर्फ एक ही विषय व भाग पर ज्यादा समय परीक्षा की तैयारी में लगा देते है , फलस्वरूप दूसरे विषय व भाग के लिए पर्याप्त समय नहीं निकल पाता है और अक्सर चिंता के कारण एग्राम बुखार आ जाता है । अतः आप से अपेक्षा की जाती है कि आपकी बौद्धिक एवं याद करने की क्षमता के आधार पर प्रत्येक विषय व भाग के लिए समय का विभाजन करें । इस प्रकार से आप परीक्षा की अच्छी तैयारी कर पाएँगें ।
  • गलत उत्तर से बचना – (Avoid wrong Answers ) जब आप परीक्षा में पश्नो के उत्तर दे रहे हो तो कृपया ध्यान रखें कि प्रश्नों का उत्तर देते  वक्त  गलत उत्तर व जिस प्रश्न के उत्तर की पूर्ण निश्चितता न हो उस प्रश्न का उत्तर न दें। तुका लगाने की कोशिश कभी न करें इस से नेगेटिव अंक बढ़ने की संभावना बढ़ जाती है, और सफलता मिलने की संभावना घट जाती है ।
  • मोक टेस्ट (Mock Test)- एस एस सी CGL परीक्षा की अच्छी तैयारी के लिए मोक टेस्ट का  नियमित रूप से होना जरूरी है  इसके द्वारा उम्मीदवार की क्षमता एवं कमज़ोरी का पता लगाया जा सकता  है ।  मोक टेस्ट द्वारा उम्मीदवार का  आत्मविश्वास बढ़ता है जो परीक्षा की सफलता में सहायक सिद्ध होती  है ।

You May Also Like

LEAVE A REPLY